IhsAdke.com

कैसे PHP लिपियों लिखने के लिए

PHP एक सर्वर स्क्रिप्टिंग भाषा है जो इंटरेक्टिव वेब पेज बनाने के लिए इस्तेमाल की गई है। उदाहरण के लिए, जब आप इस साइट पर कोई पृष्ठ संपादित करते हैं, तब क्या होता है इसके बारे में सोचें। जब आप अपना परिवर्तन जमा करते हैं, तो उन्हें एक विकिहोवा सर्वर पर भेजा जाता है, जहां वे PHP लिपियों द्वारा तैयार किए जाते हैं, और पृष्ठ का एक नया संस्करण आपके ब्राउज़र पर वापस भेजा जाता है। इस प्रक्रिया के पीछे, बहुत सी PHP लिपियों (शायद सैकड़ों) हैं कि कितने परिस्थितियों के आधार पर वेब पेज बदलते हैं।

सॉफ्टवेयर का निर्माण करते समय यह विकी एक महत्वपूर्ण कार्य हो सकता है, वास्तविक प्रोग्रामिंग एक्ट वास्तव में काफी सस्ती है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिन्होंने प्रोग्रामर के रूप में कोई प्रशिक्षण नहीं किया है। यह आलेख आपको सिखा देगा कि कुछ सरल PHP लिपियों को कैसे लिखना है, ताकि आप एक बुनियादी समझ प्राप्त कर सकें कि PHP कैसे काम करता है।

चरणों

विधि 1
विन्यास

  1. 1
  2. 2
    अपने कंप्यूटर पर PHP इंजन स्थापित करें

विधि 2
गूंज

  1. 1
    नोटपैड प्रारंभ करें (प्रारंभ> सभी प्रोग्राम> एक्सेसरीज> नोटपैड)। आप बड़े पैमाने पर नोटपैड का उपयोग करेंगे।
  2. 2
    नोटपैड में इसे लिखें:


    गूंज "अलो मुंडो!" -
    ?>
  3. 3
    इस फाइल को "एलमुंडो" के रूप में सहेजें.php ".
    • जब विंडोज नोटपैड के साथ फाइलों को सहेजते हैं, तो फ़ाइल नाम को दोहरे उद्धरण चिह्नों में संलग्न करें ताकि नोटपैड फ़ाइल नाम के अंत में .txt जोड़ नहीं सके। छवि में नोट करें कि alomundo.php फाइल उसके आसपास है। आपको ऐसा करने की आवश्यकता है, अन्यथा नोटपैड फाइल को इस रूप में सहेज लेगा alomundo.php.txt
    • या, आप ड्रॉप डाउन मेनू पर बस "सेव ऐज" पर क्लिक कर सकते हैं और इसे "सभी फाइलें (*। *) में संशोधित कर सकते हैं, जो नाम को ठीक उसी प्रकार रखेगा जैसा आपने टाइप किया था और उद्धरण चिह्न आवश्यक नहीं होंगे।
  4. 4
    अपना पसंदीदा ब्राउज़र प्रारंभ करें और यह पता आपके पता बार में दर्ज करें: http: //localhost/alomundo.php
    • यदि आपको कोई त्रुटि संदेश मिलता है, तो सुनिश्चित करें कि आपने कोड को जिस तरह से ऊपर दिखाया गया था वही अर्धविराम (-)
    • यहां आपको अपनी ब्राउज़र विंडो में देखना चाहिए:
      एलो मुंडो!
  5. 5
    अब, यह समझने का समय है कि यह कैसे काम करता है।

    ?>
    ये दो पंक्तियां PHP इंजन को बताती हैं कि उनके बीच की सभी चीज PHP कोड होगी। इन दो टैगों के बाहर कुछ भी HTML के रूप में माना जाएगा और PHP इंजन द्वारा अनदेखा किया जाएगा, ब्राउज़र को उसी तरह अन्य HTML कोड के रूप में भेजा जा रहा है। आपको यहां पहचाना जाने वाला महत्वपूर्ण काम यह है कि PHP स्क्रिप्ट नियमित HTML पृष्ठों के अंदर डाली जाती है।
    गूंज "अलो मुंडो!" -
    यह रेखा "गूंज" कथन का प्रयोग करती है (अच्छी तरह से, यह वास्तव में एक कन्स्ट्रक्टर है, लेकिन हम इसे बाद में कवर करेंगे)। निर्देश PHP सर्वर को बताते हैं कि उसे कुछ करने की जरूरत है। इस मामले में, आप उद्धरण चिह्नों में क्या छापने के लिए इंजन को कह रहे हैं।
    • यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब हम "प्रिंट" कहते हैं, हम वास्तव में "प्रिंट" नहीं कहना चाहते हैं PHP इंजन वास्तव में आपकी स्क्रीन पर कुछ भी प्रिंट नहीं करेगा। इंजन द्वारा उत्पन्न किसी भी प्रकार का आउटपुट HTML के रूप में ब्राउजर को भेजा जाता है आपका ब्राउज़र आपको यह भी नहीं जानता कि आप PHP आउटपुट प्राप्त कर रहे हैं। जहां तक ​​ब्राउज़र जानता है, यह HTML कोड प्राप्त कर रहा है।

