IhsAdke.com

Windows सर्वर 2003 का उपयोग कैसे करें

विंडोज सर्वर 2003 में कई निर्मित फ़ंक्शन हैं जो आपके नेटवर्क को बनाने, व्यवस्थित करने और प्रबंधित करने के लिए काम कर सकते हैं। विंडोज सर्वर के लिए सबसे सामान्य उपयोग में सक्रिय निर्देशिका प्रशासन और DNS सेवाएं शामिल हैं इन कार्यों के लिए Windows Server 2003 का उपयोग करने के बारे में एक अवलोकन के लिए इस आलेख को पढ़ें

चरणों

चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 1 का उपयोग करें
1
आपके Windows Server 2003 के प्रदर्शन को समझें। आप इसे एक डोमेन नियंत्रक के रूप में कॉन्फ़िगर कर सकते हैं और उपयोगकर्ता और नेटवर्क को प्रबंधित करने के लिए सक्रिय निर्देशिका सर्वर को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। तो अगर आप उपयोगकर्ता पासवर्ड, लॉगिन स्क्रिप्ट और समूह सदस्यता के प्रबंधन के लिए एक प्रबंधन उपकरण है। नेटवर्क संसाधनों में पहुंच और विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए समूह और संगठनात्मक इकाइयों को सक्रिय निर्देशिका में कॉन्फ़िगर किया गया है। सर्वर भी आसान नेटवर्क कंप्यूटर नेटवर्क संसाधनों को खोजने के लिए बनाने के लिए एक DNS सर्वर के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 2 का उपयोग करें
    2
    सक्रिय निर्देशिका स्थापना प्रक्रिया को प्रारंभ करने के लिए Execute बॉक्स में "dcpromo" टाइप करें। एक नया डोमेन बनाने के लिए स्थापना विज़ार्ड का पालन करें। जब स्थापना पूर्ण हो जाए, तो Windows सर्वर को पुनरारंभ करें
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 3 का उपयोग करें
    3
    डोमेन उपयोगकर्ता और कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करने के लिए एक व्यवस्थापक उपयोगकर्ता जोड़ें "व्यवस्थापकीय उपकरण" और "सक्रिय निर्देशिका उपयोगकर्ता और कंप्यूटर" पर क्लिक करें। डोमेन का विस्तार करें "उपयोगकर्ता" पर राइट क्लिक करें और "नया" और "उपयोगकर्ता" चुनें उपयोगकर्ता को डोमेन व्यवस्थापक समूह का सदस्य बनाएं।
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 4 का उपयोग करें
    4
    जब तक आप अपने संगठन के सभी उपयोगकर्ताओं को नहीं बनाते तब तक उपयोगकर्ताओं को जोड़ना जारी रखें। उन्हें अलग-अलग अधिकार, सेटिंग्स और समूह सदस्यता सौंपी जा सकती है।
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 का उपयोग करें चरण 5
    5
    DNS सर्वर कॉन्फ़िगर करें एक आंतरिक DNS सर्वर आपके नेटवर्क के नाम को हल करता है ताकि कंप्यूटर एक दूसरे के साथ संवाद कर सकें। स्थापित करने के लिए, नियंत्रण कक्ष पर जाएं। "प्रोग्राम जोड़ें या निकालें" पर क्लिक करें और "Windows घटक जोड़ें / निकालें" चुनें। "नेटवर्क सेवा" की जांच करें और "विवरण" चुनें "डोमेन नाम प्रणाली (DNS)" की जांच करें और ठीक पर क्लिक करें DNS स्थापित होने तक, DNS सर्वर नामकरण सहित स्थापना प्रक्रिया के साथ जारी रखें।



  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 6 का उपयोग करें
    6
    DNS सर्वर को कॉन्फ़िगर करें "व्यवस्थापकीय उपकरण" पर जाकर और "DNS" प्रोग्राम पर क्लिक करके DNS प्रबंधक पर पहुंचें। DNS सर्वर नाम पर राइट-क्लिक करें विज़ार्ड में दिए गए चरणों का पालन करके एक खोज ज़ोन बनाएं। बाहरी DNS सर्वर के साथ छोटे नेटवर्क के लिए, आगे लुकअप ज़ोन बनाने के लिए विकल्प का उपयोग करें।
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 7 का उपयोग करें
    7
    DNS ज़ोन बनाएं ज़ोन का नाम के रूप में, अपने संगठन के समान आंतरिक डोमेन नाम का उपयोग करें। एक ज़ोन फ़ाइल बनाएं या किसी अन्य डोमेन सर्वर से कॉपी की गई एक मौजूदा ज़ोन फ़ाइल का उपयोग करें। नई प्रतिष्ठानों के लिए, एक नया ज़ोन फ़ाइल बनाने के लिए विकल्प का उपयोग करें। निर्दिष्ट करें "गतिशील अपडेट की अनुमति न दें।"
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 8 का उपयोग करें
    8
    फ़ॉरवर्डर्स निर्दिष्ट करें। एक फारवर्डर आपके बाहरी DNS सर्वर है जो आपके ISP द्वारा प्रदान किया गया है। बाह्य साइटों पर पूछे जाने वाले प्रश्न आपके आंतरिक DNS सर्वर से बाहरी DNS सर्वर पर भेजे जाते हैं। अपने बाहरी DNS सर्वर का आईपी पता दर्ज करें
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 का उपयोग करें चरण 9
    9
    अपने नेटवर्क पर मेजबान जोड़ें एक मेजबान किसी भी सर्वर या इस तरह के वेब सर्वर और ईमेल सर्वर के रूप में अन्य कंप्यूटरों, के लिए नेटवर्क एक्सेस पर कंप्यूटर है। होस्ट नाम, डोमेन नाम और आईपी पता दर्ज करें। सभी मेजबान जोड़ें, और प्रोग्राम से बाहर निकलें।
  • चित्र का उपयोग करें Windows Server 2003 चरण 10 का उपयोग करें
    10
    नेटवर्क या डीएचसीपी सर्वर पर प्रत्येक कंप्यूटर पर डीएनएस सेटिंग्स कार्यक्रम। पीसी पर "मेरा नेटवर्क स्थान" पर राइट क्लिक करें और "गुण" चुनें। "स्थानीय क्षेत्र कनेक्शन" और "गुण" पर राइट-क्लिक करें। "निम्न DNS सर्वर पते का उपयोग करें" का चयन करें और अपने DNS सर्वर का IP पता दर्ज। आप एक DHCP सर्वर का उपयोग कर रहे हैं, तो DNS सर्वर स्वचालित रूप से अपने नेटवर्क पर कंप्यूटर के लिए वितरित करने के लिए कॉन्फ़िगर करें। आपको प्रत्येक कंप्यूटर को डोमेन का हिस्सा बनने के लिए भी कॉन्फ़िगर करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • आप इसे कैसे उपयोग कर रहा है, खासकर अगर अपने नेटवर्क के बड़े या जटिल है शुरू संभालने से पहले माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से विंडोज सर्वर 2003 उपयोग करने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम और ट्यूटोरियल में, के बारे में अधिक जानें। इसे सही तरीके से कैसे प्रयोग करना सीखना भविष्य में समय और निराशा को बचाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com