IhsAdke.com

विंडोज 7 में एक ऑडियो सीडी कैसे जलाएँ

इसके साथ विंडोज मीडिया प्लेयर

पर विंडोज 7, आप अपनी लाइब्रेरी से गाने कॉपी कर सकते हैं और उन्हें सीडी में जला सकते हैं। यह सुविधा, उदाहरण के लिए, आपकी कार या स्टीरियो में आपके कंप्यूटर पर गीतों को सुनने के लिए, या यदि आप किसी दोस्त या प्रेमी को पेश करने के लिए गाने के साथ एक डिस्क बनाना चाहते हैं, तो इसका उपयोग किया जा सकता है (क)।

चरणों

विंडोज 7 चरण 1 के साथ ऑडियो सीडी बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
पता लगाएँ कि क्या आपके कंप्यूटर में एक सीडी बर्नर है यह जानने के दो तरीके हैं कि क्या आपके कंप्यूटर में एक सीडी बर्नर है विक्रेता या निर्माता से संपर्क करें यदि आपको बर्नर चुनने में मदद की आवश्यकता है, अगर आपके कंप्यूटर में एक नहीं है
  • अपने सीडी प्लेयर के मोर्चे पर एक नज़र डालें और जांचें कि क्या कोई लोगो या संकेत है जो इंगित करता है कि उसके पास "रिकॉर्ड" या "पुनः रिकॉर्ड" का कार्य है यदि आपको यह लोगो मिल जाए, तो बताएं कि आपके कंप्यूटर में एक सीडी बर्नर है
  • अपने गुणों की जांच करें ड्राइव सीडी का ऐसा करने के लिए, "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें (या विंडोज) टास्कबार के निचले बाएं कोने में स्थित है और फिर "मेरा कंप्यूटर।" उसके बाद, राइट-क्लिक करें माउस सीडी ड्राइव पर और "गुण" का चयन करें "बर्न" टैब को देखें - यदि ऐसा होता है, तो यह एक संकेत है कि आपके कंप्यूटर में एक सीडी बर्नर स्थापित है।
  • विंडोज 7 चरण 2 के साथ एक ऑडियो सीडी बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2



    खाली सीडी खरीदें सीडी प्लेयर के प्रकार के आधार पर आप दो अलग-अलग प्रकार की सीडी का उपयोग कर सकते हैं, जहां डिस्क खेला जाएगा: यह एक ऑडियो सीडी या डाटा सीडी हो सकती है। ऑडियो सीडी केवल संगीत स्टोर करते हैं और किसी भी प्रकार के सीडी प्लेयर पर खेला जा सकता है डेटा सीडी संगीत, फोटो और वीडियो स्टोर कर सकती है, हालांकि वे केवल सीडी प्लेयर्स पर संगीत ही खेलते हैं जो डब्लूएमए ऑडियो फ़ाइल प्रारूप का समर्थन करते हैं। ऑडियो डिस्क में 80 मिनट तक संगीत है, जबकि डेटा डिस्क 700 एमबी या 8 घंटे के संगीत को पकड़ सकता है।
    • सीडी-आर प्रारूप में ऑडियो या डेटा डिस्क खरीदें क्योंकि वे अधिकांश सीडी प्लेयर के साथ संगत हैं। यदि आप एक डेटा सीडी बनाना चाहते हैं और बाद में फ़ाइलों को निकालना या जोड़ना चाहते हैं, तो सीडी-आरडब्ल्यू-प्रारूप डिस्क को वरीयता दें, हालांकि, एक खरीदने से पहले आपको यह भी पता होना चाहिए कि क्या आपके सीडी रिकॉर्डर ने इस प्रकार की डिस्क के लिए समर्थन दिया है ।
  • विंडोज 7 के साथ ऑडियो सीडी बनाओ चित्र 7
    3
    प्रोग्राम का उपयोग करके अपनी ऑडियो सीडी या डेटा जलाएं विंडोज मीडिया प्लेयर. खोलें विंडोज मीडिया प्लेयर आपके "स्टार्ट" मेनू से या जहां कहीं भी प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत होता है
    • "रिकार्ड" टैब (प्रोग्राम के ऊपरी दाएं कोने) पर क्लिक करें और फिर एक कैसकेड मेनू में अतिरिक्त रिकॉर्डिंग विकल्प प्रदर्शित करने के लिए एक तीर वाला आइकन क्लिक करें। आपके उद्देश्य के आधार पर, "डेटा सीडी" या "ऑडियो सीडी" का चयन करें
    • रिक्त सीडी को अपने रिकॉर्डर में डालें। यदि ऑटोरुन विंडो दिखाई देती है, तो इसे जल्द से जल्द बंद कर दें। यदि आपके कंप्यूटर में एक से अधिक सीडी बर्नर है, तो "अगला" पर क्लिक करें ड्राइव"जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं का चयन करने के लिए। यदि आप किसी USB का उपयोग करने जा रहे हैं विंडोज मीडिया प्लेयर इसे पहचानने में असमर्थ, सत्यापित करें कि डिवाइस ठीक से जुड़ा हुआ है, या प्रोग्राम बंद करने और पुनः आरंभ करने का प्रयास करें।
    • अपनी लाइब्रेरी को ब्राउज़ करें विंडोज मीडिया प्लेयर जिन गीतों को आप सीडी में जला देना चाहते हैं मुख्य प्रोग्राम विंडो में, संगीत फ़ाइल या फ़ोल्डर दर्ज करें जो रिकॉर्ड किया जाएगा। उसके बाद चयनित आइटम को "जला सूची" पर ("जला" टैब पर) क्लिक और खींचें। पकड़ो और वस्तुओं को ऊपर और नीचे खींचें यदि आप उस क्रम को बदलना चाहते हैं जिसमें गाने चलाए जाते हैं। सूची से किसी वस्तु को निकालने के लिए, आइटम को राइट-क्लिक करें माउस और "सूची से निकालें" विकल्प को चुनें।
    • सीडी को जलाने के लिए, "रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें" बटन पर क्लिक करें ("जला" टैब के ऊपर) रिकॉर्डिंग समय फाइलों की संख्या पर निर्भर करता है जिन्हें चुना गया है - यदि फाइल डिस्क पर फिट नहीं होती है, तो प्रोग्राम आपको प्रक्रिया जारी रखने के लिए दूसरी सीडी सम्मिलित करने के लिए संकेत कर सकता है।
  • चेतावनी

    • अगर आप जो संगीत फ़ाइलें रिकॉर्ड करना चाहते हैं, उन्हें कॉपीराइट किया जाता है, तो उन्हें सीडी पर रिकॉर्ड किए जाने के बाद नहीं खेला जा सकता है। कनेक्शन के साथ कंप्यूटर के लिए इंटरनेट फ़ाइलें चलाने के लिए आवश्यक लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन खरीद सकते हैं, लेकिन ऐसे पोर्टेबल सीडी प्लेयर या ऑटोमोटिव ध्वन जैसे उपकरण उन लाइसेंस प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। दस्तावेज़ीकरण की जांच करें या अपने कंप्यूटर निर्माता या सीडी प्लेयर से संपर्क करें, यह जानने के लिए कि आपका डिवाइस मीडिया फ़ाइलों के लिए उपयोग अधिकारों को प्रतिबंधित करता है या नहीं।

    आवश्यक सामग्री

    • रिक्त सीडी (ऑडियो या डेटा)
    • सीडी रिकार्डर के साथ कम्प्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com