IhsAdke.com

सुरक्षित मोड में विंडोज 7 कैसे शुरू करें

क्या यह एक बहुत कष्टप्रद कंप्यूटर वायरस से लड़ रहा है या एक प्रोग्राम है जो इसे अनइंस्टॉल करने की अनुमति नहीं देता है? सुरक्षा मोड केवल विंडोज़ को शुरु करने के लिए आवश्यक बुनियादी फ़ाइलों के साथ शुरू करने का एक तरीका है। इससे आप कई समस्या निवारण कार्यों को सक्षम कर सकते हैं जो सामान्य विंडोज सत्र में मुश्किल या असंभव होगा। सेफ़ मोड में शुरू करना एक सरल प्रक्रिया है और आप इसका उपयोग तब भी कर सकते हैं जब आप सिस्टम को सामान्य रूप से लोड नहीं कर सकते। कैसे जानने के लिए नीचे 1 कदम देखें

चरणों

विंडोज 7 पर सेफ़ मोड को सक्रिय करने वाला चित्र शीर्षक चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपको सुरक्षित मोड चलाने की आवश्यकता है। यह केवल सबसे बुनियादी प्रणाली फ़ाइलों और चालकों को लोड होने की अनुमति देकर काम करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम (जैसे कि पीसी से शुरू होने वाला सॉफ़्टवेयर) शुरू करने की आवश्यकता नहीं है, वह सब कुछ लोड नहीं होगा। यदि आपको अपनी मशीन को शुरू करने में समस्या हो रही है, तो समस्या निवारण शुरू करने के लिए इसे सुरक्षित मोड में पुनरारंभ करें।
  • विंडोज 7 पर सुरक्षित मोड को सक्रिय करने वाला चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    कंप्यूटर से सभी डिस्क निकालें उनमें से, सीडी, डीवीडी, फ्लॉपी डिस्क और यूएसबी डिवाइसेस यह आपके कंप्यूटर को पुनरारंभ करने से शुरू होने से रोक देगा
  • Windows 7 पर सेफ़ मोड सक्रिय करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में पुनरारंभ करें। जब आप सुरक्षित मोड में बूट करना चाहते हैं, तो दो अलग-अलग विकल्प उपलब्ध होंगे: आप अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ कर सकते हैं और उन्नत बूट मेनू को लोड करने के लिए बार-बार एफ 8 कुंजी दबा सकते हैं या आपके पास विंडोज़ स्वचालित रूप से मोड में लोड हो सकता है सुरक्षा। पहला विकल्प तब उपयोगी होता है जब आप सिस्टम शुरू नहीं कर सकते हैं, जबकि दूसरा एक मदद करेगा यदि आप पहले से ही इसे सामान्य रूप से एक्सेस कर सकते हैं।
    • पहले विकल्प पर, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करते समय कई बार F8 कुंजी दबाएं। विंडोज लोगो के साथ स्क्रीन से पहले यह सुनिश्चित करें कि ऐसा प्रतीत होता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा और फिर से प्रयास करें।
    • दूसरे विकल्प में, अपने कंप्यूटर को विंडोज के भीतर सेफ़ मोड में बूट करने के लिए सेट करें। ऐसा करने के लिए, रन संवाद बॉक्स खोलें (Windows + R कुंजी) और "msconfig" टाइप करें सिस्टम सेटअप विंडो खुलती है स्टार्टअप टैब पर क्लिक करें और "सुरक्षित बूट" विकल्प देखें। तो आप जिस प्रकार के सुरक्षित मोड का उपयोग करना चाहते हैं, उसका चयन कर सकते हैं - सबसे सामान्य विकल्प पीसी के उपयोग के लिए न्यूनतम संसाधनों के साथ सुरक्षित मोड और नेटवर्क के साथ सुरक्षित मोड (अगले चरण देखें) के लिए होगा।
  • विंडोज 7 पर सुरक्षित मोड को सक्रिय करने वाले चित्र चरण 4
    4