विधि 3
PHP और HTML

  1. 1
    इस तरह से देखने के लिए पहले से उपयोग की गई स्क्रिप्ट को संशोधित करें:

    गूंज "एलो मुंडो!-
    ?>
  2. 2
    "Alomundo2.php" के रूप में फ़ाइल सहेजें और निम्न पते का उपयोग करके अपना ब्राउज़र खोलें: http: //localhost/alomundo2.php
  3. 3
    इस बार आउटपुट पिछले एक जैसा है, लेकिन अब टेक्स्ट बोल्ड में होगा। और एचटीएमएल मार्कअप टैग हैं जो ब्राउजर को बताते हैं कि उनके बीच का टेक्स्ट बोल्ड होना चाहिए। जैसा कि पहले कहा गया है, ब्राउज़र किसी भी PHP आउटपुट को एचटीएमएल के रूप में इस्तेमाल करेगा।



  4. 4
    चलो पहले की तरह ही स्क्रिप्ट लिखते हैं, लेकिन एक और "इको" स्टेटमेंट जोड़ें नोटपैड में इसे लिखें:

    गूंज "अलो मुंडो!
    "-

    गूंज "आप कैसे हैं?" -
    ?>
  5. 5
    "Alomundodobro.php" के रूप में इस फाइल को सहेजें जब आप ब्राउज़र में स्क्रिप्ट चलाते हैं, तो आपको यह देखना चाहिए:
    एलो मुंडो!
    आप कैसे हैं?
  6. 6
    आपको नोट करने की आवश्यकता क्या है
    पहली पंक्ति में
    यह लाइन ब्रेक सम्मिलित करने के लिए एक HTML टैग है। अगर आप यह नहीं जोड़ते हैं, तो आपका आउटपुट कुछ ऐसा दिखाई देगा:
    • हैलो वर्ल्ड, आप कैसे हैं?
  7. 7
    अब जब आप इको स्टेटमेंट में महारत हासिल कर चुके हैं, तो कुछ और अधिक जटिल साथ चलें।

विधि 4
चर

  1. 1
    डाटा कंटेनर के रूप में चर के बारे में सोचें डेटा में हेरफेर करने के लिए, यह संख्याएं या नाम हों, आपको कंटेनरों या कंटेनरों में डेटा संग्रहीत करने की आवश्यकता है डेटा के भंडार के लिए वाक्यविन्यास (या बल्कि, "मान") चर के भीतर है:
    $ myVariavel = "अलो मुंडो!" -
    उपरोक्त उदाहरण में, मान है "एलो मुंडो!", और चर है $ myVariable. आप PHP को "बराबर" चिह्न (=) के भीतर मान को स्टोर करने के लिए कह रहे हैं जो कि समान चिह्न (=) के बायीं ओर है।

    शुरुआत में डॉलर का चिह्न ($) PHP को सूचित करता है $ myVariable एक चर है सभी चर डॉलर के हस्ताक्षर से शुरू होने चाहिए।
  2. 2
    अब चलो एक चर के साथ कुछ शांत करते हैं नोटपैड खोलें और निम्न टाइप करें:

    $ myVariavel = "अलो मुंडो!" -
    गूंज करें $ myVariavel-
    ?>
  3. 3
    फ़ाइल को "myvariable.php" के रूप में सहेजें जब आप इस फ़ाइल को अपने ब्राउज़र से एक्सेस करते हैं, तो आपको निम्न की तरह कुछ देखना चाहिए:
    एलो मुंडो!
  4. 4
    आइए देखें कि यह कैसे काम करता है। स्क्रिप्ट की पहली पंक्ति में, आपने चर को परिभाषित किया है $ myVariable और एक मूल्य डाला: "एलो मुंडो!" इस तरह से एक पंक्ति में, आप बराबर चिह्न के बाईं ओर चर नामकरण कर रहे हैं और इसके लिए एक मान निर्दिष्ट कर रहे हैं, बराबर चिह्न के दाईं ओर। स्क्रिप्ट पर इस बिंदु से, जब तक आप मूल्य परिवर्तित नहीं करते हैं, $ myVariable हमेशा मूल्य "अलो मुंडो!" शामिल होगा

