IhsAdke.com

कैसे एक लिनक्स वितरण के साथ एक पुराने पीसी relive करने के लिए

क्या अटारी में धूल जमा करने वाला एक पुराना कंप्यूटर है? क्या आप जानते हैं कि आधुनिक लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इसे पुनर्जीवित करना संभव है? यह एक राउटर / फ़ायरवॉल, सर्वर या एक उपयोगी डेस्कटॉप फिर से बन सकता है। सभी महंगे विंडोज लाइसेंस खरीदने के बिना, जो अब समर्थित नहीं हैं। फ़ाइल नाम, डिस्क आकार, विंडोज के पुराने संस्करणों में यूएसबी समर्थन के बारे में पुरानी सीमाएं अभी भी दूर हो सकती हैं आप 20 वीं सदी के कंप्यूटर पर 21 वीं शताब्दी ऑपरेटिंग सिस्टम डाल सकते हैं!

चरणों

लिनक्स के चरण 1 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनः नामित चित्र
1
तय करें कि आप क्या चाहते हैं: एक डेस्कटॉप, सर्वर या रूटर / फ़ायरवॉल।
  • लिनक्स चरण 2 के साथ एक ओल्ड कंप्यूटर को फिर से दोहराएं
    2
    इसे संपीड़ित हवा और परीक्षण से साफ करें यदि पीसी सुरक्षित रूप से चालू हो जाएगा।
  • लिनक्स चरण 3 के साथ एक ओल्ड कंप्यूटर को फिर से चालू करें
    3
    निर्धारित करें कि कंप्यूटर कैसे बूट करेगा (BIOS में या मैन्युअल रूप से) - बड़े लोग USB से बूट नहीं कर सकते हैं और बहुत पुराने लोग सीडी (एक फ्लॉपी आवश्यक) से भी बूट नहीं करेंगे।
  • 4
    यदि आपका पीसी सीडी से बूट नहीं करेगा, तो से बूट छवियों को डाउनलोड करें खराब छोटे लिनक्स और पिल्ला लिनक्स (WakePup पिल्ला लिनक्स श्रृंखला 1 और 2 के लिए) और, एक बार फ्लॉपी डिस्क पर लिखे, उन्हें अपने पीसी में डालें। वैकल्पिक रूप से, SmartBootManager डाउनलोड करें [1], इसे एक फ्लॉपी डिस्क पर स्थापित करें और कंप्यूटर को बूट करें - अब आप सीडी ड्राइव से बूट कर सकते हैं।अगर आपके पास धीमे कनेक्शन है और आप डम स्मॉल लिनक्स (50 एमबी) या पिल्ला लिनक्स (100 एमबी) डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो सीडी ऑनलाइन खरीदें।
  • लिनक्स चरण 5 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनः नामांकित चित्र
    5
    SliTaz, खराब छोटे लिनक्स, पिल्ला लिनक्स और किसी भी अन्य लिनक्स वितरण को आप सीडी में जांचकर जला दें या बूट करने योग्य अंगूठे ड्राइव बनाएं। लिनक्स के प्रत्येक संस्करण के साथ विंडोज 9 एक्स कंप्यूटर को बूट करें और इसे सीडी या फ्लैश ड्राइव से चलाएं। देखें कि आपके कंप्यूटर पर कौन से संस्करण सबसे अच्छा काम करता है। किसी में आपकी हार्ड डिस्क के लिए एक ड्रायवर नहीं हो सकता है जो दूसरे में शामिल हो सकता है तय करें कि आप किस संस्करण को अपने विंडोज 9x- आधारित कंप्यूटर पर स्थायी रूप से इंस्टॉल करेंगे
  • लिनक्स के चरण 6 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनर्जीवित करने वाला चित्र
    6
    पीसी चालू करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है और जितनी जल्दी हो सके सीडी डालें। सफल होने पर, आप कुछ सेकंड के लिए एक डीएसएल या पिल्ला लिनक्स बूट स्क्रीन देखेंगे (यदि आप चाहते हैं, तो उलटी गिनती को रोकने के लिए किसी भी कुंजी को दबाएं)।
  • लिनक्स के चरण 7 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनर्जीवित करने वाला चित्र
    7
    जब तक आप अपने पीसी पर मूल्यवान डेटा नहीं देखते हैं, तो एक स्वैप विभाजन बनाने पर विचार करें (साथ में GParted या अंतिम बूट सीडी) यदि आपके पास लाइव डिस्कशन (64 सीबी से कम) है तो सीडी से सीधे चलने के लिए लाइव डिलीटेशंस चलाएं।
  • लिनक्स के चरण 8 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनः नामित चित्र
    8
    सीडी को चलाने के लिए और विशेष रूप से पिल्ला के साथ कम रैम का उपयोग करने के लिए बूट-अप कोड (बूट पैरामीटर भी कहा जाता है) का उपयोग करके ध्यान से पढ़ें



