IhsAdke.com

बोर्ड पर ऑडियो कैसे अक्षम करें

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी भी संस्करण में पीसी प्लेटफॉर्म का उपयोग कर ऑन-बोर्ड ऑडियो को अक्षम करने के कई तरीके हैं। ऑन-बोर्ड ध्वनि डिवाइस को सिस्टम बूट में बूट करने से पहले या विंडोज डिवाइस मैनेजर में अक्षम किया जा सकता है। Macintosh कंप्यूटर मैक मंच पर पर बोर्ड ध्वनि निष्क्रिय करने के लिए यह मुश्किल असंभव नहीं तो कर रही है, प्रणाली उपकरणों के लिए उपयोग की एक ही स्तर प्रदान नहीं करते। यह लेख ऑपरेटिंग सिस्टम में एक ऑडियो डिवाइस को अक्षम करने के तरीके के बारे में चरण दर चरण निर्देश प्रदान करता है विंडोज 7, विस्टा और एक्सपी

चरणों

विधि 1
सभी विंडोज संस्करणों में सिस्टम BIOS में ऑन-बोर्ड ऑडियो अक्षम करें

चित्र शीर्षक ऑनबोर्ड ध्वनि चरण 1 अक्षम करें
1
बूट करने से पहले BIOS तक पहुंचें आपके पास कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम और BIOS संस्करण पर निर्भर करता है, सिस्टम BIOS में कैसे पहुंच और परिवर्तन करने के बारे में भिन्नताएं होंगी। सभी BIOS संस्करणों एक नियत कुंजी है, जो (कंप्यूटर बटन पर स्विच दबाने से) स्रोत चालू करने के बाद तुरंत दबाया जाना चाहिए होगा।
  • सिस्टम BIOS तक पहुंचने के लिए असाइन किए गए कुंजी को पहचानें सबसे आम प्रणाली BIOS को खोलने के लिए सौंपा चाबियाँ हैं :. हटाएँ, F1, F2, F11 और Esc आम तौर पर स्क्रीन के तल पर एक लाइन बस के बाद प्रणाली है जो चालू है है उपयोगकर्ता जो कुंजी को खोलने के लिए सौंपा गया है को सूचित सिस्टम BIOS
  • BIOS स्क्रीन तक पहुंचने के लिए असाइन किए गए कुंजी का उपयोग करें। एक बार जब आप कुंजी की पहचान कर लेते हैं, तो अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और इसे कई बार दबाएं जब सिस्टम की शक्तियां BIOS स्क्रीन खुल जाएगी
  • चित्र शीर्षक ऑनबोर्ड ध्वनि चरण 2 अक्षम करें
    2
    बायोस से ऑन-बोर्ड ध्वनि बंद करें ऑन-बोर्ड ऑडियो अक्षम करने का विकल्प आमतौर पर BIOS मेनू के "एकीकृत परिधीय" अनुभाग में स्थित है। समेकित बाह्य उपकरणों का पता लगाने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करके दाईं ओर स्क्रॉल करें।
    • "एकीकृत परिधीय" मेनू में प्राथमिक ऑडियो डिवाइस को ढूंढें बाह्य उपकरणों की सूची में ऑडियो डिवाइस का नाम बदलता है, लेकिन आमतौर पर "ऑडियो" या "AC97" शब्द शामिल होता है
    • श्रेणी के विकल्पों पर नेविगेट करने के लिए दिशात्मक तीर का उपयोग करके ऑडियो डिवाइस अक्षम करें। "अक्षम करें" चुनें और कुंजीपटल पर Enter कुंजी दबाएं।
  • चित्र शीर्षक अक्षम ऑनबोर्ड ध्वनि चरण 3
    3
    BIOS से बाहर निकलें आपको स्वचालित रूप से वापस "मानक सेटिंग" मेनू पर ले जाया जाएगा। "सेटिंग्स और निर्गमन सहेजें" विकल्प पर नेविगेट करने के लिए दिशात्मक तीर का उपयोग करें और Enter दबाएं। ऑन-बोर्ड ऑडियो अक्षम हो जाएगा और सिस्टम स्वचालित रूप से प्रारंभ हो जाएगा।



  • विधि 2
    विंडोज एक्सपी, विस्टा या विंडोज 7 में कनेक्ट होने पर ऑन-बोर्ड ऑडियो अक्षम करें

    चित्र शीर्षक अक्षम करें ऑनबोर्ड ध्वनि चरण 4
    1
    डिवाइस प्रबंधक तक पहुंचें। विंडोज के सभी संस्करणों में प्रबंधक तक पहुंचने के कई तरीके हैं
    • नियंत्रण कक्ष से कंप्यूटर प्रबंधन चुनें या प्रारंभ मेनू खोलें और "भागो" पर क्लिक करें।
    • आप प्रोग्राम मेनू के अंतर्गत खोज टूल का उपयोग भी कर सकते हैं। खाली फ़ील्ड में "कंप्यूटर प्रबंधन" टाइप करें और Enter दबाएं।
  • चित्र शीर्षक ऑनबोर्ड ध्वनि चरण 5 अक्षम करें
    2
    डिवाइस प्रबंधक का उपयोग करते हुए ऑन-बोर्ड ऑडियो को ढूंढें। बाएं फलक में फ़ोल्डर विकल्प से डिवाइस प्रबंधक चुनें। डाउन सूची प्रबंधक विकल्प नीचे स्क्रॉल करें और विकल्प "ध्वनि, वीडियो और खेल" स्थापित ऑडियो और वीडियो उपकरणों की सूची को खोलने के लिए करने के लिए अगले धन चिह्न पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक अक्षम ऑनबोर्ड ध्वनि चरण 6
    3
    ऑन-बोर्ड ध्वनि डिवाइस बंद करें अक्षम करने के लिए ऑडियो डिवाइस पर राइट-क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन सूची से "अक्षम करें" चुनें ऑन-बोर्ड ध्वनि डिवाइस अक्षम हो जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com