IhsAdke.com

कैसे RealVNC का उपयोग करें

आप अपने नेटवर्क पर या इंटरनेट पर दूसरे कंप्यूटर को संचालित कर सकते हैं जैसे कि आप कुछ ही मिनटों की स्थापना के बाद अपने कीबोर्ड पर बैठे थे। यह एक कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से मरम्मत या आपके पास अन्य मशीन को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।

चरणों

चित्र का प्रयोग करें RealVNC चरण 1 का प्रयोग करें
1
RealVNC वेबसाइट पर जाएं और आवश्यक प्रोग्राम डाउनलोड करें लिंक. निःशुल्क संस्करण चुनें देखें कि वह आपका नाम और ईमेल पता मांगता है, लेकिन अगर आप आगे बढ़ने के लिए बटन क्लिक करते हैं तो इस जानकारी के बिना जारी रहेगा साइट के शीर्ष पट्टी में `डाउनलोड` पर क्लिक करें। यह आपको एकाधिक लिंक के साथ एक पृष्ठ पर ले जाएगा।
  • चित्र का प्रयोग करें RealVNC चरण 2 का उपयोग करें
    2
    उस कंप्यूटर के लिए सर्वर और व्यूअर के साथ संस्करण डाउनलोड करें जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं और उसे इंस्टॉल करना चाहते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें RealVNC चरण 3 का उपयोग करें
    3
    केवल उस कंप्यूटर के लिए दर्शक के साथ संस्करण डाउनलोड करें जहां से आप कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से नियंत्रित करेंगे। यद्यपि सभी कंप्यूटरों पर सर्वर और व्यूअर के साथ पूर्ण संस्करण इंस्टॉल करना संभव है, यह किसी भी मशीन पर सर्वर को स्थापित करने के लिए सुरक्षित नहीं है, जिसे आप दूरस्थ रूप से नियंत्रित करना चाहते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें RealVNC चरण 4 का उपयोग करें
    4
    सुनिश्चित करें कि प्रोग्राम को नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर पर चल रहा है और यह इंटरनेट से जुड़ा है जब आप इसे पहली बार चलाते हैं, तो आपको कंप्यूटर तक पहुंचने के लिए पासवर्ड चुनना होगा - एक सुरक्षित पासवर्ड चुनें।



  • चित्र का प्रयोग करें RealVNC चरण 5 का उपयोग करें
    5
    अन्य कंप्यूटर पर दर्शक प्रोग्राम खोलें यहां, आपको कंप्यूटर के नाम को नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी (या आपका आईपी पता)। ऐसा करने के लिए, नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर के नियंत्रण कक्ष पर जाएं और सिस्टम चुनें (Windows XP में)। कंप्यूटर नाम टैब पर जाएं: नाम "पूर्ण कंप्यूटर नाम" फ़ील्ड के बगल में है। आप नाम के अंत में डॉट को अनदेखा कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें RealVNC चरण 6 का उपयोग करें
    6
    नाम टाइप करने के बाद "ओके" पर क्लिक करें। अब वह चरण 4 में आपके द्वारा चुने गए पासवर्ड के लिए पूछना चाहिए।
  • का प्रयोग करें छवि RealVNC चरण 7 का उपयोग करें
    7
    नाम टाइप करने के बाद "ओके" पर क्लिक करें। अब वह चरण 4 में आपके द्वारा चुने गए पासवर्ड के लिए पूछना चाहिए।
  • का प्रयोग करें छवि RealVNC चरण 8 का प्रयोग करें
    8
    यदि यह काम नहीं करता है, तो सुनिश्चित करें कि किसी भी कंप्यूटर पर फ़ायरवॉल कनेक्शन को अवरुद्ध नहीं कर रहा है। सामान्यतः VNC द्वारा उपयोग किया जाने वाला पोर्ट 5900 पर है
  • युक्तियाँ

