IhsAdke.com

सीडी के बिना कैसे विंडोज़ एक्सपी पुनर्स्थापित करें

कभी-कभी जब आप एक नया कंप्यूटर खरीदते हैं तो निर्माताओं में Windows XP ऑपरेटिंग सिस्टम सीडी शामिल नहीं होती है यह ट्यूटोरियल समझा जाएगा कि Windows XP ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता के बिना, Windows XP ऑपरेटिंग सिस्टम (आपके पृष्ठभूमि पर लागू होने वाले समान नियमों के साथ) को कैसे पुनर्स्थापित करें।

चरणों

सीडी के बिना Windows XP को पुनर्स्थापित करें
1
समझें कि कुछ समय बाद आपका कंप्यूटर धीमा, दुर्घटना शुरू हो जाएगा और ठीक से बंद होने में कठिनाई शुरू हो जाएगी। ये लक्षण विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर पूरी तरह से सामान्य हैं, जिनकी सफाई करने की आवश्यकता होती है, या फिर एक नई शुरुआत भी होती है। लेकिन कभी-कभी निर्माताओं में डिस्क पर ऑपरेटिंग सिस्टम की एक प्रति शामिल नहीं होता है। लक्ष्य कंप्यूटर खरीदने और उनके लिए कुछ पैसे बचाने के लिए है।
  • सीडी चरण 2 के बिना Windows XP पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने हार्ड ड्राइव पर ऑपरेटिंग सिस्टम की प्रतिलिपि तक पहुंचें। अगर निर्माता कंप्यूटर के साथ सीडी पर उपलब्ध Windows XP की एक प्रति नहीं बनाता है, तो संभवत: बाद में उपयोग के लिए आपकी हार्ड डिस्क पर इसकी प्रतिलिपि को संग्रहीत करता है। आप अपने कंप्यूटर पर पूरी तरह से पुनः स्थापित या प्रारूप विभाजन के लिए अपनी हार्ड ड्राइव पर आसानी से इस कॉपी का उपयोग कर सकते हैं।
  • सीडी के बिना Windows XP को पुनर्स्थापित करें
    3
    सीडी / डीवीडी या यूएसबी स्टोरेज डिवाइस पर फोटो, चित्र, दस्तावेज, पसंदीदा, पासवर्ड और सेटिंग्स सहित आपके व्यक्तिगत डेटा का पूरा बैकअप लें।
  • सीडी चरण 4 के बिना Windows XP पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके विंडोज सीरियल उत्पाद / सीरियल नंबर कुंजी है यह कंप्यूटर पर या मूल पैकेज पर स्थित हो सकता है जो इसके साथ आया था। यदि आपके पास एक नहीं है, तो रजिस्टरी की जांच करें या इस संबंध में समर्थन के लिए तत्काल निर्माता से संपर्क करें।



