IhsAdke.com

अपने विंडोज पीसी पर phpMyAdmin कैसे स्थापित करें

यह लेख आपको सिखा देगा कि विंडोज कंप्यूटर पर phpMyAdmin कैसे स्थापित किया जाए। किसी वेब ब्राउज़र से एसक्यूएल सर्वर (यदि आपके कंप्यूटर पर पहले ही कॉन्फ़िगर किया गया है) को नियंत्रित करने के लिए आप phpMyAdmin का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने सर्वर पर phpMyAdmin स्वचालित रूप से इंस्टॉल करने के लिए WAMP प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक मौजूदा अपाचे सर्वर का उपयोग करना

  1. 1
    इस चरण में, आपको अपाचे, PHP और MySQL स्थापित करने की आवश्यकता है। इन इस तरह से phpMyAdmin इंस्टॉल करने से पहले कंप्यूटर पर प्रोग्राम स्थापित और कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए।
  2. 2
    PhpMyAdmin डाउनलोड पृष्ठ खोलें। ऐसा करने के लिए, वेबसाइट पर जाएं https://phpmyadmin.net/ एक वेब ब्राउज़र में या क्लिक करें इस लिंक में.
  3. 3
    डाउनलोड करें पर क्लिक करें। यह हरा बटन पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में है PhpMyAdmin ज़िप फ़ोल्डर आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड शुरू होगा।
    • संस्करण संख्या के बगल में प्रदर्शित किया जाएगा डाउनलोड (उदाहरण के लिए, phpMyAdmin के नवंबर 2017 संस्करण के लिए, क्लिक करें 4.7.5 डाउनलोड करें)।
  4. 4
    संकेत दिए जाने पर बंद करें पर क्लिक करें ऐसा करने से आपको वापस phpMyAdmin पृष्ठ पर ले जाएगा।
  5. 5
    "PhpMyAdmin" फ़ोल्डर को खोलें। ऐसा करने के लिए, डाउनलोड किए गए ज़िप फ़ोल्डर पर डबल क्लिक करें।
  6. 6
    PhpMyAdmin फ़ोल्डर की सामग्री की प्रतिलिपि बनाएँ ज़िप फ़ोल्डर के अंदर सामान्य फ़ोल्डर पर क्लिक करें और दबाएं ^ Ctrl+सी.
  7. 7
    मुख्य अपाचे फ़ोल्डर में जाएं आम तौर पर, यह "अप्टैक्स" फ़ोल्डर में स्थित "htdocs" फ़ोल्डर है, जो "सी:" ड्राइव में होना चाहिए।
    • मुख्य अपाचे फ़ोल्डर में आम तौर पर "index.php" नाम से एक पाठ दस्तावेज़ होता है या ऐसा कुछ।
