IhsAdke.com

कैसे एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें

एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर एक बहुमुखी डेवलपर है जो सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर के फ्रंट एंड एंड बैक-एंड डेवलपमेंट को समझता है। उन्हें विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं का अच्छा ज्ञान भी होना चाहिए, ताकि वे विभिन्न परियोजनाओं के लिए जल्दी से अनुकूलित कर सकें। एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनने के लिए बहुत सारे अध्ययन, कार्यान्वयन और अनुभव की आवश्यकता होती है। उपयुक्त कौशल सेट विकसित करके और विभिन्न भाषाओं को समझने के द्वारा आप इस स्थिति में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कार्यक्रम में सीखना

एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि आप किस भाषा सीखेंगे उन सभी को मास्टर करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन हाथ में बहुत ही पूरा सेट करना अच्छा है। एक अच्छा पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर को कम से कम एक गतिशील भाषा और एक स्थिर टाइपिंग, साथ ही एचटीएमएल, सीएसएस और एसक्यूएल भी जानना चाहिए।
  • डायनामिक भाषा शुरुआती के लिए महान हैं क्योंकि आप परिणाम तुरन्त देख सकते हैं। इसमें PHP, जावास्क्रिप्ट, रूबी और पायथन शामिल हैं।
  • स्थिर टाइपिंग भाषा स्थिर और टिकाऊ हैं इनमें सी ++, जावा और सी # हैं
  • एचटीएमएल और सीएसएस वेबसाइटों के निर्माण के लिए ज़िम्मेदार भाषाएं हैं
  • SQL डेटाबेस के साथ संवाद करने के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा है।
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक समय में एक प्रोग्रामिंग भाषा पर ध्यान दें। एक पूर्ण स्टैक डेवलपर होने के कारण कई भाषाओं और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको एक ही समय में उन सभी को सीखना चाहिए। इसके बजाय, एक पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और अगले एक में जाने से पहले उसमें धाराप्रवाह रहें
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लें कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जो आपको शुरुआत से सिखेंगे। उनमें से कुछ स्वतंत्र हैं जबकि अन्य का भुगतान किया जाता है। यह प्रोग्रामिंग में शुरुआती लोगों के लिए या किसी विशिष्ट कौशल को बढ़ाने के लिए लोगों के लिए एक अच्छी पसंद है।
    • ट्रीहाउस, कोडेकैडी, उदासी और कोड एवेंजर्स ऑनलाइन प्रशिक्षण प्लेटफार्मों के कुछ उदाहरण हैं।
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    किताबें और प्रोग्रामिंग मैनुअल पढ़ें। पुस्तकों और पाठ्यपुस्तकों को अपने आप से सीखने का सबसे अच्छा तरीका है एक कंप्यूटर को तैयार करना याद रखें जहां आप यह सुनिश्चित करने के लिए सीखा कोड का परीक्षण कर सकते हैं कि वे काम कर रहे हैं वांछित भाषा के लिए प्रोग्रामिंग मार्गदर्शिका के लिए ऑनलाइन खोजें
    • आप कोड का परीक्षण करने के लिए कुछ वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि CSSDesk, Jsfiddle.net और Codepen.io
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक इस कोर्स में एक स्नातक की डिग्री आपको सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, नेटवर्किंग और अन्य सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी विषयों के बारे में ज्यादा सिखाएगी। एक डिग्री पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसके बारे में जानने के लिए कौशल आपके काम के जीवन में बहुत मदद करेगी। देखें कि इस क्षेत्र में स्नातक होने का विकल्प आपके लिए एक विकल्प है-
    • जैसा कि प्रौद्योगिकी कभी विकसित हो रहा है, कंप्यूटर साइंस में एक डिग्री लंबी अवधि के कौशल को एक पूर्ण-स्टैक डेवलपर की आवश्यकता नहीं दे सकता है।
  • भाग 2
    कौशल विकसित करना

    एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    1
    पर एक विशेषज्ञ बनें एचटीएमएल और सीएसएस. ये दो भाषाओं वेब विकास की नींव हैं। एचटीएमएल आपको अपनी साइट पर सामग्री जोड़ने की अनुमति देता है, और सीएसएस आपको उस सामग्री को परिभाषित करने की अनुमति देगा जो आप उस सामग्री के लिए चाहते हैं। अधिक जटिल भाषाओं पर जाने से पहले, HTML और CSS में एक विशेषज्ञ बनें।
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें चित्र 7