  • सीडी चरण 5 के बिना Windows XP पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    "मेरा कंप्यूटर" पर क्लिक करें और फिर "सी: विंडोज I386 पर क्लिक करें (कभी-कभी C: i386)। यह इस भाग में है कि कई लोग भ्रमित होते हैं। उन्हें पता है कि आपकी Windows XP CD की एक प्रतिलिपि यहाँ है, लेकिन वे गलत फाइलों की खोज करते हैं अधिकांश लोग "सेटअप", "इंस्टॉल करें", "विंडोज़" या "इंस्टॉल करें" नामक फ़ाइल ढूंढने का प्रयास करेंगे। जो फ़ाइल आपको दिखनी चाहिए वह "winnt32.exe" नामक होना चाहिए
  • सीडी चरण 6 के बिना Windows XP पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    इस एप्लिकेशन को खोलें और दिखाई देने वाले निर्देशों के साथ जारी रखें। आपको पांच सरल चरणों से मार्गदर्शन दिया जाएगा जो आपके कंप्यूटर को साफ करेंगे और आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करेंगे।
  • सीडी के बिना विंडोज 7 को पुनर्स्थापित करें
    7
    अपनी उत्पाद कुंजी को डालने या टाइप करने के लिए तैयार रखें सुनिश्चित करें कि आप उन शर्तों से सहमत होते हैं जिन्हें आप winnt32.exe अनुप्रयोग का उपयोग करते समय प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • सीडी के बिना विंडोज 8 को पुनर्स्थापित करें
    8
    अगर आप Windows 2000 या मेरे पहले किसी ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो winnt.exe अनुप्रयोग की खोज करने का प्रयास करें क्योंकि winnt32.exe अनुप्रयोग आपके ओएस संस्करण में i386 निर्देशिका में उपलब्ध नहीं हो सकता है। Winnt.exe एक कमांड इंटरफ़ेस का उपयोग करता है और इसलिए Windows को पुनर्स्थापित करने या विभाजन को स्वरूपित करने के लिए सरल आदेशों की आवश्यकता है। आप इन सरल आदेशों को पा सकते हैं | यहां.
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको निर्देशिका खोजना मुश्किल हो रही है, तो WinAccess 2 डाउनलोड करें | ज़ेनकोर सॉफ़्टवर्क्स, यह आपकी विंडोज़ निर्देशिकाओं को विंडोज़ इंस्टॉलेशन सीडी के लिए खोजता है और इसे आपकी हार्ड ड्राइव से सीधे चलाता है। आप इस साइट के माध्यम से इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। यह विंडोज विस्टा मशीनों का भी समर्थन करता है। यह छोटा सा सॉफ्टवेयर भी उपयोगी हो सकता है अगर निर्माता ने एक अलग निर्देशिका में आवेदन स्थापित किया है (जो कई मामलों में संभव नहीं है)।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक सॉफ़्टवेयर के पास ड्राइवरों के पुनर्स्थापना के लिए सीडी है जो पुनर्स्थापना पर हटा दिया जाएगा।
    • सिस्टम ट्रे में चलने वाले किसी भी अनावश्यक सॉफ़्टवेयर और एप्लिकेशन को बंद करना सुनिश्चित करें, जैसे कि Windows Live Messenger, Yahoo! इंस्टेंट मैसेंजर और दूसरों का उपयोग करने से पहले winnt32 इस प्रक्रिया को गति देनी चाहिए
    • विंडोज फ्रैंचाइज़ के पिछले संस्करणों (ऑपरेटिंग सिस्टम) में से कुछ के लिए, आप winnt.exe का उपयोग करना चाहेंगे, जो कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करेगा और आपके ऑपरेशन के लिए कुछ कमांड की आवश्यकता होगी। Winnt32.exe अनुप्रयोग उन लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है जो Windows 2000 / Me से पहले किसी भी OS का उपयोग करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपने इस क्लीनअप और / या अपने कंप्यूटर पर पुनर्स्थापना करने से पहले अपनी सभी फ़ाइलों का बैकअप लिया है।

    चेतावनी

    • आप Windows अद्यतन सेवा का उपयोग कर ड्रायवर डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आपको इंटरनेट से कनेक्ट करने में सक्षम होने के लिए नेटवर्क / वायरलेस कनेक्शन ड्राइवर की आवश्यकता होगी पहले और सबसे महत्वपूर्ण
    • कृपया ध्यान रखें कि माइक्रोसॉफ्ट आपके द्वारा गलत किए जाने वाले किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं मानेंगे और जो आपके कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • सभी चालकों को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा इसमें वीडियो कार्ड ड्राइवर, ऑडियो, वायरलेस आदि शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आपके निर्माता आप जब वे ओएस को पुनर्स्थापित करने के कारण निकाल दिया जाता है पुनर्स्थापना के लिए ड्राइवरों का सही संस्करण प्रदान की है।
    • सिस्टम पुनर्स्थापना उपकरण के साथ अपने सभी डेटा का बैकअप लेने के लिए मत भूलें, या सब कुछ खो जाएगा इसका मतलब है कि कंप्यूटर पर वर्तमान में स्थापित सभी सॉफ्टवेयर और प्रोग्राम।
    • यदि i386 निर्देशिका या winnt32.exe अनुप्रयोग मौजूद नहीं है, या आप उन्हें नहीं ढूंढ सकते हैं, तो आपको खोज (आरंभ> खोज) में मदद करने के लिए Windows खोज / स्थान की सुविधा का उपयोग करें। यदि आपको अभी भी परिणाम नहीं मिल सकता है, तो सीडी की एक प्रति आपकी हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत नहीं हो सकती है। कृपया समर्थन के लिए अपने निर्माता से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com