IhsAdke.com

एक ऑटो एक्जीक्यूटेबल सीडी कैसे बनाएं

ऑटोरुन एक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ फीचर है जो सीडी-रॉम में सीडी डाली जाती है और डिस्क एप्लीकेशंस को स्वचालित रूप से चलाता है। यह वीडियो गेम से कुछ भी करने के लिए इंस्टालेशन सीडी बनाने का एक सुविधाजनक तरीका है।

चरणों

  1. एक ऑटोरुन सीडी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ओपन विंडोज नोटपैड स्वयं-चलने वाली सीडी बनाना शुरू करने के लिए, प्रारंभ मेनू पर खोलें क्लिक करें, "सहायक उपकरण" नामक एक फ़ोल्डर के बाद। विंडोज नोटपैड खोलें, जो कि फ़ोल्डर के अंदर स्थित होगा। वैकल्पिक रूप से, आप इसे सीधे चलाने के लिए अपने स्टार्ट मेनू पर खोज में "नोटपैड" टाइप कर सकते हैं या रन बार चला सकते हैं

एक Autorun.inf फ़ाइल बनाएँ, जो कि एक पाठ फ़ाइल है जो Windows स्वचालित रूप से जब आपके सिस्टम पर एक सीडी-रॉम रखा जाता है के लिए खोज करता है। नोटपैड में निम्न टाइप करें: [ऑटोरन] ओपन = फाइलनाम.एक्सिएकॉन = फाइलनाम.इको

एक ऑटोरुन सीडी चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
दोनों `फ़ाइल नाम` को .exe और .ico प्रोग्राम के वास्तविक नाम के साथ बदलें, जो आप स्वयं-चलने वाली सीडी पर लिखने का प्रयास कर रहे हैं। यह खत्म करने के बाद, फ़ाइल को सहेजें। हालांकि, इसे एक .txt फ़ाइल के रूप में सहेजने के बजाय, "सभी फाइलों" को "इस रूप में सहेजें" ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनें। फ़ाइल को Autorun.inf के रूप में नाम दें और इसे अपने डेस्कटॉप पर सहेजें। यदि प्रोग्राम जिसके लिए आप स्वयं चलने वाली सीडी बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो .exe फ़ाइल नहीं है, उसके पास इसके बजाय एक एमएमएसआई हो सकती है। अगर यह मामला है, तो ओपन = फाइलनाम। एमएसआई के साथ ओपन = फाइलनाम। एक्सई को बदलें।



  • एक ऑटोरुन सीडी चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्वत: निष्पादित सीडी जला कार्यक्रम सीडी को जलाने शुरू करें और उस डिस्क को जलाने के लिए निर्देशों का पालन करें जिसे आप बनाने की कोशिश कर रहे हैं। अब आपके पास अपने डेस्कटॉप पर सहेजे गए Autorun.inf है, इसे ढूंढें और इसे अपनी सीडी में जोड़ें। इसे सीडी की मुख्य निर्देशिका में रखो, क्योंकि यह वह जगह है जहां विंडोज़ फाइल देखने को मिलेगी।
    • जलती हुई सॉफ्टवेयर विकल्पों को पूरी तरह से जांचें कुछ प्रकार के सीडी बर्निंग सॉफ्टवेयर में स्वत: निष्पादन योग्य या बूट योग्य क्षमता के साथ डिस्क को स्वचालित रूप से बनाने का विकल्प होता है यदि आप एक कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना योग्य प्रतिलिपि बनाने के लिए इस ट्यूटोरियल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको स्वतः बूट करने योग्य सीडी बनाने का विकल्प ढूंढने की आवश्यकता है, क्योंकि केवल एक स्वत: निष्पादन योग्य सीडी बनाने से यह अपने आप ही नहीं होगा।
  • एक ऑटोरुन सीडी चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी डिस्क ट्रे में सीडी रखें। कार्यक्रम के किसी भी सामग्री को हटाने से पहले अपने नव निर्मित ऑटो-निष्पादन योग्य सीडी का परीक्षण करना सुनिश्चित करें। सीडी स्वचालित रूप से चलती है अगर चरणों का सही ढंग से पालन किया गया है और त्रुटियों के बिना पूरी तरह से जलती हुई प्रक्रिया
  • युक्तियाँ

    • अगर स्वत: निष्पादन योग्य सीडी स्वचालित रूप से प्रारंभ नहीं होता है, तो मेरा कंप्यूटर अनुभाग पर जाएं और अपनी सीडी-रॉम ड्राइव पर डबल-क्लिक करें। यदि डिस्क अभी भी शुरू नहीं होती है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कदमों की समीक्षा करें कि वे ठीक से किए गए थे यह संभवतः एक त्रुटि थी, डिस्क बर्निंग प्रक्रिया में या .inf फ़ाइल में कोई टाइपो।
    • यदि आपको अभी भी समस्याएं आ रही हैं, तो ऐसे प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपके लिए एक Autorun.inf और डिस्क बनाते हैं। हालांकि, उनमें से कई स्पाइवेयर या मैलवेयर प्रोग्राम हैं जो आपको अधिक पैसे खर्च करने या आपके बारे में जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास करते हैं यदि आप एक स्वचालित ऑटो निष्पादन योग्य सीडी निर्माता और बर्नर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो एक प्रोग्राम को चुनने से पहले उस प्रोग्राम को अच्छी तरह से खोजें जो आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • विंडोज नोटपैड
    • रिक्त सीडी / डीवीडी
    • रिकॉर्डर और सीडी / डीवीडी जलते कार्यक्रम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com