    • इसका उपयोग करने का सबसे तेज तरीका क्लिक करके है यह पीसी फ़ोल्डर के डबल क्लिक करके विंडो के बाईं ओर स्थित अपाचे और फ़ोल्डर को डबल-क्लिक करना htdocs (या समान नाम)
  8. 8
    कॉपी किए गए फ़ोल्डर को मुख्य फ़ोल्डर में पेस्ट करें कुंजी दबाएं ^ Ctrl+वी मुख्य "अपाचे" फ़ोल्डर में "phpMyAdmin" फ़ोल्डर को पेस्ट करने के लिए
  9. 9
    कॉपी किए गए फ़ोल्डर का नाम बदलना phpmyadmin. "PhpMyAdmin" फ़ोल्डर का चयन करें, क्लिक करें पहले, फिर में नाम बदलने उपकरण पट्टी पर, प्रकार phpmyadmin फ़ोल्डर नाम फ़ील्ड में और दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  10. 10
    "PHP" फ़ोल्डर खोलें यह फ़ोल्डर "सी:" ड्राइव पर स्थित है, "अपाचे" फ़ोल्डर के साथ। जब आपको "PHP" फ़ोल्डर मिल जाए, तो इसे खोलने के लिए उस पर डबल-क्लिक करें
  11. 11
    फ़ाइल ढूंढें और उसका नाम बदलें "Php.ini उत्पादन". इसके नाम को बदलने के लिए php.ini.
  12. 12
    फ़ाइल "php.ini" पर डबल क्लिक करें यह डिफ़ॉल्ट टेक्स्ट एडिटर (जैसे "नोटपैड") के साथ खुल जाएगा, हालांकि आपको एप्लिकेशन की एक सूची से प्रोग्राम का चयन करना पड़ सकता है और क्लिक कर सकते हैं ठीक.
  13. 13
    पाठ की रेखा खोजें "एक्सटेंशन = php_mbstring.dll" और सेमीकोलन हटा दें। अर्धविराम इस रेखा के बाईं ओर होगा
    • शॉर्टकट दबाएं ^ Ctrl+एफ "खोज" विंडो खोलने के लिए जिसमें आप वांछित रेखा खोज सकते हैं।
  14. 14
    पाठ की रेखा खोजें "एक्सटेंशन = php_mbstring.dll" और सेमीकोलन हटा दें। आपका phpMyAdmin सर्वर अब उपयोग के लिए तैयार है I
  15. 15
    परिवर्तन सहेजें और बाहर निकलें "नोटपैड।" ऐसा करने के लिए, दबाएं ^ Ctrl+एस और क्लिक करें एक्स "नोटपैड" विंडो के ऊपरी दाएं कोने में
  16. 16
    अपाचे सर्वर चलाएं मेनू पर राइट-क्लिक करके "व्यवस्थापक" मोड में "कमांड प्रॉम्प्ट" खोलें प्रारंभ
    , फिर में कमांड प्रॉम्प्ट (एडमिन) और चयन हां जब अनुरोध किया तब:
    • इसमें टाइप करें सीडी / अपाचे 24 / बिन और दबाएं ⌅ दर्ज करें (अपने अपाचे फ़ोल्डर के नाम के साथ "अपाचे 24" को बदलें)।
    • इसमें टाइप करें httpd -k पुनरारंभ करें और दबाएं ⌅ दर्ज करें.



