IhsAdke.com

Windows XP CD रिकवरी कंसोल का उपयोग कैसे करें

हो सकता है कि यह आपके साथ नहीं हुआ, लेकिन बहुत कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है और यह जानना अच्छा है कि इस समस्या को कैसे हल किया जाए। क्या आप जानते हैं कि जब आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं और त्रुटि के साथ नीली स्क्रीन दिखाई देती है ...? संभवत: आपके ड्राइव से फ़ाइलें दूषित हो गई हैं आपको इस समस्या को हल करने की आवश्यकता होगी और यह आलेख बताता है कि कैसे

चरणों

एक्सपी सीडी चरण 1 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
1
संभवत: आपके कंप्यूटर के निर्माता से कुछ सीडी आपके पास पहले से मौजूद है। बाहर देखो! ये सीडी आपके विंडोज को ठीक नहीं करेगा, लेकिन एचडी को इसकी मूल स्थिति में पुनर्स्थापित कर देगा। तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यदि आप वास्तव में जानते हैं कि आप शुरू करने से पहले क्या कर रहे हैं
  • XP सीडी चरण 2 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    कंप्यूटर की दुकान की तलाश करें और एक विंडोज एक्सपी सीडी खरीदें। बेशक, यह महंगा सॉफ्टवेयर है, लेकिन निर्माता की सीडी का उपयोग करने और अपने सभी डेटा खोने से पैसा खर्च करना बेहतर है।
    • महत्वपूर्ण: यदि आपके पास Windows XP SP2 स्थापित है, तो आप Windows XP SP1 के साथ एक सीडी का उपयोग नहीं कर सकते। SP1 सीडी का रिकवरी कंसोल व्यवस्थापक पासवर्ड को स्वीकार नहीं करेगा भले ही वह Windows XP SP2 पर चलते समय सही हो। आपको एक आधुनिक SP2 CD का उपयोग करके पुनर्प्राप्ति कंसोल चलाया जाना चाहिए, ताकि आप सही ढंग से और सुचारू रूप से काम कर सकें।
      XP सीडी से चरण 2 बुलेट 1 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
  • इरज़ उबंटू चरण 2 नामक चित्र
    3
    सीडी से बूट विकल्प का चयन सुनिश्चित करने के लिए, Windows XP सीडी डालें और पुनः आरंभ करें। कुछ कंप्यूटरों पर, आपको BIOS में प्रवेश करने के लिए DEL कुंजी को दबाकर रखना होगा और CD-ROM बूट चुनें। अन्य पीसी पर, कुंजी F8, F12 या F2- स्टार्टअप के दौरान दबा सकती है।
  • XP सीडी से चरण 4 में विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    4
    Windows XP लदान शुरू कर देगा। आखिरकार, आपको Windows से इंस्टॉल या पुनर्प्राप्त करने के बीच चुनने के लिए संकेत दिया जाएगा। विंडोज को मरम्मत करने के लिए टाइप `आर` आरसी (रिकवरी कंसोल) इसे सुधारने के लिए आपके अधिष्ठापन की जांच करेगा। सामान्यतया, सॉफ्टवेयर सिस्टम की जांच करेगा और आपके कंप्यूटर पर विंडोज की स्थापना करेगा - अगर केवल एक सिस्टम अधिष्ठापन है, तो आप प्रवेश करेंगे 1 जब अनुरोध किया यदि आपका विंडोज नहीं मिला है ... आप परेशानी में हैं। नोट: आरसी एक विंडोज़ इंस्टॉलेशन को खोजने में सक्षम हो जाएगा, भले ही सेटअप इसे नहीं मिला, जो इस कार्य के लिए इसे और अधिक विश्वसनीय बनाता है।
  • XP सीडी से चरण 5 में विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    5
    आम तौर पर, आपका व्यवस्थापक पासवर्ड रिक्त होगा, इसलिए अपना पासवर्ड दर्ज करने के लिए संकेत दिए जाने पर "दर्ज करें" दर्ज करें
  • चित्र सीडी से सीडी 6 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    6
    आरसी में उपयोग किए जा सकने वाले कमांड को जानने के लिए `सहायता` टाइप करें आप C: और C: Windows को छोड़कर किसी भी फ़ोल्डर में प्रवेश करने में सक्षम नहीं होंगे। अगले दो चरणों संभवत: केवल सुरक्षित हैं अगर आपकी हार्ड ड्राइव पर एक ही विभाजन है।
  • एक्सपी सीडी चरण 7 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें



    7
    `फिक्सबूट` कमांड का उपयोग करने की कोशिश करें यह आदेश बूट रिकॉर्ड को फिर से लिखता है
  • एक्सपी सीडी चरण 8 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    8
    `Fixmbr` कमांड को आज़माएं फिर, यह कमांड एक विभाजन तालिका को भ्रष्ट कर सकता है जो इसे पहचान नहीं करता है, इसलिए सावधान रहें जब आप यह कदम उठाने का निर्णय लेते हैं ... आप इसे अंतिम उपाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं और केवल अगर आपके पास डिस्क पर एक विभाजन है।
  • एक्सपी सीडी चरण 9 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    9
    कमांड CHKDSK / पी सी चलाएं:
  • एक्सपी सीडी से चरण 10 में विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    10
    यदि आपका कंप्यूटर अभी भी त्रुटियों का अनुभव कर रहा है, तो CHKDSK / N C का उपयोग करें:
  • एक्सपी सीडी चरण 11 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    11
    अगर CHKDSK अंत में दिखाता है कि कोई और त्रुटियां नहीं हैं, तो आप आरसी से बाहर निकल सकते हैं और बिना किसी समस्या के अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ कर सकते हैं।
  • एक्सपी सीडी 12 से विंडोज रिकवरी कंसोल का उपयोग शीर्षक चित्र
    12
    सीएमडी खोलें (कमांड प्रॉम्प्ट)
  • XP सीडी चरण 13 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    13
    कमांड देखने के लिए "सहायता" टाइप करें
  • एक्सपी सीडी चरण 14 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    14
    दिखाई देने वाली सूची से विकल्प चुनें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com