    • स्थापित करने से पहले प्रोग्राम वेबसाइट पर सभी निर्देश और चेतावनियां पढ़ना सुनिश्चित करें, क्योंकि इससे समस्याओं से बचने में सहायता मिलेगी।
    • कुछ एंटी-स्पाइवेयर प्रोग्राम संभावित रूप से अनचाहे कार्यक्रम (पीयूपी) के रूप में वीएनसी को वर्गीकृत करेंगे। इसका कारण यह है कि अगर कोई व्यक्ति अपने ज्ञान के बिना अपने कंप्यूटर पर वीएनसी स्थापित कर चुका है, तो वह उसे नियंत्रित कर सकता है। चूंकि आपने स्वयं VNC स्थापित किया है (या किसी अन्य को ऐसा करने के लिए कहा है), इन चेतावनियों को अनदेखा करना सुरक्षित है।
    • ये निर्देश Windows XP के लिए हैं, लेकिन मैक और लिनक्स के लिए यह कार्यक्रम भी उपलब्ध है।
    • कार्यक्रम रियल वीएनसी कर्मचारियों द्वारा नि: शुल्क प्रदान किया जाता है।
    • यदि आपके कंप्यूटर पर एक कंप्यूटर (दर्शक या सर्वर) और दूसरे पर XP प्रो या होम पर विंडोज एक्सपी प्रोफेशनल है, तो आप विंडोज रिमोट कंट्रोल सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कंप्यूटर में से एक को XP Professional चलाने चाहिए।
    • यदि आपको इन कार्यक्रमों को स्थापित करने और कॉन्फ़िगर करने में समस्याएं आ रही हैं, तो उस साइट पर "फ़ोरम" या "संदेश बोर्ड" या "संपर्क" कहने वाले लिंक की खोज करें, जहां आपने वीएनसी प्रोग्राम डाउनलोड किया है। वहां आप अपनी समस्याओं के साथ आपकी मदद करने के लिए तैयार लोगों को ढूंढेंगे अगर कोई कठोर उपयोगकर्ता आपके प्रश्नों की आलोचना करता है तो निराश मत हो - इंटरनेट की खुली प्रकृति दुर्भाग्य से इस तरह की स्वतंत्रता की स्वतंत्रता देती है, लेकिन बहुत अधिक तरह के लोग हैं।
    • अपने बाह्य आईपी नंबर पर जायें https://whatismyip.com या कोई अन्य साइट जो आपके आईपी को सूचित करती है
    • Windows 2003 सर्वर में दूरस्थ डेस्कटॉप भूमिका भी है, इसलिए इनमें से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम VNC का उपयोग किए बिना एक दूसरे से कनेक्ट कर सकते हैं। रिमोट डेस्कटॉप पोर्ट 3389 का उपयोग करता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह पोर्ट आपके फ़ायरवॉल द्वारा अवरुद्ध नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि आप हर समय सर्वर को छोड़ते हैं, तो आपके कंप्यूटर को आपके आईपी पते को जानने वाले किसी व्यक्ति से ऑनलाइन एक्सेस का पता चल जाएगा और आपका पासवर्ड पता चल जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित पासवर्ड चुनते हैं। अपने इंटरनेट कनेक्शन पर फ़ायरवॉल स्थापित करने पर विचार करें। यदि आपके पास एक राउटर है, तो आपके पास पहले से फ़ायरवॉल हो सकता है। RealVNC सामान्यतः पोर्ट 5900 पर चल रहा है, अपने कंप्यूटर पर नियंत्रण से अपने नेटवर्क के बाहर किसी को रोकने के लिए इसे अपने फ़ायरवॉल पर लॉक करने के बारे में सोचें। या, अगर आपको इंटरनेट से VNC तक पहुंच की आवश्यकता है, तो आप एक्सेस की अनुमति के लिए पोर्ट रीडायरेक्शन कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यह, हालांकि, एक सुरक्षा जोखिम हो सकता है
    • यह भी सावधान रहें कि कनेक्शन पर संचारित जानकारी एन्क्रिप्टेड नहीं है (रियल वीएनसी का मुफ्त संस्करण एन्क्रिप्शन प्रदान नहीं करता है)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com