IhsAdke.com

कैसे एक दूरस्थ डेस्कटॉप को सुरक्षित रखें

रिमोट डेस्कटॉप एक विंडोज सर्विस है जो उपयोगकर्ताओं को एक अलग स्थान से मेजबान कंप्यूटर से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को दुनिया में कहीं भी एक अलग कंप्यूटर पर संग्रहीत जानकारी तक पहुंचने देता है जो उन्हें दूरस्थ डेस्कटॉप अनुप्रयोग से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। इसमें कंपनियों में कई अनुप्रयोग हैं, लेकिन कुछ स्पष्ट सुरक्षा समस्याओं को भी खोलता है इन मुद्दों को दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन को आपकी आवश्यकताओं के लिए जितना संभव सुरक्षित बनाकर सुरक्षित करने के तरीके सीखने से बदला जा सकता है।

चरणों

एक रिमोट डेस्कटॉप चरण 1 को शीर्षक वाला चित्र
1
रिमोट कंप्यूटर पर लॉग ऑन करने वाले उपयोगकर्ता को सीमित करें दूरस्थ कंप्यूटर के सिस्टम गुणों को एक्सेस करें और दूरस्थ टैब चुनें। यदि रिमोट डेस्कटॉप सक्षम है, तो बॉक्स जो "उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ रूप से लॉग इन करने की अनुमति देता है" चेक किया जाना चाहिए। अन्यथा, अब डायल करें। दूरस्थ उपयोगकर्ताओं का चयन करें बटन क्लिक करें और उपयोगकर्ताओं के कौन-से समूह आपके कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • विंडोज के अधिकांश संस्करणों में, यह अभी भी प्रशासक समूह में उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ कंप्यूटर तक पहुंचने की अनुमति देगा। यदि आप इसे बदलना चाहते हैं, तो प्रारंभ मेनू में चलाएँ बॉक्स पर जाएं और टाइप करें:
  • एक रिमोट डेस्कटॉप चरण 2 को सुरक्षित शीर्षक वाला चित्र
    2
    % SystemRoot% system32 secpol.msc / s
  • एक दूरस्थ डेस्कटॉप कदम सुरक्षित



    3
    स्थानीय दिशानिर्देशों के पेड़ का विस्तार करें और "उपयोगकर्ता अधिकार असाइन करें" फ़ोल्डर चुनें और सुरक्षा सेटिंग्स स्क्रीन से व्यवस्थापक को अचयनित करें। यदि आप किसी विशिष्ट व्यवस्थापक को दूरस्थ डेस्कटॉप से ​​कनेक्शन का उपयोग करने की अनुमति देना चाहते हैं, तो आप इसे हमेशा पिछले चरण के माध्यम से जोड़ सकते हैं।
  • चित्र एक सुरक्षित डेस्कटॉप चरण 4 शीर्षक
    4
    उपयोगकर्ता के अवरुद्ध होने तक पासवर्ड प्रयासों की संख्या निर्धारित करें अभी भी सुरक्षा सेटिंग्स अनुभाग में, खाता दिशानिर्देश पेड़ का विस्तार करें और खाता लॉकआउट दिशानिर्देश फ़ोल्डर चुनें। इस फ़ोल्डर में तीन सेटिंग्स हैं जिन्हें आप बदल सकते हैं: खाता लॉक अवधि, खाता लॉक सीमा और खाते के बाद शून्य खाता लॉक। खाता लॉकआउट थ्रेसहोल्ड कितनी बार लॉक होने से पहले एक व्यक्ति गलत पासवर्ड दर्ज कर सकता है। खाता ताला अवधि के विकल्प और "खाता काउंटर के बाद शून्य खाते" आपको खाता लॉकआउट थ्रेशोल्ड अनुभाग में परिभाषित सीमा से अधिक के बाद उपयोगकर्ता को कितनी देर तक लॉक कर दिया जाएगा निर्धारित करने की अनुमति देता है। अपने सिस्टम के लिए आवश्यकतानुसार ये सेटिंग्स बदलें
    • लॉक किए गए उपयोगकर्ता को मैन्युअल रूप से अनलॉक करने के लिए, प्रारंभ मेनू में व्यवस्थापकीय उपकरण पर जाएं और कंप्यूटर प्रबंधन चुनें। स्थानीय समूह और उपयोगकर्ता सेटिंग में, आप एक अलग-अलग उपयोगकर्ता को क्लिक कर सकते हैं और अक्षम अकाउंट बॉक्स को साफ करके अपनी पहुंच को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • एक रिमोट डेस्कटॉप सुरक्षित 5 नामक चित्र शीर्षक
    5
    अपने दूरस्थ डेस्कटॉप तक पहुंचने के लिए केवल निश्चित आईपी पते की अनुमति दें। आईपी ​​पते संख्याओं की एक अनूठी श्रृंखला है जो किसी संख्या को पहचानती है और विंडोज के माध्यम से आप रिमोट डेस्कटॉप से ​​कनेक्शन केवल विश्वसनीय आईपी पते पर सीमित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, कंट्रोल पैनल के माध्यम से विंडोज फ़ायरवॉल सेटिंग्स में जाएं फायरवाल विकल्पों में, अपवाद टैब चुनें और रिमोट डेस्कटॉप चुनें। चेंज स्कोप बटन के बाद संपादन बटन पर क्लिक करें।
    • यह स्क्रीन आपको स्थानीय नेटवर्क तक पहुंच सीमित करने का विकल्प देता है या अनुमत आईपी पते की एक कस्टम सूची बनाने के लिए। आईपी ​​पते दर्ज करें और ठीक पर क्लिक करें आपका दूरस्थ डेस्कटॉप अब संरक्षित है
  • चेतावनी

    • किसी भी कंप्यूटर सुरक्षा परिवर्तन के साथ, सब कुछ को 100% सुरक्षित बनाने का कोई रास्ता नहीं है। यदि आप बहुत ही संवेदनशील जानकारी से काम कर रहे हैं, तो आप शक्तिशाली फायरवॉल में निवेश करना चाह सकते हैं, या एक व्यावसायिक दूरस्थ डेस्कटॉप एप्लिकेशन जो आपके व्यवसाय की ज़रूरतों को पूरा करता है। हमेशा आवश्यक कार्य और सुरक्षा की जांच करें और किसी भी सुरक्षा निर्णय लेने से पहले उपलब्ध एप्लिकेशन की तुलना करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com