IhsAdke.com

कार्यक्रम कैसे करें

हमेशा कार्यक्रम करना चाहता था, लेकिन पता नहीं कैसे शुरू किया जाए? प्रोग्रामिंग पर्वतमाला आसान से बहुत कठिन है, आप क्या करना चाहते हैं और आप जिस भाषा का उपयोग करना चाहते हैं उसके आधार पर। जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
प्रोग्रामिंग मूल बातें

चित्र शीर्षक कार्यक्रम चरण 1
1
टिप्पणी को समझें टिप्पणियां वे पाठ हैं जो किसी भी तरह से प्रोग्राम को प्रकट या प्रभावित नहीं करती हैं वे प्रोग्रामर द्वारा अपने लिए या किसी के लिए भविष्य में कोड परिवर्तन करने के लिए नोट्स या जानकारी छोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। आमतौर पर, एक एकल वर्ण या वर्णों की एक श्रृंखला कंप्यूटर को बताएगा कि पाठ एक टिप्पणी है और प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है, हालांकि इन अक्षरों का अर्थ भाषा पर निर्भर करता है।
  • अजगर भाषा में, उदाहरण के लिए, एक टोकन (#) का उपयोग एक टिप्पणी को इंगित करता है सी ++ में, टिप्पणियां दो लगातार आम सलाखों (//) द्वारा पहचाने जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम चरण 2
    2
    चर का उपयोग करें वेरिएबल किसी भी प्रोग्रामिंग कोड का एक बड़ा हिस्सा हैं, क्योंकि यह उनके माध्यम से है कि प्रोग्राम की जानकारी संग्रहीत करता है। मूल रूप से, आप उस जानकारी के लिए एक लेबल तैयार करेंगे जिसे आप सहेजना चाहते हैं, और फिर प्रोग्राम आपको बताएगा कि वह जानकारी क्या है वाक्यविन्यास ऐसा कुछ दिखाई दे सकता है: स्पैम = `विकी बहुत ज्यादा है` अब से, जब भी कार्यक्रम "स्पैम" चर के लिए दिखता है, तो उसे वापस लौटा दिया जाएगा कि "विकी बहुत ज्यादा है"
    • इस प्रकार का कोड इस्तेमाल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, एक कार्यक्रम के लिए किसी व्यक्ति के नाम को एक प्रविष्टि के माध्यम से लिखकर और उसे चर के साथ जोड़कर जानने के लिए
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 3 चरण
    3
    नियंत्रण संरचनाओं का उपयोग करें नियंत्रण संरचनाओं को मूल रूप से कार्यक्रम को कैसे नेविगेट करना है या क्या करना है यदि आपके पास कभी भी आरपीजी-प्रकार की पुस्तक होती है, तो इसी तरह से संरचनाएं काम करती हैं प्रोग्रामिंग में, वे "if", "while" या "for" निर्देशों का रूप लेते हैं, उदाहरण के लिए। यदि आप सही ढंग से प्रोग्राम करना चाहते हैं तो आपको इन निर्देशों का उचित उपयोग करना होगा
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 4 चरण
    4
    डेटा संरचना का उपयोग करें डाटा स्ट्रक्चर एक ही समय में कई सूचनाओं तक पहुंचने के लिए प्रोग्रामर के शॉर्टकट हैं। यह आपको बहुत अधिक चर टाइप करने से रोक देगा, क्योंकि आप कोई नई जानकारी दर्ज कर सकते हैं और कोड के माध्यम से एक सूची के साथ उचित रूप से संबद्ध कर सकते हैं। उपयोग किए जा सकने वाले डेटा संरचनाओं के उदाहरणों में शामिल हैं सूचियां या हॅशमैप (जहां खोज कुंजी मानों के साथ जुड़ी हुई हैं)।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 5 चरण
    5
    उचित वाक्यविन्यास का उपयोग करें प्रोग्रामिंग भाषा कई तरह से सामान्य भाषा के समान होती है। तो ऐसे नियम हैं जो `वाक्यांशों` का काम करते हैं या नहीं। वाक्यविन्यास उन शब्दों, प्रतीकों और संख्याओं के विशिष्ट क्रम को संदर्भित करता है, जो भाषा फ़ंक्शन बनाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप जिस भाषा के लिए सीख रहे हैं (क्योंकि बोली जाने वाली भाषा के विपरीत) आप उस त्रुटि के लिए कंप्यूटर को स्वचालित रूप से समझ नहीं पाएंगे और इसे सही नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 6 चरण
    6
    उपकरण का उपयोग करें ऐसे कई उपकरण हैं जो आपके कोड को लिखने में आपकी मदद के लिए उपयोग किए जा सकते हैं, जैसे कि एकीकृत विकास पर्यावरण (आईडीई), जो आपके काम को देखना आसान बनाता है। अनुसंधान और कुछ उपकरण उपलब्ध सीखना याद रखें क्योंकि वे प्रोग्रामिंग को आसान बना सकते हैं।
    • यद्यपि अधिकांश IDE एक विशेष प्रकार की भाषा के लिए विशिष्ट हैं, अन्य माइक्रोसॉफ्ट विज़ुअल स्टूडियो जैसे अधिक सार्वभौमिक हैं।
  • विधि 2
    कार्यक्रम में सीखना

