IhsAdke.com

विंडोज से लिनक्स पर कैसे स्विच करें

यह विंडोज से लिनक्स में माइग्रेट करने के तरीके पर एक गाइड है अपने विंडोज को हटाने के बिना लिनक्स की कोशिश करो

चरणों

विंडोज़ से लिनक्स चरण 1 पर ले जाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
एक Linux वितरण चुनें खोज कुंजी है पता लगाएँ कि कौन सा जीएनयू / लिनक्स का वितरण यह आपके लिए बेहतर होगा जैसे-जैसे हम सभी अलग-अलग हैं, लिनक्स वितरण भी हैं, इसलिए शायद एक (या दो) हो सकता है जो आपको खुश कर देगा। अगर आप ऑपरेटिंग सिस्टम को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो ऐसा कुछ चुनना सबसे अच्छा होगा उबंटू, डेबियन, [http: / fedoraproject.org/ Fedora], OpenSuse, मैंड्रिवा, PCLinuxOS या लिनक्स टकसाल -- ये लिनक्स वितरण अनुभवहीन उपयोगकर्ताओं के लिए हैं और आपकी मदद करेंगे रास्ते में Ubuntu वितरण अब आपको एक मुफ्त सीडी नहीं भेज देगा, लेकिन इंटरनेट पर ऐसी साइटें हैं जो एक छोटी सी माल भाड़ा दर लेती हैं। लिनक्स प्राप्त करने का सबसे तेज़ और शायद सबसे सस्ता तरीका वितरण साइट से .iso छवि डाउनलोड करना है और इसे सीडी में जला देना या एक उपकरण जैसे बूट फ्लैश ड्राइव का उपयोग करना है Pendrivelinux. उबंटु वर्तमान में नए लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे लोकप्रिय वितरण है और कई सक्रिय समर्थन मंच हैं।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 2 पर ले जाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहले "लाइव सीडी" संस्करणों को आज़माएं, क्योंकि इन्हें आपका कंप्यूटर सीडी ड्राइव से बूट करेगा। अधिकांश डिस्ट्रीब्यूशन आपकी वेबसाइट पर लाइव सीडी के आईएसओ प्रस्तुत करते हैं, जिसे आप सीडी पर डाउनलोड और जला सकते हैं। एक लाइव सीडी का मतलब है कि लिनक्स पूरी तरह सीडी से चलाएगा और आपकी विंडोज़ इंस्टॉलेशन को नहीं बदलेगा - यह आपको कुछ मौजूदा फीचर्स का परीक्षण करने की अनुमति देता है जो आपके मौजूदा विंडोज को बदलने के बिना लिनक्स ऑफर करता है। यदि आपका कंप्यूटर पहले प्रयास पर एक लाइव सीडी बूट नहीं करता है, तो अपने कंप्यूटर के BIOS में बूट ऑर्डर की जांच करें और सीडी-रोम को अपने मुख्य ड्राइव से उच्च प्राथमिकता में सेट करें।
  • विंडोज़ से लिनक्स चरण 3 पर ले जाएँ शीर्षक वाले चित्र
    3
    लिनक्स अनुप्रयोगों का उपयोग करें जिन्हें विंडोज या क्रॉस-प्लेटफॉर्म अनुप्रयोगों में पोर्ट किया गया है। अच्छे उदाहरण हैं फ़ायरफ़ॉक्स, धृष्टता, वीएलसी, इंकस्केप और जीआईएमपी. इन प्रोग्रामों का उपयोग आप लिनक्स पर उपलब्ध अनुप्रयोगों से अधिक परिचित कराएंगे। जब आप वास्तव में सिस्टम को स्विच करते हैं तो ओपन सोर्स अनुप्रयोगों का उपयोग करना एक वास्तविक बढ़ावा होगा, क्योंकि यह पूरी तरह से नए कार्यक्रम का उपयोग करना सीखना आसान होगा।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 4 पर ले जाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ और करने से पहले अपने महत्वपूर्ण डेटा का बैक अप लें यदि आप लिनक्स स्थापित करते समय कोई गलती करते हैं, तो आपको चीजों को ठीक करने के लिए अपनी हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करना पड़ सकता है। उस स्थिति में, आप अपने सभी डेटा खो देंगे तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बैक अप लेंगे
  • विंडोज से लिनक्स चरण 5 पर ले जाएँ शीर्षक वाले चित्र