    सुरक्षित मोड का प्रकार चुनें जिसे आप चलाना चाहते हैं। F8 दबाकर, आपको "उन्नत बूट विकल्प" स्क्रीन पर ले जाया जाएगा। सूची के शीर्ष पर सुरक्षित मोड प्रारंभ करने के 3 अलग-अलग तरीके होंगे। यदि आप Windows को सीधे इस तरह से बूट करने के लिए कॉन्फ़िगर करते हैं, तो आप यह मेनू नहीं देख पाएंगे।
    • सुरक्षित मोड - यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या चुनना है। जब आप इसे चुनते हैं, तो विंडोज 7 शुरू करने के लिए आवश्यक कम से कम ड्राइव और फीचर लोड किए जाएंगे। आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे।
    • नेटवर्क के साथ सुरक्षित मोड - यह विकल्प सभी ड्राइवरों और फ़ाइलों को पहले विकल्प से लोड करता है, लेकिन यह भी नेटवर्क में प्रवेश करने के लिए आवश्यक प्रोसेसर के उपयोग की अनुमति देता है। यह विकल्प चुनें यदि आपको लगता है कि समस्या निवारण के दौरान आपको LAN का उपयोग करने की आवश्यकता है।
    • कमांड प्रॉम्प्ट के साथ सुरक्षित मोड - यह मोड पहले विकल्प के समान प्रक्रियाओं को लोड करता है, लेकिन आपको कमांड प्रॉम्प्ट पर तत्काल पहुंच प्रदान करता है। यह उन उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त है, जिन्हें कमांड लाइन का उपयोग करते हुए समस्याओं का निवारण करना होगा। विंडोज़ ग्राफ़िकल वातावरण लोड नहीं होगा।
  • Windows 7 पर सेफ़ मोड सक्रिय करें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    लोड करने के लिए आवश्यक फ़ाइलों की प्रतीक्षा करें अगली स्क्रीन उपयोग के लिए जारी किए जाने वाले प्रत्येक आइटम को दिखाएगी। जब तक यह ठीक से उपलब्ध नहीं हो जाता है, तब तक ऐसा कुछ हो रहा है, जब तक कि यह संभव नहीं है। यदि स्क्रीन लटका हुआ है, तो इस बिंदु पर ध्यान दें कि आखिरी फाइल सही तरीके से भरी हुई है और इंटरनेट से संबंधित समस्या निवारण युक्तियों के लिए खोज करती है।
  • विंडोज 7 पर सुरक्षित मोड सक्रिय करें शीर्षक चरण 6
    6
    विंडोज 7 में साइन इन करें जब लॉगिन स्क्रीन दिखाई देती है, तो व्यवस्थापक विशेषाधिकारों के साथ खाते में लॉग इन करें। यदि आपके कंप्यूटर पर आपके पास केवल एक उपयोगकर्ता खाता है, तो संभवतः ऐसा विशेषाधिकार है। अगर केवल एक प्रोफ़ाइल उपलब्ध है और पासवर्ड सुरक्षित नहीं है, तो संभवतः आप अपने आप लॉग इन हो जाएंगे।
  • विंडोज 7 पर सुरक्षित मोड सक्रिय करें शीर्षक 7
    7
    समस्या निवारण आरंभ करें आपको पता चल जाएगा कि आपका कंप्यूटर सुरक्षित मोड में है क्योंकि "सुरक्षित मोड" स्क्रीन के चारों कोनों में लिखा जाएगा। कुछ संसाधनों के साथ चलने वाली प्रणाली आपको वायरस और मैलवेयर के खिलाफ स्कैन करने का एक अच्छा अवसर देती है, ऐसे प्रोग्रामों की स्थापना रद्द करें जो आपको समस्याएं पैदा करते हैं, और रजिस्ट्री को संपादित करते हैं
    • जब आपको अब सुरक्षा मोड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, तो अपने कंप्यूटर को सामान्य Windows 7 सत्र पर वापस लौटने के लिए पुनरारंभ करें।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करने के लिए सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो के माध्यम से सेफ़ मोड में शुरू करने के लिए, आपको इसे सुरक्षित मोड के दौरान फिर से खोलना होगा और "बूट" टैब पर "सुरक्षित बूट" विकल्प को अनचेक करना होगा। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपका कंप्यूटर पुनरारंभ होने पर सेफ़ मोड में शुरू करना जारी रखेगा।
  • युक्तियाँ

    • आपका एंटीवायरस आपके कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में तेजी से स्कैन करेगा।

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर
    • विंडोज 7
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com