    चित्र शीर्षक कार्यक्रम 7
    1
    एक संस्था में अध्ययन करने पर विचार करें इस क्षेत्र में कई महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में डिग्री और प्रमाणीकरण कार्यक्रम हैं। यह जानने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है क्योंकि आपके प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आपके पास एक शिक्षक होगा और आप अपने कौशल को सही क्रम में विकसित करने में सहायता करेंगे। एक स्नातक की डिग्री भी आप कई नौकरी की पेशकश के लिए मदद कर सकता है क्योंकि यह नौकरी के बाजार में सुविधा के बाद बहुत ज्यादा मांग है।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 8 चरण
    2
    इंटरनेट पर विश्वविद्यालयों की तलाश करें कई ऑनलाइन विश्वविद्यालय हैं जिनमें शुल्क का भुगतान करने के लिए या यहां तक ​​कि मुफ्त के लिए पाठ्यक्रम लेना संभव है। अक्सर ये अवसर एक स्नातक की डिग्री प्रदान नहीं करते बल्कि एक ही शिक्षा और ज्ञान प्रदान करते हैं यदि आप किसी भी शुल्क का भुगतान करते हैं, तो यह संभव है कि पाठ्यक्रम के अंत में एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।
    • एमआईटी और कोरसरा से ओपन सीर्सवेयर सबसे अच्छे फ्री कंप्यूटर साइंस डिग्री कार्यक्रमों में से हैं।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 9



    3
    औजार ऑनलाइन का उपयोग करें प्रोग्रामिंग की मदद करने वाली कई कंपनियां हैं, खासकर जब वे अपने उत्पाद को बेहतर बनाने के लिए प्रोग्रामर्स पर निर्भर करते हैं। प्रोग्रामिंग के बारे में अधिक जानने के लिए उनके द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं का उपयोग करें उदाहरणों में Google विश्वविद्यालय कंसोर्टियम और मोज़िला डेवलपर नेटवर्क शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 10
    4
    ऑनलाइन ट्यूटोरियल खोजें। कई आम लोग अपनी वेबसाइट पर प्रोग्रामिंग सबक प्रदान करते हैं यह सीखने में बहुत मददगार हो सकता है कि कुछ विशिष्ट चीज़ें कितनी अलग भाषाओं में काम करती हैं।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 11 चरण
    5
    बच्चों को भी सीखो! बच्चों के सीखने में मदद करने के लिए कई कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। चूंकि भाषाएं वास्तव में केवल एक और "भाषा" होती है, इसलिए जब तक कि वे अभी भी युवा हैं, तब बच्चे सामग्री को अधिक आसानी से आत्मसात कर सकते हैं। किटों से बचें, क्योंकि वे आपको कुछ नहीं सिखाते - एमआईटी स्क्रैच जैसे कार्यक्रमों की तलाश करें, जो बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
  • विधि 3
    अपनी प्रोग्रामिंग भाषा चुनना

