IhsAdke.com

Windows Server 2003 को कैसे स्थापित करें

विंडोज सर्वर 2003 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक ऐसा नेटवर्क बनाना चाहते हैं जिस पर कई कंप्यूटर एक्सेस कर सकते हैं। यदि आप एक नेटवर्क बनाना चाहते हैं, तो Windows Server 2003 को कंप्यूटर पर स्थापित करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें जिसे आपने अपने सर्वर पर मशीन के रूप में चुना है।

चरणों

चित्र शीर्षक से विंडोज सर्वर 2003 चरण 1 स्थापित करें
1
सीडी ड्राइव में विंडोज सर्वर 2003 सीडी डालें और कंप्यूटर को चालू करें। यदि आप अपने कंप्यूटर बंद होने पर सीडी ड्राइव को नहीं खोल सकते हैं, तो कंप्यूटर चालू होने पर ड्राइव में सीडी डाल दें, और फिर कंप्यूटर को पुनरारंभ करें यह स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए कंप्यूटर से सीडी से लोड करना है।
  • चित्र शीर्षक से विंडोज सर्वर 2003 चरण 2 स्थापित करें
    2
    लोड करने के लिए Windows सेटअप स्क्रीन के लिए प्रतीक्षा करें "सेटअप में आपका स्वागत है" संदेश दिखाई देने के बाद "एंटर" बटन दबाएं। विंडोज लाइसेंस समझौते को पढ़ें और शर्तों से सहमत होने और अगली स्क्रीन पर जारी रखने के लिए "F8" बटन पर क्लिक करें।
  • चित्र Windows Server 2003 स्थापित करें शीर्षक चरण 3
    3
    अपनी हार्ड डिस्क पर विभाजन बनाएँ, जहां आप Windows Server 2003 स्थापित करेंगे। "अविभाजित स्थान" हाइलाइट करें और "सी" कुंजी दबाएं उस ड्राइव का आकार दर्ज करें जिसे आप विभाजित करना चाहते हैं। यदि आप संपूर्ण ड्राइव का उपयोग करना चाहते हैं, तो "नया विभाजन के लिए अधिकतम आकार" के बगल में दिखाए गए समान संख्या दर्ज करें। "एन्टर" कुंजी दबाएं, और फिर अपनी ड्राइव चयन की पुष्टि करने के लिए अगली स्क्रीन पर फिर "Enter" दबाएं।
  • चित्र विंडोज़ 2003 स्थापित करें शीर्षक चरण 4
    4
    "एनटीएसएफ़ फ़ाइल सिस्टम का उपयोग करके विभाजन को प्रारूपित करने के लिए दिशात्मक तीरों का उपयोग करें""इंस्टॉलर को ड्राइव प्रारूपित करने के लिए प्रतीक्षा करें, फिर इंस्टॉलर के लिए अपनी हार्ड ड्राइव पर Windows Server 2003 फ़ाइलों की प्रतिलिपि करने के लिए प्रतीक्षा करें।" एक पीला प्रगति बार इन प्रक्रियाओं में से प्रत्येक की प्रगति दिखाएगा



  • चित्र विंडोज़ 2003 स्थापित करें शीर्षक चरण 5
    5
    स्थापना प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए "Enter" कुंजी दबाएं। प्रतीक्षा करें, जबकि इंस्टॉलर आपके कंप्यूटर पर स्थापना उपकरण के लिए ड्राइवरों को लोड करता है। "क्षेत्रीय और भाषा विकल्प" नामक स्क्रीन पर "अगला" पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक से विंडोज़ सर्वर 2003 स्थापित करें चरण 6
    6
    अगली स्क्रीन पर अपना नाम और संगठन डालें और "अगला" पर क्लिक करें।"फिर सीडी के साथ आए उत्पाद कुंजी दर्ज करें और" अगला "पर क्लिक करें" प्रति सर्वर "के बगल में स्थित बटन पर क्लिक करें और अपने सर्वर से कनेक्शन की संख्या दर्ज करें जो आपको आवश्यकता होगी। । "
  • चित्र विंडोज़ 2003 स्थापित करें शीर्षक चरण 7
    7
    व्यवस्थापक पासवर्ड के बारे में सोचें और इसे अगली स्क्रीन पर दर्ज करें। यदि आप डिफ़ॉल्ट नाम नहीं पसंद करते हैं और "अगला" क्लिक करें, तो कंप्यूटर का नाम बदलें। अपना समय क्षेत्र चुनें और "अगला" पर क्लिक करें।
  • चित्र विंडोज़ 2003 स्थापित करें शीर्षक चरण 8
    8
    "नेटवर्क सेटिंग्स" नामक स्क्रीन पर "कस्टम सेटिंग" पर क्लिक करके और "अगला" क्लिक करके अपनी नेटवर्क सेटिंग कॉन्फ़िगर करें।"इंटरनेट प्रोटोकॉल (टीसीपी / आईपी)" चुनें और "गुण" पर क्लिक करें। अगर आप अपना आईपी पता नहीं जानते हैं, या "निम्न आईपी पते का उपयोग करें" का चयन करें, तो "चुनें एक आईपी पता स्वत: प्राप्त" और दर्ज करें पाठ बॉक्स में आईपी एड्रेस। "ओके" पर क्लिक करें और फिर "अगला" पर क्लिक करें।
  • चित्र विंडोज़ 2003 स्थापित करें शीर्षक चरण 9
    9
    "कार्यसमूह या कंप्यूटर डोमेन" पृष्ठ पर "नहीं" विकल्प को छोड़ दें और "अगला" पर क्लिक करें।"अधिष्ठापन प्रक्रिया को जारी रखने के लिए प्रतीक्षा करें - स्क्रीन के बायीं ओर एक संदेश आपको बताएगा कि स्थापना प्रक्रिया समाप्त होने तक कितने मिनट शेष रह जाते हैं। स्थापना पूर्ण होती है, जब इंस्टॉलर आपके कंप्यूटर को पुनरारंभ करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com