IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज कैसे स्थापित करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज एक सर्वर प्रोग्राम है जो संचार दक्षता, स्थिरता और व्यवसायों के लिए सुरक्षा को बढ़ाता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने संपर्कों, कैलेंडर और ई-मेल बॉक्स को विंडोज़ अनुप्रयोगों में ब्राउज़र और फोन से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज इंस्टॉलेशन फ़ाइल को चलाने से पहले, प्राथमिक यूजर अकाउंट का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जिसमें पूर्ण व्यवस्थापक अनुमतियाँ हैं।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्टेप 1 इंस्टॉल करें
1
उस सर्वर में लॉग इन करें जहां माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्थापित किया जाएगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्टेप 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कंप्यूटर की सीडी ड्राइव में माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर स्थापना सीडी डालें। यह स्वचालित रूप से माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज इंस्टॉलेशन विज़ार्ड खोल देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्टेप 3 इंस्टॉल करें
    3
    जब "माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सेटअप विज़ार्ड में आपका स्वागत है" विंडो दिखाई देती है, तो "अगला" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    सेवा की सभी शर्तों को पढ़ने के बाद "लाइसेंस अनुबंध" विंडो में "मैं सहमत हूं" पर क्लिक करें और फिर "अगला" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज चरण 5 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    "उत्पाद पहचान" विंडो में अपना 25-अंकों वाला उत्पाद कोड दर्ज करें यह स्थापना सीडी या माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज बॉक्स में पाया जा सकता है। एक बार जब आप निर्दिष्ट क्षेत्रों में सही जानकारी दर्ज कर लेते हैं, तो "अगला" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    "घटक चयन" विंडो में "क्रिया" कॉलम के नीचे बाईं मेनू से प्रत्येक Microsoft Exchange घटक के लिए उपयुक्त कार्रवाई का चयन करें। उदाहरण के लिए, एक्सचेंज घटकों के लिए "इंस्टॉल करें" विकल्प चुनें, जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। प्रत्येक घटक के लिए उपयुक्त कार्रवाई का चयन करने के बाद "अगला" पर क्लिक करें।



  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्टेप 7 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    "स्थापना प्रकार" विंडो में "एक्सचेंज में नई संगठन बनाएं" पर क्लिक करें - "अगला" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्टेप 8 इंस्टॉल करें
    8
    "संगठन का नाम" विंडो के "संगठन का नाम" फ़ील्ड में अपने नए Microsoft Exchange संगठन का नाम दर्ज करें। संगठन का नाम 1 और 64 वर्णों के बीच हो सकता है और इसमें ए से जेड, ए से जेड, 0 से 9, रिक्त स्थान, हाइफ़न, या डैश के अक्षर शामिल हो सकते हैं। नाम टाइप करने के बाद, "अगला" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्टेप 9 इंस्टॉल करें
    9
    निम्नलिखित विंडो "लाइसेंस अनुबंध" में लाइसेंस अनुबंध पढ़ें और चुनें "मैं सहमत हूं कि मैंने पढ़ा है और इस उत्पाद के लिए लाइसेंस समझौतों से बाध्य किया होगा" यदि आप वास्तव में शर्तों से सहमत हैं - "अगला" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्टेप 10 इंस्टॉल करें
    10
    "घटक चयन" विंडो से उपयुक्त कार्रवाई का चयन करें जो पिछले चरण में उल्लेखित "लाइसेंस अनुबंध" का अनुसरण करता है। बाएं पर "एक्शन" कॉलम में प्रत्येक माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज घटक के लिए उपयुक्त कार्रवाई का चयन करके और फिर "अगला" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्टेप 11 इंस्टॉल करें
    11
    पुष्टि करें कि सभी Microsoft Exchange स्थापना विकल्प "स्थापना सारांश" विंडो में सही हैं - "अगला" पर क्लिक करें। यह आपके द्वारा प्रोग्राम में दर्ज की गई सभी चीजों को स्वचालित रूप से सेट करने के लिए, स्थापना प्रक्रिया को प्रारंभ करेगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्टेप 12 इंस्टॉल करें
    12
    स्थापना समाप्त हो जाने के बाद "शट डाउन" पर क्लिक करें और "माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज विज़ार्ड को बंद करना" विंडो दिखाई देती है अब आप अपने नए स्थापित Microsoft Exchange का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप जाकर माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज के नवीनतम संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं https://technet.microsoft.com/en-us/evalcenter/dd185495 और लिंक का पालन करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com