    चित्र शीर्षक कार्यक्रम 12
    1
    इन से संबंधित सी, सी ++, सी # और अन्य लोगों पर विचार करें। इन भाषाओं का इस्तेमाल मुख्य रूप से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के निर्माण में किया जाता है। सी प्रोग्राम के बारे में जानने के लिए सबसे बुनियादी और एक शानदार शुरुआत है। सी ++ अपेक्षाकृत आसान और व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन सी # के पक्ष में एक तरफ सेट किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 13
    2
    जावा या जावास्क्रिप्ट की कोशिश करो जावा कंप्यूटर प्रोग्राम में लागू होता है, लेकिन यह मुख्य रूप से और बड़े पैमाने पर इंटरनेट के लिए प्लगइन्स और विज़ुअलाइज़ेशन में उपयोग किया जाता है। जावास्क्रिप्ट अक्सर मोबाइल प्लेटफॉर्म और कंप्यूटर के लिए गेम प्रोग्रामिंग में प्रयोग किया जाता है। दोनों भाषाओं का अत्यधिक उपयोग किया जाता है और लगता है कि मजबूत हो रहा है, जो आपके सीखने को एक बड़ा अतिरिक्त बना देता है यदि आप उल्लेख किए गए क्षेत्रों में काम करना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 14
    3
    पायथन पर विचार करें पायथन एक बहुत ही शक्तिशाली प्रोग्रामिंग भाषा है और इसका इस्तेमाल सभी प्रकार के संदर्भों में, वेब से सॉफ़्टवेयर तक किया जा सकता है। यदि आप एक प्रोग्रामर बनना चाहते हैं, तो यह भाषा जानना महत्वपूर्ण है पायथन का उपयोग करना आसान बनाया गया था और इसलिए इसे अन्य भाषाओं की तुलना में कुछ लोगों द्वारा आसानी से सीखा जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम चरण 15
    4
    PHP को आज़माएं PHP आमतौर पर वेब आधारित प्रोग्रामिंग में प्रयोग किया जाता है। यह एक साधारण भाषा है जो डेटा संग्रह और सामग्री पीढ़ी में बहुत लागू होता है। यदि आप बस इंटरनेट से कुछ करना चाहते हैं, तो PHP एक अच्छा विकल्प है। यह हैकर्स के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि कई वेबसाइट कमजोरियों को PHP के माध्यम से उपयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक कार्यक्रम 16
    5
    अन्य भाषाओं पर भी विचार करें। कई अलग-अलग भाषाओं को सूचीबद्ध करना संभव है, लेकिन आपको अपने सभी विकल्पों का विश्लेषण करना चाहिए। यदि आप एक प्रोग्रामर के रूप में काम करने के लिए प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं, तो आपको उस कार्य के प्रकार के बारे में अधिक जानकारी भी दिखानी चाहिए जिसे आप चाहते हैं। नौकरी विज्ञापनों में उल्लिखित भाषाओं को देखें और उन्हें सीखने का प्रयास करें। यदि आप वास्तव में इस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आपको एक से अधिक सीखना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कोड को एक संगठित तरीके से लिखें क्योंकि अगर बाद में कोई समस्या है, तो यह हल करना बहुत आसान होगा।
    • अभ्यास! अभ्यास सीखने का सबसे अच्छा तरीका है!

    चेतावनी

    • कार्यक्रम के लिए सीखना कुछ समय लगता है। निराश मत हो!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com