IhsAdke.com

सीखना कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कैसे शुरू करें

प्रोग्रामिंग बहुत मज़ा और बेहद उपयोगी है, यह आपको रचनात्मक बनने में मदद करता है और आपके लिए नए व्यवसायों को भी खोलता है। यदि आप प्रोग्राम के बारे में सीखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए ट्यूटोरियल को पढ़ने के लिए कहां और क्या पढ़ा जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
एक भाषा का चयन

प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
प्रोग्रामिंग भाषा चुनें कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग अनिवार्य रूप से लिखित निर्देशों का एक समूह है जिसमें कंप्यूटर निम्न प्रकार का है। वे कई "भाषाओं" में लिखी जा सकती हैं, जो वास्तव में निर्देशों और पाठों को व्यवस्थित करने के विभिन्न तरीके हैं विभिन्न भाषाएं अक्सर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं, इसलिए एक ऐसा विकल्प चुनें जो आपको लगता है कि आप क्या करना चाहते हैं। आप बाद में बाद में उनमें से अधिक सीख सकते हैं।
  • प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सी, सी ++, सी #, और अन्य संबंधित भाषाओं का उपयोग करने पर विचार करें। वे मुख्य रूप से कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने के लिए उपयोग किया जाता है सी और सी ++ शुरुआती लोगों के लिए आसान भाषा हैं, लेकिन सी # बहुत अधिक सामान्य हो गए हैं
  • प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    जावा या जावास्क्रिप्ट का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप वेब या मोबाइल एप्लिकेशन के लिए प्लग इन के उत्पादन में काम करना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए अच्छी भाषाएं ये हैं ये चीजें अब बढ़ रही हैं, इसलिए वे उपयोगी प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं जिनसे परिचित हो सकते हैं।
  • प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पायथन की कोशिश करो यह एक बहुत बहुमुखी भाषा है और व्यापक रूप से कई प्लेटफार्मों पर प्रयोग किया जाता है, जो सीखने के लिए महान है। कुछ लोग यह शुरुआती के लिए आसान है, इसलिए इसे एक कोशिश दे दो!
  • प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    PHP का उपयोग करने पर विचार करें आम तौर पर वेब प्रोग्रामिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है और हैकर्स के लिए बहुत उपयोगी होता है, यह जानने के लिए अपेक्षाकृत आसान है और वृद्धि पर है
  • प्रारंभिक अध्ययन कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अन्य भाषाओं को भी गौर करें उनमें से कई हैं, सभी विभिन्न उपयोगों के साथ। यदि आप प्रोग्रामर के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक से अधिक जानने की जरूरत है, इसलिए आज सीखना शुरू करें!
    • तुम्हारा सबसे अच्छा शर्त आपको उस प्रकार की नौकरी के लिए खोजना होगा जो आप चाहते हैं और देखें कि वे किस भाषा की बात करते हैं।
  • भाग 2
    भाषा सीखना

    आरंभिक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक कोर्स लेने पर विचार करें यद्यपि प्रोग्रामर्स को किराए पर रखने वाली कंपनियों का एक अच्छा सौदा अपने नाम के बाद के पत्रों की तुलना में आपके पास कौशल के बारे में और अधिक ध्यान रखेगा, फिर भी डिग्री हासिल करना बेहतर होगा। आप एक पेशेवर से प्रशिक्षण प्राप्त करने के अलावा अकेले सीखने से अधिक और अधिक कुशलता से सीखेंगे।
    • कंप्यूटर कॉलेज में भाग लेने वाले लोगों के लिए कई छात्रवृत्ति उपलब्ध हैं। पाठ्यक्रम की कीमत से भयभीत मत हो: आप ऐसा कर सकते हैं!
  • प्रारंभिक अध्ययन कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पाठ्यक्रम ऑनलाइन खोजें चाहे आप दूरस्थ शिक्षा कॉलेज में भाग ले रहे हों या एमआईटी के बेहतरीन कोर्सर्स जैसे मुफ्त प्रोग्राम कर रहे हों, आप इन संरचित पाठ्यक्रमों से प्रोग्रामिंग के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 9 शीर्षक वाला चित्र



    3
    ऑनलाइन टूल का उपयोग करने का प्रयास करें प्रोग्रामिंग के बारे में अधिक जानने के लिए Google विश्वविद्यालय कंसोर्टियम या मोज़िला डेवलपर नेटवर्क जैसी सेवाओं का उपयोग करें। ये कंपनियां अधिक डेवलपर्स चाहते हैं कि उनके प्लेटफार्मों को दर्शकों को प्राप्त करने में मदद मिले और जो उपलब्ध सुविधाओं उपलब्ध हैं वह इंटरनेट पर सबसे अच्छी हैं
  • प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऑनलाइन ट्यूटोरियल के माध्यम से जानें। कई प्रोग्रामर वेबसाइटों के साथ हैं जहां वे आपको बुनियादी व्यक्तिगत भागों और साथ ही कुछ युक्तियां सिखाते हैं। उस भाषा में ट्यूटोरियल देखें जिसे आप सीखना चाहते हैं।
    • प्रोग्रामिंग क्षेत्र में पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाली कई मुफ्त साइटें हैं विकिवियों और इंटरनेट पर उनके लिए खोजें
  • प्रारंभिक अध्ययन कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    जल्दी शुरू करें यदि आप कर सकते हैं कार्यक्रम के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। एमआईटी के स्क्रैच जैसे कार्यक्रम बहुत उपयोगी होते हैं और आप जितनी छोटी हो, उतनी आसानी से सीखना होगा (कोई भी भाषा)।
    • किटों से बचें, क्योंकि वे कुछ ही उपयोगी उपयोगी सिखाते हैं।
  • भाग 3
    अकेले सीखना

