1
पहले समस्या का स्पष्ट रूप से विश्लेषण करें
2
अगला कदम इस समस्या को हल करने के बारे में दो बार सोचना है।
3
पूर्ण आवश्यकताओं को बढ़ाएं उन लक्ष्यों को लिखने के लिए समय निकालें, जो अंत उत्पाद तक पहुंचने की जरूरत है और आपके लक्षित दर्शक कौन होंगे। चैम्पियनशिप के इस समय स्पष्ट रूप से विचार करने से आपको बहुत समय बचाएगा।
4
कार्यान्वयन योजना (या टेम्पलेट) लिखें- छोटे, अलग-अलग चीज़ों के लिए, यह एक सरल प्रवाह या साधारण समीकरण हो सकता है।
- बड़ी परियोजनाओं के लिए, मॉड्यूल में कार्य को अलग करना इसके अलावा, निम्नलिखित पर विचार करें:
- प्रत्येक मॉड्यूल किस कार्य को करना चाहिए
- मॉड्यूल के बीच डेटा कैसे प्रसारित होता है
- प्रत्येक मॉड्यूल के भीतर, डेटा कैसे उपयोग किया जाएगा।
- जबकि जुटाने और योजना बनाने की आवश्यकता थकाऊ है, और कोड में सीधे कूदने के लिए बहुत अधिक मजेदार है, यह ऊपर निर्भर है अधिक एक कोड डिबगिंग के घंटे खर्च करने के लिए थकाऊ अपने कार्यक्रम का प्रवाह और ढांचा प्रारंभ करने के लिए समय निकालें और आप कोड की अपनी पहली पंक्ति लिखने से पहले भी अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के अधिक प्रभावी तरीके देख सकते हैं!
5
अपने कोड को उदारतापूर्वक टिप्पणी दें अगर आपको लगता है कि आपके कोड को स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो सकती है, तो उसे टिप्पणी दें प्रत्येक फ़ंक्शन 1 से 2 लाइनों से पहले तर्क और रिटर्न का वर्णन करना चाहिए। टिप्पणियाँ आपको बताना चाहिए क्यों अधिक से अधिक क्या. अपने कोड को अपडेट करते समय अपनी टिप्पणियों को अपडेट करने के लिए याद रखें!
6
चर के लिए संगत नामकरण सम्मेलनों का उपयोग करें यह प्रत्येक प्रकार के वेरिएबल का ट्रैक रखने में आपकी सहायता करेगा और यह भी कि किसी विशेष चर का उद्देश्य क्या होगा। इसका मतलब सिर्फ इतना ही नहीं है
x = ए + बी * सी, लेकिन यह बहुत डिबगिंग और आपके कोड को बनाए रखने की सुविधा देगा। एक लोकप्रिय सम्मेलन है
हंगरी के अंकन, जहां चर नाम इसके प्रकार से पहले होता है। उदाहरण के लिए, प्रकार int के चर के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं
intCounter- तार के रूप में लिखा जा सकता है
strNomeDoUsuario. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने चर को नाम देने के लिए किस सम्मेलन का उपयोग करते हैं, क्या मायने रखता है कि यह संगत है और आपके चर नाम अर्थपूर्ण हैं (नीचे चेतावनी अनुभाग देखें)
7
अपना कोड व्यवस्थित करें कोड की संरचना को दर्शाने के लिए दृश्य संरचनाओं का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, कोड का एक ब्लॉक इंडेंट कर रहा है जो सशर्त (यदि, अन्यथा, ...) या एक पाश में है (के लिए, जबकि, ...)। इसके अलावा, वेरिएबल नाम और एक ऑपरेटर के बीच रिक्त स्थान की कोशिश करें, जैसे अतिरिक्त, घटाव, गुणा, विभाजन, और समानता का भी चिह्न (myVariable = 2 + 2)। अपना कोड बनाने के अलावा और अधिक सुंदर दिखें, आप कोड को देखकर कार्यक्रम के प्रवाह को देख सकते हैं (नीचे इंडेंट टिप्स देखें)।
8
सब कुछ जांचें प्रत्येक मॉड्यूल को पृथक्करण के परीक्षण से शुरू करें, इनपुट और मूल्यों का उपयोग करके जो आप आमतौर पर अपेक्षा करते हैं। फिर प्रविष्टियों की कोशिश करें
