IhsAdke.com

कैसे एक मुसीबत कंप्यूटर को पुनः आरंभ करने के लिए

ठीक है, तो आप अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट सर्फ करने के लिए एक अच्छा मूड में हैं और आप एक टूटे कंप्यूटर पर आते हैं। यह एक बुरा संकेत है हालांकि, आप इस समस्या को कुछ आसान चरणों में हल कर सकते हैं।

चरणों

रिबूट ए क्रैश किए गए कंप्यूटर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
समस्या का पता लगाएं यह पता लगाने की कोशिश करें कि समस्या क्या थी आप Windows लॉग में जवाब पा सकते हैं (वहां पाने के लिए आप कर सकते हैं: 1- प्रारंभ बटन पर क्लिक करें, फिर नियंत्रण कक्ष पर क्लिक करें। प्रदर्शन और रखरखाव पर क्लिक करें, उसके बाद प्रशासनिक उपकरण, और उसके बाद प्रबंधन को दो-क्लिक करें या फिर मेरा कंप्यूटर पर राइट-क्लिक करें और "प्रबंधित करें" चुनें। (अगर आप विंडोज 8 पर हैं तो स्टार्ट बटन पर राइट-क्लिक करें और कंप्यूटर मैनेजमेंट पर क्लिक करें।) उसके बाद प्रबंधन कंसोल खोलें इवेंट व्यूअर स्क्रीन)
  • रिबूट ए क्रैश किए गए कंप्यूटर चरण 2 नामक चित्र
    2
    केबलों की जाँच करें और फिर से कनेक्ट करें कुछ मामलों में, अनुचित केबल बिछाने से कंप्यूटर परिणामों की विफलता अपने कंप्यूटर को बंद करें, फिर कनेक्शन की जांच करें, तारों और तारों को सही स्थिति में फिर से जोड़ें, फिर कंप्यूटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें।
  • रिबूट ए क्रैश किए गए कंप्यूटर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    हाल के सॉफ़्टवेयर परिवर्तन को पूर्ववत करें छोटे हार्डवेयर ड्राइवर त्रुटियों और अन्य सॉफ़्टवेयर कीड़े जिन्हें महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं या भागों के साथ करना है, कंप्यूटर क्रैशिंग में भी योगदान करते हैं। आप नियंत्रण कक्ष में "प्रोग्राम जोड़ें / निकालें" विकल्प से ऐसा कर सकते हैं। एक अन्य अच्छा विकल्प सिस्टम रिस्टोर है, जो स्वचालित रूप से किसी भी उपयोगकर्ता फ़ाइलों या अन्य महत्वपूर्ण डेटा को हटाए बिना पहले, स्थिर स्थिति में प्रोग्राम, ड्रायवर और अन्य सिस्टम सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित कर सकता है।
  • 4
    "अंतिम ज्ञात अच्छा कॉन्फ़िगरेशन" को आज़माएं विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में एक विकल्प होता है जिसमें स्टार्टअप समस्याओं की मरम्मत के लिए कई विकल्प शामिल होते हैं। प्रवेश स्क्रीन पर पहुंचने से पहले "अंतिम ज्ञात अच्छा कॉन्फ़िगरेशन" विकल्प और अन्य विकल्प F8 दबाकर प्रवेश करें।
  • क्रैश किए गए कंप्यूटर चरण 4 में रिबूट शीर्षक वाला चित्र



    5
    "सुरक्षित मोड" को आज़माएं विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में एक सुरक्षा मोड विकल्प है जो आपके कंप्यूटर को एक सीमित स्थिति (प्रवेश सुरक्षा मोड और अन्य विकल्पों को लॉन्ग स्क्रीन पर पहुंचने से पहले F8 दबाकर) चलाने की अनुमति देता है।
  • रिबूट ए क्रैश कंप्यूटर कंप्यूटर 5 नामक चित्र
    6
    पुनर्प्राप्ति डिस्क का उपयोग करें पुनर्प्राप्ति CD या ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टालेशन सीडी का उपयोग कर बूट करें। अधिकांश सिस्टम इंस्टॉलेशन डिस्क बूट करने योग्य (या एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है), कंप्यूटर को सीडी / डीवीडी से बूट करने की इजाजत देता है अक्सर, ये डिस्क समस्याओं को हल कर सकते हैं जो कंप्यूटर को ठीक से शुरू करने से रोकते हैं। उनका उपयोग सिस्टम रिस्टोर और अन्य उपयोगी सुविधाओं तक पहुंचने के लिए भी किया जा सकता है।
  • क्रैश किए गए कंप्यूटर चरण 6 में रिबूट शीर्षक वाला चित्र
    7
    देखें कि आपके पास पुनर्प्राप्ति विभाजन है या नहीं। कुछ कंप्यूटरों में पुनर्प्राप्ति विभाजन होता है (आमतौर पर वे जो एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ पूर्वस्थापित होते हैं) इस विभाजन का उपयोग करने का तरीका कंप्यूटर से कंप्यूटर पर भिन्न होता है। कंप्यूटर को चालू करने के बाद बार-बार ALT + F10 कुंजी दबाकर, पुनर्प्राप्ति विभाजन विकल्प चालू करें। ध्यान रखें, हालाँकि, ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनः स्थापित करने से आप कंप्यूटर पर संग्रहीत सभी दस्तावेज़ और अन्य डेटा खो देंगे।
  • रिबूट ए क्रैशेड कंप्यूटर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    यदि आप समस्या को हल नहीं कर सकते यदि सब कुछ गलत हो जाता है, तो कंप्यूटर को एक सेवा केंद्र में ले जाएं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ चरणों में एक मूल ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापना डिस्क की आवश्यकता हो सकती है
    • इन चरणों का प्रयास करने से पहले आपको बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान होना चाहिए।
    • अगर आपके कंप्यूटर में महत्वपूर्ण जानकारी है, तो इसे जल्द से जल्द एक सेवा केंद्र पर ले जाएं।

    चेतावनी

    • यदि आप हार्डवेयर / सॉफ्टवेयर से परिचित नहीं हैं, तो मैन्युअल रूप से अपने कंप्यूटर की मरम्मत का प्रयास न करें
    • अपने कंप्यूटर को खोलने का प्रयास करने से पहले बिजली डोरियों को निकालें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसके माध्यम से परिचालित कोई बिजली नहीं है।
    • अपनी स्थैतिक बिजली को घटकों में निर्वहन से रोकने के लिए एक विरोधी-स्थिर कलाई का पट्टा का प्रयोग करें।
    • अपने डेटा के नियमित बैकअप बनाएं चीजें आसानी से गलत हो सकती हैं, खासकर जब कोई सिस्टम की मरम्मत, या पुनर्स्थापना डिस्क का इस्तेमाल कर रहा हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com