  17. 17
    अपने phpMyAdmin कार्यक्रम का परीक्षण करें। एक वेब ब्राउज़र खोलें, टाइप करें http: // स्थानीयहोस्ट पता बार में और दबाना ⌅ दर्ज करें. ऐसा करने से आपको phpMyAdmin लॉगिन पृष्ठ पर ले जाएगा।

विधि 2
WAMP का उपयोग करना

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास "MySQL" स्थापित है WAMP आपको कंप्यूटर पर एक मौजूदा सर्वर से इंटरैक्ट करने की अनुमति देता है, लेकिन यह सर्वर नहीं बना रहा है
  2. 2
    अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की आर्किटेक्चर की जांच करें. यह जानकारी जानने के लिए आवश्यक है कि WAMP का कौन सा संस्करण डाउनलोड करना है।
  3. 3
    WAMP वेबसाइट खोलें ऐसा करने के लिए, पर जाएँ https://wampserver.com/en/ एक वेब ब्राउज़र में या क्लिक करें लिंक.
  4. 4
    पृष्ठ नीचे स्क्रॉल करें और WAMPSERVER 64 बिट्स या WAMPSERVER 32 बिट्स पर क्लिक करें। आपके द्वारा चुना गया विकल्प आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के आर्किटेक्चर पर निर्भर करता है। फिर एक नई पॉप-अप विंडो दिखाई देगी।
  5. 5
    पॉप-अप विंडो के ऊपरी दाएं कोने में सीधे डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें ऐसा करने से आपको "स्रोत फोर्ज" पृष्ठ पर ले जाएगा जहां आप WAMP का वांछित संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।
  6. 6
    डाउनलोड करें पर क्लिक करें। यह हरा बटन पृष्ठ के शीर्ष के निकट स्थित है। तब WAMP कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जाएगा।
    • डाउनलोड प्रक्रिया में कुछ मिनट लग सकते हैं।
  7. 7
    WAMP इंस्टॉल करें WAMP स्थापना फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें और निम्नलिखित करें:
    • पर क्लिक करें हां जब अनुरोध किया
    • कोई भाषा चुनें और क्लिक करें ठीक.
    • चुनें "मैं अनुबंध स्वीकार करता हूँ" और क्लिक करें अग्रिम.
    • पर क्लिक करें अग्रिम तीन बार
    • पर क्लिक करें स्थापित.
  8. 8
    WAMP स्थापित होने तक प्रतीक्षा करें। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं
  9. 9
    संकेत दिए जाने पर एक वेब ब्राउज़र चुनें पर क्लिक करें हां, अपनी पसंद के इंटरनेट ब्राउज़र की EXE फ़ाइल पर जाएं, उस पर क्लिक करें और फिर क्लिक करें खुला.
    • उदाहरण के लिए: क्रोम का चयन करने के लिए, ब्राउज़ करें और फ़ोल्डर पर क्लिक करें गूगल "फ़ाइल एक्सप्लोरर" के बाईं ओर, फ़ोल्डर पर डबल क्लिक करें क्रोम और "क्रोम" आइकन का चयन करें।
    • पर क्लिक करें न करें अगर आप इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करना पसंद करते हैं
  10. 10
    यदि आवश्यक हो तो एक अलग पाठ संपादक चुनें यदि आप अपने सर्वर के लिए पाठ संपादक के रूप में नोटपैड का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो क्लिक करें हां जब संकेत दिया जाए, वांछित संपादक के EXE फ़ाइल को ढूंढें और क्लिक करें खुला.
    • पर क्लिक करें न करें यदि आप नोटपैड को अपने मूल पाठ संपादक के रूप में रखना चाहते हैं
  11. 11
    स्थापना को पूरा करें पर क्लिक करें अग्रिम और उसके बाद में अंत अंतिम WAMP विंडो में WAMP अब आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किया गया है।
  12. 12
    खोलें WAMP डेस्कटॉप पर "Wampserver" आइकन को डबल-क्लिक करें और क्लिक करें हां जब अनुरोध किया ऐसा करने से सर्वर चलाना शुरू हो जाएगा
  13. 13
    सिस्टम ट्रे में WAMP आइकन पर क्लिक करें। Windows टूलबार के निचले दाएं कोने में, एक WAMP हरा या नारंगी आइकन होना चाहिए। एक पॉप-अप मेनू खोलने के लिए उस पर क्लिक करें
    • आपको WAMP आइकन तक पहुंच प्राप्त करने के लिए नीचे तीर पर क्लिक करने की आवश्यकता हो सकती है।
  14. 14
    पॉप-अप मेनू के शीर्ष के निकट phpMyAdmin पर क्लिक करें। जब तक सर्वर ठीक से स्थापित हो, ऐसा करने से डिफ़ॉल्ट इंटरनेट ब्राउज़र में phpMyAdmin लॉगिन पृष्ठ खुल जाएगा।

युक्तियाँ

  • यदि आपने अपाचे के अलावा किसी अन्य सेवा का उपयोग कर एक वेब सर्वर स्थापित किया है, तो आप "phpMyAdmin" फ़ोल्डर को सेवा के रूट फ़ोल्डर में कॉपी करके phpMyAdmin को स्थापित करने में सक्षम होंगे। इस्तेमाल किया जाने वाला फ़ोल्डर इस्तेमाल की गई सेवा के अनुसार भिन्न होता है।

चेतावनी

  • PhpMyAdmin को कंप्यूटर पर सीधे चलाने के लिए कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है जिसमें अन्य सर्वर से संबंधित सेवाएं (जैसे अपाचे) को स्थापित नहीं किया गया है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com