संभव, लेकिन
कम आम. यह किसी छिपी हुई बगों को नकार देगा। परीक्षण एक कला है और आप धीरे-धीरे अभ्यास के माध्यम से अपने कौशल का निर्माण करेंगे।
निम्नलिखित को संबोधित करने के लिए अपने परीक्षण लिखें:- चरम सीमाएं: शून्य, संख्यात्मक मानों के लिए सबसे अधिक अपेक्षित सकारात्मक संख्या, पाठ मानों के लिए रिक्त स्ट्रिंग और प्रत्येक पैरामीटर के लिए शून्य है।
- महत्वहीन मूल्य यहां तक कि अगर आपको लगता है कि आपका उपयोगकर्ता आपके प्रोग्राम में बाहरी मूल्यों को नहीं दर्ज करेगा, तो भी इन मामलों के खिलाफ अपने सॉफ़्टवेयर का परीक्षण करें।
- गलत मान एक मान के लिए शून्य का प्रयोग करें जिसका विभाजन में उपयोग किया जाएगा, या एक नकारात्मक संख्या जब एक सकारात्मक संख्या इनपुट होने की उम्मीद है या जब वर्गमूल की गणना की जाती है। ऐसा कुछ जो एक संख्या नहीं है, जब इनपुट प्रकार एक स्ट्रिंग है और उसे एक संख्यात्मक मान में बदल दिया जाएगा।
9
अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास प्रोग्रामिंग एक स्थिर अनुशासन नहीं है वहां हमेशा कुछ नया सीखना और शायद सबसे महत्वपूर्ण है, फिर से सीखने के लिए कुछ पुराना है।
10
परिवर्तनों के लिए तैयार रहें एक वास्तविक काम के माहौल में, आवश्यकताओं को बदलना हालांकि, अधिक स्पष्ट रूप से आप आवश्यकताओं के साथ शुरू करते हैं, और आपकी योजना के क्रियान्वयन को शुरू में ही है, खराब या भ्रामक योजना का परिणाम होने की संभावना कम होने की संभावना है।
- कोडिंग शुरू करने से पहले आप आवश्यकताएं प्रलेखन या आपके कार्यान्वयन योजना को प्रस्तुत करके प्रक्रिया स्पष्टता में सुधार करने में एक सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि जो भी आप बनाने की योजना बना रहे हैं वह वास्तव में क्या है।
- प्रत्येक ब्लॉक के अंत में एक प्रदर्शन के साथ छोटे लक्ष्यों की एक श्रृंखला के साथ परियोजना की संरचना करें और प्रक्रिया एक समय में एक लक्ष्य का प्रबंधन करें। जिन चीज़ों को आपको किसी भी समय चिंता करने की ज़रूरत है, उनके बारे में अधिक स्पष्ट रूप से आप सोचते हैं।
11
सरल के साथ शुरू करो और काम करने के लिए जटिल पाने के लिए जब प्रोग्रामिंग कुछ जटिल, यह जगह में सरल इमारत ब्लॉकों डाल करने में मदद करता है और फिर ठीक से काम करता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप स्क्रीन पर एक फार्म बनाना चाहते हैं जो माउस का अनुसरण करता है और इसकी गति के आधार पर उसका आकार बदलता है
- एक वर्ग प्रदर्शित करके प्रारंभ करें और इसे माउस का पालन करें- पहले गति ट्रैकिंग को हल करें।
- फिर, स्क्वायर साइज पॉइन्टर की गति से संबंधित होते हैं- स्पीड-साइज अनुपात ट्रैकिंग को हल करें।
- अंत में, उन वास्तविक आकारों को बनाएं जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं और तीन घटकों को एक साथ जोड़ते हैं।
- यह दृष्टिकोण मॉड्यूलर कोड लेखन का एक रूप है, जहां प्रत्येक घटक कोड का एक अलग खंड है। कोड का पुन: उपयोग करने में यह बहुत उपयोगी है (उदाहरण के लिए, आप किसी अन्य प्रोजेक्ट में माउस ट्रैकिंग के इस प्रपत्र का उपयोग करना चाहते हैं) और डीबग करना और रखरखाव बहुत आसान बनाते हैं।