    2
    सर्वरों को कैसे प्रबंधित और उपयोग करें, जानें आपको बैक-एंड सर्वर पर एक विशेषज्ञ बनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको कम से कम उन्हें प्रबंधित करने की मूलभूत बातें समझना चाहिए। उपयोगकर्ताओं को प्रबंधित और संपादित करने का तरीका जानें, एक छोटी सी शैल स्क्रिप्ट, और दूरस्थ सर्वर से कनेक्ट करें। आपको वेब सर्वर प्रबंधन प्रोग्राम जैसे अपाचे और एनजीएनएक्स के साथ कुछ परिचित होना चाहिए।
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    एक वेबसाइट बनाएं अपने कौशल को विकसित करने का सर्वोत्तम तरीका उन्हें सॉफ़्टवेयर या वेबसाइट बनाने के दौरान व्यवहार में डाल देना है एक सरल HTML कोड प्रोग्रामिंग करके साइट को बनाना शुरू करें और इसे एक होस्टिंग सेवा में रखें। जब यह हवा पर है, तो आप इसे संपादित कर सकते हैं, अपने बैक-एंड सॉफ्टवेयर को HTML में परिनियोजित कर सकते हैं, और साइट को उस डेटाबेस से कनेक्ट कर सकते हैं जो आपके सभी एप्लिकेशन डेटा को संग्रहीत करता है। एक वेबसाइट का निर्माण आपको विभिन्न प्रकार के कौशल का अभ्यास करने की अनुमति देगा
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें चित्र 9
    4
    नवीनतम तकनीकों के साथ वर्तमान रहें प्रोग्रामिंग साइट पर जाएं, विषय पर वीएलबीएस देखें, कार्यशालाओं में भाग लें, अन्य प्रोग्रामर्स से बात करें, और नवीनतम तकनीकों के बारे में जानें। एक पूर्ण स्टैक डेवलपर की कौशल सेट हमेशा विकसित हो रहा है और बदल रहा है। प्रतियोगी बने रहने के लिए, आपको बस शुरूआत की जा रही नई प्रौद्योगिकियों और प्रोग्रामिंग विधियों को जानना चाहिए।
  • भाग 3
    नौकरी प्राप्त करना

    एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    1
    अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक निजी वेबसाइट बनाएं यदि आपके पास पहले से अनुभव नहीं है तो नियोक्ता अपने बुनियादी प्रोग्रामिंग कौशल का कुछ प्रमाण चाहते हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप अभी भी दिखाने के लिए कुछ नहीं है तो आप एक वेबसाइट बनाते हैं अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए आपके द्वारा विकसित की गई तकनीकों को एकीकृत करने का प्रयास करें
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें चित्र का शीर्षक चरण 11
    2
    एक प्रोग्रामर का मूल ज्ञान है कुछ चीजें हैं जो सभी पूर्ण स्टैक डेवलपर्स को सिर पर जानना जरूरी है। इसमें हैश सारणियां, वृक्षों का उपयोग डेटा संरचनाओं के रूप में, फ़ंक्शन के असीमपेटिक विश्लेषण के रूप में, और किसी ऑब्जेक्ट या वेक्टर का उपयोग करने के दौरान के रूप में शामिल है। इन अवधारणाओं की बेहतर समझ पाने के लिए प्रोग्रामिंग मंचों पर जाएं और ब्लॉग पढ़ें।
    • इन साक्षात्कार में शामिल विषय हो सकते हैं।
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    अन्य डेवलपर्स के साथ संपर्कों का एक नेटवर्क बनाएं आप उनके बारे में नौकरी के अवसरों से सीख सकते हैं, उदाहरण के लिए सामाजिक नेटवर्क पर लोगों का अनुसरण करें, समूहों में शामिल हों और नए लोगों से बात करें जो प्रोग्रामिंग और विकास की दुनिया का हिस्सा हैं।
    • आप स्टैक ओवरफ्लो, रेडिट, साइटपॉईन्ट और Google+ जैसे प्लेटफॉर्म पर डेवलपर के लिए लोकप्रिय ऑनलाइन समुदायों को पा सकते हैं।
  • एक पूर्ण स्टैक प्रोग्रामर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    नौकरी की पेशकश साइटें ऑनलाइन और उन नौकरियों की खोज करें जो आपके ज्ञान के अनुरूप हैं। आप संपूर्ण स्टैक प्रोग्रामर से कौशल की एक श्रृंखला विकसित करके खोज शुरू कर सकते हैं। रिक्तियों की तलाश करें जिनके लिए आपके द्वारा चुने जाने वाली भाषा की आवश्यकता होती है और इसके लिए आवेदन करें
    • जॉब सर्च साइट्स में ऑनलाइन गिथूब, वास्तव में और स्टैक ओवरफ्लो हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com