IhsAdke.com

XAMPP में Wordpress कैसे स्थापित करें

इस गाइड का उद्देश्य वेब डिजाइनर को Wordpress को कैसे स्थापित करना है यह दिखाने के लिए है [1]

(2.8 या अधिक) स्थानीय रूप से अपने कंप्यूटर पर Wordpress थीम डिजाइन और परीक्षण के उद्देश्य के लिए। Wordpress के लिए आवश्यक है कि जिस कंप्यूटर पर आप इंस्टॉल कर रहे हैं उसमें एक वेब सर्वर (जैसे अपाचे, Litespeed, या IIS), PHP 4.3 या उच्चतर, और MySQL 4.0 या उच्चतर है।

हे एक्सएएमपीपी [2] वेब सर्वर वातावरण को स्थापित करने का एक आसान तरीका है, जिसमें सभी पहले वर्णित घटक हैं निम्नलिखित बयानों में से सभी इस धारणा पर आधारित हैं कि आपकी मशीन पर स्थानीय रूप से चलने वाली XAMPP स्थापना है। यह ट्यूटोरियल XAMPP स्थापित करने पर चर्चा नहीं करता है XAMPP के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आधिकारिक XAMPP वेबसाइट पर जाएं (https://apachefriends.org/en/xampp.html)।

चरणों

XAMPP चरण 1 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
डाउनलोड करें और निम्न लिंक से Wordpress के नवीनतम संस्करण को सहेजें: https://wordpress.org/latest.zip
  • XAMPP चरण 2 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    "Wordpress.zip" नामक ज़िप फ़ाइल की सामग्री को निकालें, जो चरण 1 में डाउनलोड किया गया था, XAMPP निर्देशिका के अंदर htdocs फ़ोल्डर में। यदि ज़िप फ़ाइल को सही तरीके से निकाला गया है, तो xampp htdocs निर्देशिका के अंदर "वर्डप्रेस" नामक एक नई निर्देशिका होनी चाहिए। प्रक्रिया आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि वेब सर्वर वातावरण ठीक से काम कर रहा है
  • XAMPP चरण 3 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक ब्राउज़र खोलकर और निम्नलिखित URL दर्ज करके मुख्य XAMPP पृष्ठ पर जाएं:http: // localhost / xampp / .
  • XAMPP चरण 4 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    मेनू के नीचे बाईं ओर "phpMyAdmin" नामक लिंक का चयन करें या निम्न URL टाइप करें:http: // localhost / xampp / phpmyadmin .
  • XAMPP चरण 5 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    PhpMyAdmin के मुख्य पृष्ठ पर, "MySQL localhost" नामक स्क्रीन के मध्य में एक क्षेत्र होगा। इस खंड से, वर्डप्रेस सेटअप द्वारा उपयोग के लिए एक नया डाटाबेस बनाया जाएगा।
    • "नया डेटाबेस बनाएँ" नामक क्षेत्र में, नाम "WordPress" दर्ज करें "कोलेशन" नामक ड्रॉप-डाउन मेनू से, "utf8_unicode_ci" चुनें फिर "बनाएं" नामक बटन दबाएं
    • यदि डेटाबेस एंट्री सफलतापूर्वक बनाई गई थी, तो "डाटाबेस वर्डप्रेस बनाया गया" संदेश दिखाना चाहिए।
  • XAMPP चरण 6 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    विंडोज एक्सप्लोरर का उपयोग करते हुए, xampp htdocs wordpress directory पर नेविगेट करें। वर्डप्रेस डायरेक्टरी के अंदर "wp-config-sample.php" नामक फाइल खोलें।



  • XAMPP चरण 7 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    फ़ाइल खोलने के बाद, निम्न पंक्तियां संपादित करें:/ ** WordPress * / define के लिए डेटाबेस का नाम (`डीबीआईएन`, `ऑनोमोडोसउब्डाक्वि`) - ==> परिवर्तन `ऑनोमेडोसड डब्लू `- ==> परिवर्तन nomedeusuarioaqui जड़` के लिए `` / ** MySQL डेटाबेस पासवर्ड * / परिभाषित ( `` DB_PASSWORD `suasenhaaqui` वर्डप्रेस `/ * ** MySQL डेटाबेस उपयोगकर्ता नाम / सेट (` DB_USER `` nomedeusuarioaqui) `के लिए `) - ==> परिवर्तन` `` करने के लिए `suasenhaaqui (खाली छोड़ दें)
  • XAMPP चरण 8 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक बार फ़ाइल को पिछले चरण में वर्णित के रूप में संपादित किया जाता है, तो वर्डप्रेस निर्देशिका में फ़ाइल की एक प्रति "wp-config.php" के रूप में सहेजें और उस फ़ाइल को बंद करें।
  • XAMPP चरण 9 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    "ब्लॉग शीर्षक" लेबल वाले क्षेत्र में ब्लॉग के लिए एक शीर्षक दर्ज करें "आपका ईमेल" लेबल वाले फ़ील्ड में ईमेल पता दर्ज करें फिर "वर्डप्रेस इंस्टॉल करें" नामक बटन दबाएं
  • XAMPP चरण 10 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    यदि पिछले चरण में दी गई जानकारी ठीक से दर्ज की गई थी, तो "सफलता" नामक एक नई स्क्रीन होनी चाहिए।"यह स्क्रीन" व्यवस्थापक "और एक अस्थायी पासवर्ड नामक उपयोगकर्ता नाम प्रदर्शित करता है। यह एक बेतरतीब ढंग से उत्पन्न पासवर्ड है, इसलिए नया पासवर्ड चुने जाने तक इसे लिखना महत्वपूर्ण है।
  • XAMPP चरण 11 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    11
    लॉग इन पेज पर, "उपयोगकर्ता नाम" लेबल वाले क्षेत्र में "एडमिन" शब्द डालें, और "पासवर्ड" नामक फ़ील्ड में पिछले चरण में बनाया गया अस्थायी पासवर्ड लिखें। "प्रवेश करें" नामक बटन दबाएं
  • XAMPP चरण 12 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    12
    अगर लॉग इन सफल हुआ, तो डैशबोर्ड (मुख्य स्क्रीन) Wordpress के दिखाई देना चाहिए। एक नोट है जिसमें कहा गया है कि स्वचालित रूप से जेनरेट किया गया पासवर्ड इस्तेमाल किया जा रहा है, और इसे पासवर्ड को याद रखने के लिए संशोधित करने की आवश्यकता है। लिंक "हां। मुझे मेरे प्रोफाइल पेज पर ले जाएं" आपको अस्थायी पासवर्ड बदलने की अनुमति देता है। एक बार पासवर्ड संशोधित कर दिया गया है, सामग्री और थीम संपादन शुरू हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पासवर्ड लिखना और उन्हें सहेजना हमेशा एक अच्छा विचार है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com