    5
    लिनक्स अधिष्ठापन सीडी प्राप्त करें - जब आप इसे से शुरू करते हैं, तो वह आपको आपके कंप्यूटर पर लिनक्स स्थापित करने के लिए आवश्यक चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। कुछ वितरण, जैसे कि उबंटू, लाइव सीडी से इंस्टॉल करते हैं, इसलिए आपको एक अतिरिक्त सीडी छवि डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
  • विंडोज़ से लिनक्स चरण 6 पर ले जाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    लिनक्स स्थापना पूर्ण होने पर बूट करने के लिए कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें। इसे दोहरे बूट कहा जाता है लिनक्स में पूरी तरह से माइग्रेट करने से पहले ऐसा करने की सलाह दी जाती है ताकि कुछ गलत हो जाए तो आप वापस जा सकते हैं।
  • विंडोज़ से लिनक्स के लिए कदम 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    लिनक्स के साथ सहज रहें जैसे-जैसे समय लगता है, आपको कम से कम विंडोज बूट करना होगा। लिनक्स का प्रयोग सीखने का अनुभव है, इसलिए अधिकांश "वितरण" में मदद के लिए सबसे अधिक लिनक्स वितरणों में उपलब्ध है। आम तौर पर, एक व्यापक समुदाय है जहां आप प्रश्न पूछ सकते हैं और आपके पास किसी भी समस्या के साथ आपकी मदद करने के इच्छुक लोगों से अधिक होगा। सामुदायिक साइटों पर Google और "खोज" फ़ंक्शंस का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि लोग फ़ोरम पर हर समय एक ही सवाल का जवाब नहीं दे सकते। अपने वितरण के लिए सहायता पृष्ठ या अकसर पूछें।
  • विंडोज़ से लिनक्स पर ले जाएँ
    8
    जब आप लिनक्स के साथ आराम कर रहे हों तो अपने विंडोज़ विभाजन को साफ करें (लिनक्स को अपनी पूरी हार्ड ड्राइव को समर्पित करें) आप शायद कभी वापस नहीं देखेंगे!
  • युक्तियाँ

    • लिनक्स विंडोज से अलग है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति सिफारिश की तुलना में एक अलग वितरण पसंद कर सकता है इसका एक सामान्य उदाहरण Ubuntu और Kubuntu के बीच है दोनों एक ही मूल है, लेकिन विभिन्न डेस्कटॉप वातावरण के साथ। इसलिए यदि आप एक अलग वितरण का प्रयास करना चाहते हैं (जब तक आप विश्वास रखते हैं और इसे संचालित करने का उचित ज्ञान है), एक लाइव सीडी डाउनलोड करें और इसे जलाएं, यह हमेशा एक कोशिश के योग्य है
    • कोशिश करें। जैसे कि `पिल्ला लिनक्स` और सीडी या मेमोरी कार्ड (पिल्ला लिनक्स जबकि डीएसएल केवल 50 एमबी पर है, स्मृति के umcartão 128 एमबी में आसानी से फिट बैठता है) से `अरे छोटे लिनक्स` चलाने के लिए और डिस्क का उपयोग नहीं करते के रूप में लिनक्स संस्करणों, कंप्यूटर एक संपीड़ित फ़ाइल "आईएसओ" डाउनलोड करें और उपयोग करें "UNetbootin" [1] इसे एक यूएसबी मेमोरी स्टिक में स्थानांतरित करने के लिए या एक सीडी में छवि को जलाने के लिए `नीरो` जैसे कार्यक्रम।
    • यदि आप खेल खेलना चाहते हैं, तो कोशिश करें WINE या लोकी या [http: // kqemu.sourceforge.net/kqemu] के साथ वर्चुअल मशीन पर विंडोज चलाएं या क्या हो रहा है. लिनक्स के लिए कई खेल भी हैं, जैसे कि Nexuiz या वेन्सनोथ के लिए लड़ाई. गेम के लिए आपके स्वाद पर निर्भर करते हुए, आप कुछ ऐसा ढूंढ सकते हैं जो आपको पसंद है और लिनक्स पर चलाते हैं।
    • यदि आप किसी भिन्न वितरण पर स्विच करना चाहते हैं, तो वह ढूंढें, जो आपके वर्तमान वितरण से संबंधित है। निम्न छवि वितरण का अच्छा अवलोकन देती है: https://en.citizendium.org/images/a/a1/Linux_distro_timeline.jpg

