IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैक अप कैसे करें

यह अक्सर अनुशंसा की जाती है कि आप एक्सचेंज सर्वर क्रैश होने पर सभी मेलबॉक्स और सिस्टम डेटा पुनर्प्राप्त किए जाने के लिए अपने एक्सचेंज सर्वर का बैक अप लें। क्योंकि एक्सचेंज खुली फाइल्स और चलने वाली प्रक्रियाओं का उपयोग करता है, इसका बैकंग सामान्य फाइलों की तुलना में थोड़ी अधिक जटिल कार्य है। माइक्रोसॉफ्ट और तीसरे पक्ष के बैकअप अनुप्रयोगों का इस्तेमाल एक्सचेंज में प्रोसेस प्रोसेस करने के लिए किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर 2010 विंडोज सर्वर बैकअप के लिए एक प्लगइन प्रदान करता है, जो आपके लिए एक्सचेंज में एक आसान और उपयोगी, तैयार-तैयार तरीके से बैकअप बना देगा। माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज के पुराने संस्करणों को NTBACKUP, एक अंतर्निहित बैकअप उपयोगिता का उपयोग करके कॉपी किया जा सकता है। Categroia: सॉफ्टवेयर

चरणों

विधि 1
NTBACKUP के साथ एक्सचेंज 2003 सर्वर बैकअप कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक चित्र 1
1
सुनिश्चित करें कि बैकअप सर्वर पर Exchange सिस्टम मैनेजर स्थापित है
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप 2
    2
    "प्रारंभ" पर बायाँ-क्लिक करें और "भागो" चुनें। कमांड लाइन पर "NTBACKUP" टाइप करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक
    3
    अगले स्क्रीन तक प्रॉम्प्ट पर क्लिक करें। एक फ़ोल्डर चुनें जहां बैकअप फ़ाइलों को सहेजा जाना चाहिए। बैकअप को नाम दें बैकअप के बाद डेटा को चेक करना है या नहीं। यह अधिक समय ले सकता है, लेकिन एक सफल बैकअप सुनिश्चित करेगा
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    समाप्त करने के लिए बैकअप के लिए प्रतीक्षा करें स्क्रीन पर पूर्ण प्रतिशत दिखाया जाएगा। यह समाप्त होने के बाद, यह देखने के लिए ईवेंट लॉग को जांचें कि क्या प्रक्रिया में कोई त्रुटि हुई है।
  • विधि 2
    Windows सर्वर बैकअप का उपयोग कर अपने एक्सचेंज 2010 सर्वर का बैक अप कैसे करें

    माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक चित्र 5 कदम
    1
    स्थानीय कंप्यूटर पर विंडोज सर्वर बैकअप स्थापित करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक चित्र 6
    2
    एक्सचेंज वीएसएस लेखक प्रतिकृति सेवा अक्षम करें, अगर यह चल रहा है।
  • 3
    उपयोगकर्ता को बैकअप और मेलबॉक्स् को पुनर्स्थापित करने की अनुमति के साथ एक्सचेंज सर्वर पर लॉग ऑन करें



  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर पर वापस शीर्षक चित्र 8
    4
    प्रोग्राम फ़ोल्डर में ओपन विंडोज सर्वर बैकअप।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक चित्र 9
    5
    कार्रवाई मेनू में "एक बार बैकअप करें" चुनें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक
    6
    "अलग-अलग विकल्प" पर क्लिक करें, और फिर "अगला।"
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक चित्र 11
    7
    बैकअप प्रकार चुनें और "अगला" पर क्लिक करें। "पूर्ण सर्वर" सभी खंडों का बैकअप लेने के लिए अनुशंसित विकल्प है "कस्टम," विशिष्ट खंडों के तहत अगली स्क्रीन पर बैकअप के लिए चुना जा सकता है। संस्करण जो अनुप्रयोगों या ऑपरेटिंग सिस्टम घटकों को शामिल करते हैं, उन्हें डिफ़ॉल्ट रूप से कॉपी किया जाता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक चित्र 12
    8
    आपके द्वारा बैक अप किया गया डेटा को संग्रहीत करने के लिए स्थान चुनें और "अगला" पर क्लिक करें। एक स्थानीय या रिमोट फ़ोल्डर का चयन किया जा सकता है। दूरस्थ स्थानों के लिए, उपयोगकर्ता लॉगिन चुनें, जो दूरस्थ कंप्यूटर पर लिखने की अनुमति देता है। उन सभी उपयोगकर्ताओं को बैकअप अधिकार देने के लिए "इनहेरिट" चुनें, जिन्हें दूरस्थ फ़ोल्डर तक पहुंच है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक 13
    9
    उन्नत विकल्प पृष्ठ पर "पूर्ण VSS बैकअप" निर्दिष्ट करें। "अगला" पर क्लिक करें बैकअप विकल्पों की पुष्टि करें और इसे चलाएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर पर वापस शीर्षक चित्र 14
    10
    "बैकअप प्रगति" स्क्रीन पर बैकअप स्थिति देखें। बैकअप पूरा होने पर "बंद करें" चुनें।
  • ==

    1. माइक्रोसॉफ्ट और विक्रेता से यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि तृतीय-पक्ष अनुप्रयोग माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थित है और यह एक्सचेंज का बैकअप लेने के लिए आवश्यक है। बैकअप सॉफ़्टवेयर जो खुली फाइलों को प्रबंधित नहीं कर सकते हैं, उनके परिणामस्वरूप डेटा हानि हो सकती है।
    2. बैकअप सर्वर पर एक्सचेंज बैकअप एजेंट को स्थापित करें।
    3. निर्णय लें कि आपको बैकअप ऑनलाइन या ऑफलाइन करना चाहिए। ऑनलाइन बैकअप चलाया जा सकता है, जबकि एक्सचेंज सर्वर उपयोग में है। ऑफ़लाइन बैकअप एक्सचेंज सेवाओं और डेटाबेस को रोक देगा।
    4. चुनें कि आप पूर्ण, वृद्धिशील या विभेदक बैकअप बनाना चाहते हैं या नहीं। पूर्ण बैकअप हर चीज की प्रतिलिपि होगा, जबकि वृद्धि या विभेदकों को एक्सचेंज भंडार, निर्देशिका या फ़ोल्डर्स में बदलाव का पिछलापन, जिसके लिए कम समय और हार्ड डिस्क स्थान की आवश्यकता होती है

    युक्तियाँ

    • माइक्रोसॉफ्ट तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर के लिए समर्थन प्रदान करेगा, बशर्ते इस तरह के सॉफ़्टवेयर का समर्थन किया जाए। तकनीकी मुद्दों को हल करने और समर्थन करने के लिए आपूर्तिकर्ता पहला संपर्क होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com