    प्रारंभिक अध्ययन कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    एक अच्छी किताब या ट्यूटोरियल प्रोग्रामिंग के साथ शुरू करें जिस प्रोग्रामिंग भाषा को आप सीखना चाहते हैं उस पर एक अच्छी अप-टू-डेट बुक करें उपयोगी पुस्तकों की पहचान करने में आपकी सहायता करने के लिए विशेष वेबसाइटों की समीक्षा देखें
  • प्रारंभिक अध्ययन कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 13 शीर्षक वाले चित्र
    2
    चुने हुए भाषा के लिए एक कंपाइलर / दुभाषिया प्राप्त करें वे कंप्यूटर प्रोग्राम हैं जो आपके द्वारा प्रोग्रामिंग भाषा में "मशीन कोड" में लिखे गए विचारों को रूपांतरित कर देंगे, ताकि आप देख सकें कि चीज़ें कैसे काम करती हैं। कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं और आपको वह चुनना चाहिए जो आपके लिए सर्वोत्तम है।
  • स्टार्ट लर्निंग कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पुस्तक पढ़ें! पुस्तक में प्रोग्रामिंग भाषा के उदाहरण लें और उन्हें संकलक / दुभाषिए में रखें उदाहरणों को बदलने और कार्यक्रम को विभिन्न चीजों को पूरा करने का प्रयास करें
  • प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने खुद के कार्यक्रम बनाने के बारे में विचार करने का प्रयास करें एक मुद्रा रूपांतरण कार्यक्रम की तरह सरल चीजों के साथ प्रारंभ करें, और जितनी भी आप पढ़ते रहें और चुनिंदा प्रोग्रामिंग भाषा के बारे में अधिक सीखते हैं, जटिलता में वृद्धि करें।
  • प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अन्य भाषा जानें एक बार जब आप अपनी पहली भाषा में सक्रिय रूप से प्रोग्रामिंग शुरू करते हैं, तो आप दूसरी भाषा चुन सकते हैं दूसरी भाषा सीखने पर आपको और भी बेहतर मिलेगा यदि आप उस एक को चुनते हैं जो पहले से अलग प्रोग्रामिंग प्रतिमान है। उदाहरण के लिए, यदि आप योजना के साथ शुरू करते हैं, तो आप बाद में सी या जावा सीखने की कोशिश कर सकते हैं यदि आप जावा से शुरू करते हैं, तो आप पर्ल या पायथन सीख सकते हैं।
  • प्रारंभिक अध्ययन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रोग्रामिंग रखें और नई चीजों का प्रयास करें! एक अच्छा प्रोग्रामर बनने के लिए, आप, बहुत कम से कम, तकनीकी परिवर्तनों के साथ रहना होगा। यह एक निरंतर सीख है और आपको हमेशा नई भाषाओं, मानदंडों और सबसे महत्वपूर्ण बात सीखना चाहिए: नई चीजें प्रोग्रामिंग!
  • युक्तियाँ

    • जावा की तरह एक जटिल भाषा के साथ शुरूआत न करें, लेकिन पायथन के साथ, क्योंकि यह शुरुआती को प्रोत्साहित करता है और मूल रूप से प्रोग्रामिंग के हर पहलू से बना है।
    • एक संदर्भ पुस्तक प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि यह अद्यतित है, क्योंकि भाषाओं हमेशा ताज़ा होती हैं
    • यदि आप जावा सीख रहे हैं, तो नेटबेन्स 7.3.1 के साथ काम करें, क्योंकि यह बहुत अच्छा और आसान उपयोग करने वाला कंपाइलर है।
    • कुछ मज़ा के साथ शुरू करो, जो आपको समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरित करेगा, तार्किक समस्याओं को सुलझाने में अपने कौशल में सुधार करेगा।
    • सिंटैक्स को जानने के लिए आवश्यक है आप इसे अपने तरीके से लागू कर सकते हैं अपने खुद के कोडिंग शुरू करने के लिए कुछ उदाहरण कार्यक्रमों का अध्ययन करें
    • जावा में मल्टीथ्रेडिंग नामक एक शक्तिशाली अवधारणा है ध्यान से अध्ययन करें
    • प्रोग्राम लिखते समय एक्लिप्स का उपयोग करें यह बेहद उपयोगी है और कोड डिबग कर सकता है और आप इसे तुरंत संशोधित कर सकते हैं और साथ ही पैकेज का अन्वेषण कर सकते हैं ताकि आपके प्रोजेक्ट की विभिन्न फाइलों को देख सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com