    अगली पंक्ति पर, आपको कुछ पहले से परिचित होना चाहिए: एक सरल "गूंज" कथन आपको जो नोट करना चाहिए वह यह है कि बयान "गूंज" ने चर $ myVariable के मूल्य को मुद्रित किया है, न कि शब्द "$ myVariable"
  5. 5
    वेरिएबल में संख्या भी हो सकती है, और ये संख्याओं को सरल गणितीय कार्यों का उपयोग करके हेरफेर किया जा सकता है। एक अगली स्क्रिप्ट को एक उदाहरण के रूप में आज़माएं नोटपैड में निम्नलिखित टाइप करें:

    $ miPequenoNumber = 12-
    $ myLongoNumber = 356-
    $ myTotal = $ myPequenumberNumber + $ myLongoNumber-
    गूंज $ myTotal-

  6. 6
    अपने ब्राउज़र पर स्क्रिप्ट चलाएं, और आपको यह परिणाम प्राप्त करना चाहिए:
    368
  7. 7
    यह प्रभावशाली नहीं है, लेकिन आपने एक साथ दो चर जोड़ दिए हैं। चलो समीक्षा करें।
    • पहले दो पंक्तियों में, आपने दो चर बनाए हैं $ myPhoneNumber और $ myLongoNumber आपने इन चर में क्रमशः दो मान- 12 और 356 दर्ज किए।
    • तीसरी पंक्ति पर आपने $ myTotal नाम का एक अन्य चर बनाया है। इस चर में, आपने $ myBestNumber $ MYLongoNumber के मूल्य को संग्रहीत किया है। के बाद से $ meuPequenoNumero मूल्य 12 अपने आप में जमा हो जाती है, और $ 356 है meuLongoNumero अपने आप में संग्रहीत मूल्य है, तुमने क्या किया $ meuTotal में 12 + 356 का मान स्टोर करने के लिए किया गया था। $ MyTotal में संग्रहीत मूल्य 368 है
    • आखिरी पंक्ति एक गूंज बयान है जो $ myTotal के मूल्य को छापती है

युक्तियाँ

  • यह लेख मानता है कि आपने पहले से ही अपाचे और आपके कंप्यूटर पर PHP स्थापित कर लिया है। जब भी आपको कोई फ़ाइल सहेजने के लिए कहा जाता है, तो उसे अपाचे निर्देशिका में htdocs निर्देशिका में सहेजा जाना चाहिए।
  • PHP फाइलों का परीक्षण करने में आपकी मदद करने के लिए वास्तव में उपयोगी टूल है XAMPP जो कि आपके कंप्यूटर पर एक वेब सर्वर को अनुकरण करने में आपकी सहायता करने के लिए अपाचे और PHP को स्थापित और चलाता है एक निशुल्क प्रोग्राम है।

आवश्यक सामग्री

  • अपाचे वेब सर्वर (Win32)
  • पीएचपी
  • एक पाठ संपादक - विंडोज नोटपैड इस के लिए काम करेगा। हालांकि, इस नोटपैड ++ (विन) में PHP के साथ कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए रंग वाक्यविन्यास विशेषताओं (कोड के कुछ स्निपेट रंगीन बन जाते हैं ताकि इसे समझना आसान हो सके)। वैकल्पिक रूप से, इस TextWrangler (मैक) के समान फ़ंक्शन है। दोनों स्वतंत्र और अपनी वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र हैं आप HTML, WYSIWYG, या WYKIWYG संपादक का उपयोग भी कर सकते हैं। Adobe Dreamweaver और माइक्रोसॉफ्ट अभिव्यक्ति वेब इस के लिए बनाया गया था कुछ IDEs, जैसे Microsoft Visual Studio Web या Aptana स्टूडियो, आपके लिए काम कर सकते हैं।
  • एक इंटरनेट ब्राउज़र - कोई भी ब्राउज़र काम करेगा, लेकिन मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स वेब डेवलपर्स के बीच एक लोकप्रिय पसंद है एकाधिक ब्राउज़रों में किसी भी वेब डेवलपमेंट का परीक्षण करना हमेशा अच्छा होता है
  • XAMPP - अधिक बुनियादी उपयोगकर्ताओं के लिए, कोशिश करें XAMPP. एक स्वतंत्र और निशुल्क सॉफ़्टवेयर जो आपके कंप्यूटर को अपाचे, पीएचपी, पर्ल और कई अतिरिक्त लोगों के साथ एक वेब सर्वर में बदलता है, जिसमें पायथन भी शामिल है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com