    चेतावनी

    • अपने वितरण का उपयोग करें! बहुत से लोग लिनक्स का उपयोग करने की कोशिश करेंगे क्योंकि वे यादृच्छिक वेबसाइट्स से प्रोग्राम डाउनलोड करके और उन्हें स्थापित करने का प्रयास करते हुए विंडोज का उपयोग करते हैं। ऐसा न करें जब तक कि आपकी मदद करने के लिए कोई नहीं हो। अधिकांश समय, आपके वितरण में पहले से ही प्रोग्राम है जो आप चाहते हैं, इसलिए इसे स्थापित करने के लिए वितरण के पैकेज प्रबंधक का उपयोग करें अगर ऐसा नहीं है, तो उस प्रोग्राम के लिए वेब और अपने वितरण का संस्करण खोजें। कभी भी किसी अन्य डिस्ट्रीब्यूशन के लिए किसी आंतरिक प्रोग्राम को डाउनलोड और स्थापित न करें, यह ज्यादातर समय काम नहीं करेगा, या यह आपको भ्रमित करेगा और वितरण को लंबे समय तक नुकसान पहुंचाएगा। स्रोत (* src * पैकेजों) से अधिष्ठापन करना मुश्किल नहीं है, लेकिन संभवत: आपको यह करने के लिए अभी तक पर्याप्त ज्ञान नहीं होगा। यदि आपके पास कोई ट्यूटोरियल या कुछ मदद नहीं है, तो इसका उपयोग करने का कोई फायदा नहीं है
    • लिनक्स दुनिया अन्य प्रणालियों के उपयोगकर्ताओं की तुलना में आम तौर पर नए लोगों के लिए दोस्ताना (आम तौर पर) है, और आम तौर पर विभिन्न वितरणों के मंचों में नए लोगों को स्वागत और प्रोत्साहित किया जाता है। लेकिन इससे पहले कि आप एक सवाल पूछने से पहले सुनिश्चित करें कि यह 1000 गुना पहले नहीं पूछा गया है - सभी फ़ोरम के पास एक खोज इंजन है, और इसका उपयोग नहीं करने का एक निश्चित तरीका है कि आप उपयोगकर्ताओं को अपनी पीठ बदल दें!
    • लिनक्स चलायें, जितना अधिक आप इसे इस्तेमाल करेंगे, जितना अधिक आप समझेंगे।
    • केवल एक बाहरी हार्ड ड्राइव पर स्थापित करें यदि आप 100% निश्चित हैं कि आपका BIOS समर्थन नहीं करेगा।
    • अपने वितरण को सावधानीपूर्वक चुनें उबंटू विंडोज प्रयोक्ताओं के लिए अच्छी शुरुआत हो सकती है, जबकि वितरकों जैसे गेन्टू या स्लैकवेयर को लिनक्स के साथ अधिक ज्ञान और अंतर का अंतर होता है।
    • लिनक्स काम करते हैं। अधिकांश समय, यह आपके सभी डिवाइसों के लिए आवश्यक ड्राइवरों को ढूंढ और लोड करेगा, और यह आपके Windows विभाजन को भी माउंट करेगा।
    • कानूनी प्रतिबंधों के कारण लिनक्स के कई संस्करणों में मीडिया प्लेयर को चलाने के लिए अनुमति देने के लिए अतिरिक्त सॉफ्टवेयर (कोडेक्स के रूप में जाना जाता है) नहीं है (उदाहरण के लिए) वाणिज्यिक डीवीडी पता लगाएँ कि आप इन कोडेक कैसे पकड़ सकते हैं और उन्हें स्थापित करने के लिए अपने लिनक्स संस्करण के पैकेज प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com