IhsAdke.com

Windows XP में "दूरस्थ डेस्कटॉप" टूल का उपयोग कैसे करें

"रिमोट डेस्कटॉप" सुविधा के साथ आप दुनिया भर में कहीं से भी अपने कंप्यूटर तक पहुंच सकते हैं, जब तक आपका इंटरनेट कनेक्शन नहीं हो। यह सुविधा Windows XP में उपलब्ध है, और आप सीखेंगे कि उपकरण द्वारा प्रदान किए गए सभी लाभों का लाभ कैसे उठाया जाए।

चरणों

  1. 1
    रिमोट डेस्कटॉप सभी कंप्यूटरों पर सक्षम होना चाहिए जिसमें आप कनेक्ट करना चाहते हैं। इसके बारे में सुनिश्चित करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

    चित्र का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` src=
  2. चित्र का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` class=
    2
    अपने डेस्कटॉप पर "मेरा कंप्यूटर" आइकन को राइट-क्लिक करें या "प्रारंभ" मेनू पर क्लिक करें, और "गुण" पर क्लिक करें।
  3. चित्र का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` width=
    3
    सिस्टम गुण विंडो के शीर्ष पर स्थित "रिमोट" टैब पर क्लिक करें और "उपयोगकर्ता को इस कंप्यूटर से दूरस्थ रूप से कनेक्ट करने की अनुमति दें" चेक बॉक्स को चेक करें"
  4. चित्र का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` width=



    4
    इन चरणों को पूरा करने के बाद, आप दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए तैयार हैं। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि दो कंप्यूटर जुड़े हुए हैं और आपके लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) से जुड़े हैं। यदि वे डोमेन में नहीं हैं, तो दोनों कंप्यूटरों पर एक ही कार्यसमूह को डिफ़ॉल्ट रूप से सेट करना महत्वपूर्ण होगा। अधिकांश नेटवर्क डोमेन में कॉन्फ़िगर नहीं किए गए हैं
  5. चित्र का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` width=
    5
    कंप्यूटर जिसमें से आप कनेक्ट करेगा पर, "रन" चुनते हैं और, संवाद बॉक्स प्रकट होता है, प्रकार "mstsc" और प्रेस में क्लिक करें "प्रारंभ" "दर्ज करें।" वैकल्पिक रूप से, "प्रारंभ" पर क्लिक करें, "सभी प्रोग्राम" चुनें, "सहायक उपकरण", "संचार" चुनें और फिर "दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन" पर क्लिक करें।
  6. चित्र का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` width=
    6
    कनेक्शन विंडो में, उस आईपी पते या कंप्यूटर का नाम दर्ज करें जिसमें आप कनेक्ट करना चाहते हैं।
  7. चित्र का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` width=
    7
    कंप्यूटर के स्वामी द्वारा प्रदत्त उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का प्रयोग करके प्रवेश करें। आप रिमोट डेस्कटॉप के माध्यम से सीमित खाते में प्रवेश नहीं कर सकते।

युक्तियाँ

  • जिस कंप्यूटर से आप कनेक्ट करना चाहते हैं उसका नाम खोजने के लिए, इच्छित मशीन में प्रवेश करें, "मेरा कंप्यूटर", "गुण" पर क्लिक करें और "कंप्यूटर नाम" टैब पर क्लिक करें।
  • जिस कंप्यूटर को आप कनेक्ट करेंगे वह पासवर्ड होना चाहिए (प्रवेश के लिए पासवर्ड रिक्त नहीं छोड़ा जा सकता है)।
  • यदि कंप्यूटर नाम के जरिए संभव नहीं है, तो आईपी पते का प्रयोग करें (देखें अपने आईपी पता की खोज)
  • अगर आपके डेस्कटॉप पर "मेरा कंप्यूटर" आइकन नहीं है, तो प्रारंभ / सेटिंग्स / नियंत्रण कक्ष / सिस्टम पर क्लिक करें
  • यदि आप फ़ायरवॉल द्वारा सुरक्षित हैं, तो आपको दूरस्थ डेस्कटॉप (डिफ़ॉल्ट रूप से TCP 3389) द्वारा उपयोग किए गए पोर्ट को अनलॉक करना होगा।
  • यदि एक रूटर से जुड़े हैं, तो आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं (TCP 3389 डिफ़ॉल्ट रूप से) के लिए बंदरगाहों मार्ग बदलने के लिए की जरूरत है। ऐसा करते हैं, अपने रूटर की सेटिंग (आमतौर पर पता 192.168.0.1, 192.168.1.1 खोलने के लिए या खोज के लिए similar- करने के लिए, एक कमांड प्रॉम्प्ट खोलें और टाइप "आईपी config / सभी", और "डिफ़ॉल्ट गेटवे" का पता दर्ज आपका ब्राउज़र) और पोर्ट रीडायरेक्शन पैनल पर जाएं।
  • यदि आपके पास एक गतिशील आईपी पता है, तो "उपनाम" सेट करें (मान लें कि आप एक लैन पर दूरस्थ डेस्कटॉप का उपयोग नहीं कर रहे हैं)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com