IhsAdke.com

इलस्ट्रेटर में परतें कैसे जोड़ें

एडोब इलस्ट्रेटर एक ग्राफिक्स प्रोग्राम है जो 1986 में मैक कंप्यूटर्स के लिए बनाया गया था। यह वर्तमान में विंडोज और मैक (ओएस) ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। यद्यपि यह फ़ोटोशॉप के साथ कई समानताएं साझा करता है, हालांकि एडोब के प्रसिद्ध फोटो संपादन सॉफ्टवेयर, इलस्ट्रेटर लोगो के टाइपोग्राफी और ग्राफिक डिजाइन पर केंद्रित है। 2003 के बाद से, यह उपयोगकर्ताओं को 3 डी छवियों, पाठ और ग्राफिक्स बनाने की अनुमति देता है। एडोब इलस्ट्रेटर का महत्वपूर्ण कार्य "परतों" की अवधारणा है परतें एक छवि के अलग-अलग तत्वों को अलग करती हैं उदाहरण के लिए, एक पृष्ठभूमि, एक छवि, और एक पाठ इस प्रकार, इन परतों को दस्तावेज़ के लेआउट को प्रभावित किए बिना अलग से बदला जा सकता है। यह आलेख आपको दिखाएगा कि इलस्ट्रेटर में परतें कैसे जोड़ें

चरणों

Illustrator चरण 1 में परतें जोड़ें चित्र
1
एडोब इलस्ट्रेटर खोलें
  • Illustrator चरण 2 में परतें जोड़ें चित्र शीर्षक
    2
    एक मौजूदा दस्तावेज़ खोलें या दिखाई देने वाले डायलॉग बॉक्स में एक नया वेब या प्रिंट दस्तावेज़ बनाएं।
  • Illustrator चरण 3 में परतें जोड़ें चित्र
    3
    पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित क्षैतिज टूलबार में "विंडो" पर क्लिक करें ड्रॉप-डाउन मेनू से "परतें" चुनें सभी मौजूदा परतों को सूचीबद्ध करने वाले दस्तावेज़ के दाईं ओर एक बॉक्स दिखाई देगा। यदि आपने एक नया दस्तावेज़ खोला है, तो यह दिखाएगा कि इसकी एक परत है
  • Illustrator चरण 4 में परतें जोड़ें चित्र शीर्षक
    4



    बॉक्स में एक परत का चयन करें ताकि उसे बदलने और दूसरों के ऊपर दिखाई दे। आप उन्हें बंद करने के लिए परतों के बगल में दिए गए बॉक्स पर क्लिक कर सकते हैं ताकि वे संपादित नहीं किए जा सकें।
  • Illustrator चरण 5 में परतें जोड़ें चित्र
    5
    परतें बॉक्स के निचले भाग में स्थित तीन आइकन ढूंढें। सबसे पहले आपको दिखाएगा कि आपके पास कितनी परतें हैं। अन्य आइकन पर होवर करें और आप देखेंगे कि बटन क्या करते हैं आपको "नई स्लिएयर बनाएं" और "नई परत बनाएं" बटन देखना चाहिए। इसके अलावा, मुखौटे के लिए एक बटन और ऑब्जेक्ट हटाने के लिए एक होगा। उत्तरार्द्ध अब जरूरत नहीं होगी।
  • Illustrator चरण 6 में परतें जोड़ें चित्र
    6
    वर्तमान परत से ऊपर एक नई परत जोड़ने के लिए "नई परत बनाएं" बटन पर क्लिक करें एक नई परत Adobe Illustrator की पहली परत से ऊपर दिखाई देनी चाहिए यह एक अलग रंग की विशेषता होगी, ताकि आप मौजूदा परतों को अलग कर सकें।
  • पिक्चर शीर्षक से इलस्ट्रेटर चरण 7 में परतें जोड़ें
    7
    मौजूदा वाले में से किसी एक से जुड़ी परत बनाने के लिए "नया उपन्यास बनाएं" पर क्लिक करें उदाहरण के लिए, कुछ लोग एक उपन्यास के रूप में प्रतीक या कुछ हिस्सों के कुछ हिस्सों को जोड़ते हैं (उदा।, छायांकन), जो "माता-पिता" परत पर पूरी तरह निर्भर करता है।
  • Illustrator चरण 8 में परतें जोड़ें चित्र शीर्षक
    8
    परतों को नाम दें ताकि आप इलस्ट्रेटर में अपने दस्तावेज़ के तत्वों को भेद कर सकें। यह अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि आप दस्तावेज़ में अधिक से अधिक परतें जोड़ते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com