IhsAdke.com

आपका वीडियो कार्ड कैसे निर्धारित करें

क्या आप जानना चाहते हैं कि आपका कंप्यूटर एक ऐसा खेल चला सकता है जो चाहता है, लेकिन यह नहीं जानता कि कौनसा वीडियो कार्ड है? शायद आपने इसे साल पहले स्थापित किया था और आप इसे अब और याद नहीं रखते हैं। यह पता लगाने के लिए कि कौन सा वीडियो कार्ड किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्थापित है, इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
विंडोज

1
डिवाइस मैनेजर खोलें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Windows के संस्करण के आधार पर, डिवाइस मैनेजर को खोलने के कई तरीके हैं:
  • Windows XP में, प्रारंभ मेनू में नियंत्रण कक्ष खोलें यदि आपके पास क्लासिक मोड है, तो ओपन सिस्टम टूल्स यदि आप क्लासिक मोड में नहीं हैं, तो प्रदर्शन और रखरखाव पर क्लिक करें, फिर सिस्टम खोलें। हार्डवेयर टैब पर क्लिक करें, और उसके बाद डिवाइस प्रबंधक बटन पर क्लिक करें।
  • Windows Vista में विंडोज 7, प्रारंभ मेनू खोलें और कंप्यूटर को राइट-क्लिक करें मेनू गुणों का चयन करें प्रॉपर्टी विंडो में, बाईं ओर फ्रेम में उपकरण प्रबंधित करें क्लिक करें।
  • विंडोज 8 में, विंडोज कुंजी और एक्स कुंजी दबाएं। मेनू खोलने वाले डिवाइस मैनेजर को चुनें।
  • 2
    एडेप्टर दिखाएं प्रदर्शन एडाप्टर श्रेणी के आगे "+" पर क्लिक करें। आपके इंस्टॉल किए गए वीडियो कार्ड को सूची में दिखाया जाएगा।
  • 3
    अपने बोर्ड के विवरण का पता लगाएं अपने वीडियो कार्ड पर डबल-क्लिक करें और अपने वीडियो कार्ड के बारे में अधिक जानने के लिए टैब का उपयोग करें।
    • सामान्य टैब आपको मॉडल, निर्माता के बारे में अधिक बताएगा, और क्या कार्ड सही तरीके से स्थापित है या नहीं
    • ड्रायवर टैब दिखाएगा कि कार्ड चालक इंस्टॉल किए जाने पर, ताकि आप नवीनतम संस्करण देख सकें।
    • विवरण टैब कंप्यूटर के कार्ड के इंटरफेस के बारे में विशिष्ट जानकारी देता है।



  • विधि 2
    मैक ओएस एक्स

    1. 1
      सिस्टम प्रोफ़ाइल खोलें इसे ढूंढने के लिए, ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें इस मैक के बारे में चुनें, और फिर अधिक जानकारी क्लिक करें
    2. 2
      अपना वीडियो कार्ड ढूंढें। हार्डवेयर के नीचे बायां फ्रेम में, ग्राफ़िक्स / डिस्प्ले चुनें। दाईं ओर की फ़्रेम आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए ग्राफ़िक्स कार्ड को दिखाएगा, साथ ही जुड़ा मॉनिटर के बारे में जानकारी।
    3. 3
      सिस्टम प्रोफाइल खोजें टर्मिनल खोलें और "system_profiler SPDisplaysDataType" टाइप करें और Enter दबाएं टर्मिनल स्क्रीन पर आपके वीडियो कार्ड के बारे में जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

    विधि 3
    लिनक्स

    टर्मिनल खोलें यदि आपके पास ग्राफिकल इंटरफ़ेस नहीं है, तो आप टर्मिनल के माध्यम से अपने वीडियो कार्ड के बारे में जानकारी पा सकते हैं। निम्न कमांड टाइप करें और Enter दबाएं: lspci -v -s` lspci | awk `/ VGA / {प्रिंट $ 1} ``

    1. 1
      अपने बोर्ड मॉडल को खोजें प्रकट होने वाले पाठ में, आपके वीडियो कार्ड मॉडल को शीर्ष पर सूचीबद्ध किया जाएगा, आमतौर पर कोष्ठकों में। हार्डवेयर-विशिष्ट जानकारी बोर्ड के नीचे दी गई है
    2. 2
      हार्डवेयर सूचना स्क्रीन खोलें सिस्टम मेनू पर क्लिक करें और प्राथमिकताएं चुनें खुलने वाले मेनू से हार्डवेयर सूचना पर क्लिक करें सूचना मेनू में, अपने वीडियो कार्ड को बाईं ओर फ़्रेम में सूचीबद्ध करें। जब आप इसे चुनते हैं तो विस्तृत जानकारी बाईं ओर फ़्रेम में दिखाई देगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com