IhsAdke.com

वेब डिजाइनर और व्यावसायिक प्रोग्रामर कैसे बनें

पेशेवर वेब डिज़ाइनर बनना जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है। थोड़ा खाली समय और थोड़ा धैर्य के साथ, आप अनुबंध बंद करके पैसे कमा सकते हैं।

चरणों

एक प्रोफेशनल वेब डिज़ाइनर और प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एडोब जैसे अच्छे वेक्टर ग्राफिक्स एडिटर प्राप्त करें इलस्ट्रेटर. ग्राफिक डिजाइन के बारे में सीखने का सबसे आसान तरीका वेक्टर ग्राफ़िक्स का प्रयोग करके ग्राफिक्स बनाना है, इसलिए सॉफ्टवेयर में कुछ पैसे जैसे निवेश करें इलस्ट्रेटर या पटाखे बहुत मददगार होगा इंकस्केप शुरुआती के लिए एक अच्छा मुक्त विकल्प है
  • एक व्यावसायिक वेब डिज़ाइनर और प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    देखें कि अन्य वेब डिज़ाइनर्स वेबसाइट्स कैसे बनाते हैं, नोटिस कैसे मेनू या सामग्री प्रस्तुत की जाती है, और उस डिज़ाइन परियोजनाओं में उस ज्ञान का उपयोग करें।
  • एक प्रोफेशनल वेब डिज़ाइनर और प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    आपको एक्सएचटीएमएल (एक्सटेन्सिबल हायपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) और सीएसएस (कैस्केडिंग स्टाइलशीट्स) के बारे में जानने की ज़रूरत होगी जिस पर आपकी परियोजना का विकास होगा। असल में, सभी वेबसाइटें इन दोनों भाषाओं के संयोजन में बनाई गई हैं। दोनों के बारे में सीखना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है W3Schools. इस विषय पर अच्छी किताबें भी उपयोगी हो सकती हैं
  • 4
    तब तक, एक्सएचटीएमएल केवल संरचना को नियंत्रित करता है, जबकि सीएसएस केवल साइट की तरह दिखता है। उनमें से कोई भी प्रोग्रामिंग के किसी भी पहलू को शामिल नहीं करता है - हालांकि एक्सएचटीएमएल कभी-कभी एक घोषणात्मक प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में माना जाता है, लेकिन यह इस ट्यूटोरियल के दायरे से परे है। वास्तविक वेबसाइट प्रोग्रामिंग (और सामान्य रूप से प्रोग्रामिंग) का एक अच्छा परिचय जावास्क्रिप्ट भाषा है जावास्क्रिप्ट सभी ग्राहक-पक्ष प्रोग्रामिंग (पृष्ठ से डाउनलोड की गई स्क्रिप्ट और आपकी मशीन पर स्थानीय रूप से चलाएं) का ख्याल रखता है। यह आपको उन मूलभूत अवधारणाओं को भी सिखाना होगा जो आवश्यक होंगे और अत्यंत महत्वपूर्ण हैं जब आप प्रोग्राम स्क्रिप्ट को सीखते हैं जो सर्वर की तरफ से उपयोग की जा रही है, उदाहरण के लिए, PHP भाषा।
  • एक व्यावसायिक वेब डिज़ाइनर और प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    PHP और MySQL का उपयोग कर गतिशील वेबसाइट बनाएं इन तकनीकों से आपको ऐसी वेबसाइट्स बनाने की अनुमति मिल जाएगी जो आपको व्यक्तिगत रूप से एकाधिक HTML पृष्ठ बनाने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन आप टेम्पलेट्स का उपयोग करने की अनुमति देगा ताकि आप एक ही डिज़ाइन का उपयोग करके कई पृष्ठों को प्रदर्शित कर सकें।
  • एक व्यावसायिक वेब डिज़ाइनर और प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    ऐसी वेबसाइट बनाएं, जो एजेएक्स का उपयोग करती है, ताकि आप हर समय पृष्ठों को रीफ्रेश करने के बिना सर्वर साइड पर PHP की सारी शक्ति का उपयोग कर सकें, इस प्रकार बैंडविड्थ (नेटवर्क ट्रैफ़िक) को बचाने और आपको इंटरेक्टिव वेब एप्लीकेशन बनाने की इजाजत दे। `।
  • एक व्यावसायिक वेब डिज़ाइनर और प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपने कंप्यूटर पर एक वेब सर्वर स्थापित करें, ताकि आप इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना स्थानीय स्तर पर स्क्रिप्ट के साथ काम कर सकें। यदि आप PHP चुनते हैं, तो कोशिश करें https://wampserver.com/en . यदि आप विंडोज़ के अधिकांश संस्करणों पर एएसपी.नेट का इस्तेमाल आईआईएस का उपयोग करते हैं।
  • 8
    कुछ स्क्रिप्ट उदाहरण प्राप्त करें ताकि आप "टिंकर" कर सकें: एक स्क्रिप्ट ढूँढना जिसे आप "टुकड़े करना" सीख सकते हैं यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कुछ उपलब्ध सीएमएस विकल्पों की कोशिश करें, जैसे कि द्रुपल या जूमला
  • 9
    कुछ परियोजनाएं शुरू करो! अब, जो कुछ भी आप जानते हैं, अपने आप को एक वेबहोस्ट और एक डोमेन प्राप्त करें - फिर वेबसाइट बनाना शुरू करें
  • युक्तियाँ

    • PHP को एक प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में अनुसरण करने का प्रयास करें और फिर रेल के रूबी पर कुछ और जटिल भाषा पर स्विच करें।
    • कुछ फ़ोरम खोजें जो आप शामिल हो सकते हैं यदि आपके पास प्रोग्रामिंग के कुछ पहलू (एक अच्छा मौका है कि किसी और को पहले से ही एक ही समस्या का अनुभव है) के बारे में प्रश्न हैं, तो इससे मदद मिलेगी।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप PHP.net से PHP स्थापित करें, ताकि आप अपने कंप्यूटर पर परीक्षण चला सकें।
    • वेब डिजाइनर को इंटरनेट उद्योग में परिवर्तन और प्रवृत्तियों के लिए नज़र रखना चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि सेवाओं की क्या अपेक्षा है, जो कि ग्राफिक्स की सबसे सराहना की जाती है और अच्छी तरह से स्वीकार किया जाता है, और खोज इंजन रैंकिंग में एक पेज कैसे रैंक करेगा

    आवश्यक सामग्री

    • डिजाइन के लिए सॉफ़्टवेयर पूर्व: एडोब फोटोशॉप, एडोब ड्रीमइवेर, एडोब आतिशबाजी या जीआईएमपी (फ्री सॉफ्टवेयर)।
    • HTML संपादक नोटपैड काम करेगा, लेकिन अन्य सॉफ़्टवेयर हैं जो आपके काम को "वेब डेवलपमेंट टूल" या एडोब ड्रीमविवेर संस्करण में एक्लिप्से (फ्री सॉफ्टवेयर) जैसे आसान बना देगा।
    • अपनी साइट को प्रकाशित करने के लिए ताकि दूसरों को इसे इंटरनेट पर एक्सेस कर सकें, आपको एक वेबहोस्ट की आवश्यकता होगी
    • आपको अपने कंप्यूटर पर परीक्षण चलाने के लिए PHP स्थापित करने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com