IhsAdke.com

कैसे विंडोज शटडाउन समस्याओं का निवारण करने के लिए

सुरक्षा मोड एक निदान के रूप में कार्य करता है जो कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विकसित किया गया था। यह किसी भी महत्वपूर्ण समस्याओं का निवारण करने के लिए उपयोग किया जाता है जो सिस्टम को सामान्य रूप से पुनरारंभ करने से रोकते हैं। चूंकि यह पहली बार विंडोज 95 में पेश किया गया था, सुरक्षित मोड 7, विस्टा, एक्सपी, 2000, एनटी और 98 सहित लगभग सभी संस्करणों में उपलब्ध रहे हैं। यह मोड भी पुनः आरंभ करने में सक्षम है समस्या हल होने से पहले ही कम से कम चालकों और सेवाओं के साथ पीसी।

चरणों

फिक्स विंडोज शटडाउन समस्येज़ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में बंद या पुनरारंभ करने का प्रयास करें।
  • सुरक्षा मोड एक निदान के रूप में कार्य करता है जो कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विकसित किया गया था। इसका उपयोग किसी भी महत्वपूर्ण समस्या का निवारण करने के लिए किया जाता है जो सिस्टम को सामान्य रूप से पुनरारंभ करने से रोकता है। चूंकि यह पहली बार विंडोज 95 में पेश किया गया था, 7, विस्टा, एक्सपी, 2000, एनटी और 98 सहित विंडोज के लगभग सभी संस्करणों में सुरक्षित मोड उपलब्ध है। यह मोड भी सक्षम है समस्या हल होने से पहले ही कम से कम चालकों और सेवाओं के साथ पीसी को पुनरारंभ करें।
  • फिक्स विंडोज शटडाउन समस्याएं चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुरक्षित मोड में होने पर पीसी को पुनरारंभ करें
    • सभी कार्यक्रमों को बंद करें 2. प्रारंभ करें क्लिक करें, और उसके बाद चलाएँ क्लिक करें इस विकल्प के लिए संवाद बॉक्स में, Msconfig टाइप करें 2. ठीक पर क्लिक करें। 3. सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन सुविधा में, BOOT.INI टैब पर, / SAFEBOOT विकल्प की जांच करें। ठीक क्लिक करें जब आप अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाए, तो पुनरारंभ करें क्लिक करें
  • चित्र फिक्स विंडोज शटडाउन समस्याएं चरण 3
    3



    कंप्यूटर सुरक्षित मोड में पुनरारंभ होगा इसमें कुछ समय लग सकता है
  • फिक्स विंडोज शटडाउन समस्याएं चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    पुष्टि करें कि आपकी हार्ड ड्राइव या आपकी सिस्टम फ़ाइल पुनर्प्राप्ति कंसोल में क्षतिग्रस्त नहीं हुई है।
    • रिकवरी कंसोल एक ऐसी सुविधा है जो विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के विंडोज 2000, एक्सपी, और सर्वर 2003 संस्करणों पर उपलब्ध है। यह आपको पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जब कोई Windows XP- आधारित कंप्यूटर सही ढंग से (या अन्यथा) प्रारंभ नहीं कर रहा है। यह व्यवस्थापकों को एक के माध्यम से एक निश्चित संख्या में कार्य करने के साधन प्रदान करता है इंटरफ़ेस कमांड लाइन से इसका प्राथमिक कार्य प्रशासकों को ऐसे परिस्थितियों से पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है जहां विंडोज़ जिस तरह से इसे चाहिए वैसे ही लोड नहीं हो रहा है इंटरफ़ेस जो चाहिए जब आप इस रिकवरी कंसोल का उपयोग करते हैं, तो आप NTFS, FAT, और FAT32 तक सीमित पहुंच प्राप्त कर सकते हैं इंटरफ़ेस ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई)
  • फिक्स विंडोज शटडाउन समस्याएं चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    पुनर्प्राप्ति कंसोल को स्थापित करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
    • में Windows XP सीडी डालें ड्राइव सीडी-रॉम का 2. प्रारंभ करें क्लिक करें, और उसके बाद चलाएँ क्लिक करें 3. खुले बॉक्स में, टाइप करें d: i386 winnt32.exe / cmdcons जहां d अक्षर सीडी-रॉम ड्राइव से जुड़ा है। यदि आप Microsoft Windows XP Professional x64 संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो टाइप करें d: amd64 winnt32.exe / cmdcons जहां d अक्षर सीडी-रॉम ड्राइव से जुड़ा है। 4. एक विंडोज विन्यास संवाद बॉक्स दिखाई देगा। विंडोज संवाद बॉक्स रिकवरी कंसोल से संबंधित विकल्प का वर्णन करेगा। स्थापना की पुष्टि करने के लिए, हाँ क्लिक करें। 5. कंप्यूटर को पुनरारंभ करें अगली बार जब आप अपना कंप्यूटर शुरू करेंगे, तो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज रिकवरी कंसोल होम मेनू में दिखाई देगा वैकल्पिक रूप से, साझा नेटवर्क बिंदु पर रिकवरी कंसोल को स्थापित करने के लिए आप यूनिवर्सल नेमिंग कन्वेंशन (यूएनसी) कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं।
  • फिक्स विंडोज शटडाउन समस्याएं चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    रजिस्ट्री क्लीनर का उपयोग कर रजिस्ट्री त्रुटियां जांचें
    • यदि कोई Windows रजिस्ट्री धीमा या दूषित है, तो वह उस प्रसिद्ध ब्लू स्क्रीन, सिस्टम प्रदर्शन या DLL, exe, आदि की त्रुटियों की गिरावट आ सकती है। अंततः यह आपके कंप्यूटर को इतना धीमा कर दे सकता है कि यह आपकी सहमति के बिना बंद हो जाएगा। इस समस्या से निपटने के लिए, आपको अपनी मदद के लिए रजिस्ट्री क्लीनर स्थापित करना होगा अगर यह क्लीनर अच्छा, उन्नत और शक्तिशाली है, तो वह सभी रजिस्ट्री त्रुटियों और अवांछित फ़ाइलें निकाल देगी जो Windows रजिस्ट्री में एक सुरक्षित और स्थायी तरीके से स्थित हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com