  • लिनक्स के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनः नामित चित्र 9
    9
    Xrosa फ़्रेमबफर (छवि या वीडियो मेमोरी) को चुनें, जो आपके प्रदर्शन समस्याएं हैं।
  • लिनक्स के साथ एक ओल्ड कंप्यूटर को फिर से दोहराएं चित्र 10
    10
    यदि आप समस्याएं अनुभव करते हैं तो एसीपीआई या एपीएम बंद करें
  • लिनक्स चरण 11 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनः नामांकित चित्र
    11
    यदि आप पिल्ला लिनक्स को पसंद करते हैं, लेकिन सीरीज 3 बहुत धीमा है, तो सीरीज 2 का प्रयोग करें (अचंभा या 214R) या यहां तक ​​कि श्रृंखला 1 (MeanPup या 109CE)।
  • लिनक्स के चरण 12 के साथ पुराने कंप्यूटर को पुनर्जीवित करने वाला चित्र
    12
    यदि आप खराब छोटे लिनक्स पसंद करते हैं, तो भी इस पर विचार करें खराब छोटे लिनक्स-नहीं (एबवर्ड और जीन्यूमेरिक के साथ) या फेदर लिनक्स (जो कि नॉपपिक्स से भी प्राप्त होता है)।
  • लिनक्स चरण 13 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनः नामित चित्र
    13
    यदि आपके पास सीरियल माउस है, तो जांचें कि क्या यह पता चला है और यह काम करता है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो एक अतिरिक्त विन्यास प्रारंभिक / कोड पैरामीटर के साथ किया जा सकता है डायल-अप मॉडेम के लिए, अधिकतम संगतता के लिए हार्डवेयर डायल-अप मॉडेम पर विचार करें।
  • लिनक्स के चरण 14 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनः नामित चित्र
    14
    लाइव चलने के बजाय (सीडी से) अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थापित करने के बाद कुछ प्रदर्शन लाभ बना सकते हैं।
  • लिनक्स चरण 15 के साथ एक पुराने कंप्यूटर को पुनर्जीवित करने वाला चित्र
    15
    प्रदर्शन लाभ के लिए "मितव्ययी सेटअप" पर भी विचार करें यदि आप इस जानकारी को साझा करते हैं, तो अपने दोस्तों को बताएं और दम स्मॉल लिनक्स और पिल्ला लिनक्स सीडी को साझा करें, ताकि आप पुरानी पीसी को फिर से बनाए रखने में मदद के लिए अपना स्थानीय समर्थन समूह बना सकें।
  • युक्तियाँ

    • यह पुराना पीसी एक फ़ाइल सर्वर, राउटर और अधिक के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
    • देली वितरण स्लिताज, दम स्मॉल लिनक्स और पिल्ला की तुलना में पुराने कंप्यूटरों पर सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन यह लाइव नहीं चला है और इंस्टॉल करने में अधिक कठिन है क्योंकि इसमें मैन्युअल-आधारित पाठ विभाजन की आवश्यकता होती है।
    • जीनोम, एक्सफ़सीई (यदि आपका कंप्यूटर काफी पुराना है) या केडीई के बजाय हल्के खिड़की प्रबंधकों की तरह जेडब्ल्यूएम, आईएसडब्ल्यूएम या फ्लक्सबॉक्स चुनें
    • कोन्केरर या फ्लॉक की जगह ओपेरा या डिलो जैसे हल्के ब्राउज़र चुनें।
    • यदि आप अनुप्रयोग जोड़ रहे हैं, तो हल्के विकल्प चुनें जैसे कि OpenOffice.org की जगह एसआईएजी ऑफिस।
    • यदि आप सौंदर्य अपील के साथ कुछ अलग और असामान्य चाहते हैं, तो Enlightenment विंडो प्रबंधक पर विचार करें जो Elive के साथ आता है।
    • यदि आप जम्पर प्लग से परिचित हैं- कुछ सीडी ड्राइव को बदला जा सकता है ताकि आप सीडी से बूट कर सकें। छलांग लगाने को गुलाम से गुरु तक बदलें तो यह आपके BIOS (या बूट विकल्प) में एक बूट डिवाइस के रूप में दिखाई देगा। यह विकल्प कई सीडी ड्राइव में बनाया गया है। यह प्लग के पीछे पाया जा सकता है, ताकि आप लाइव या इंस्टॉल कर सकें। यह एक पुराने आईबीएम कार्यालय एक्सपी ड्राइव पर काम किया। इसके अलावा जला करने के लिए कुछ डीवीडी ड्राइव सेट नहीं किए गए हैं।
    • आप हार्ड ड्राइव पर ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित किए बिना कंप्यूटर को सीडी या फ्लैश ड्राइव से चला सकते हैं। यह बच्चों, स्कूल कंप्यूटर और सार्वजनिक कंप्यूटरों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिससे हेकर्स को नुकसान पहुंचाने में असंभव हो। उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ को व्यक्तिगत या क्लाउड-आधारित फ़ाइलों जैसे Google डॉक्स के रूप में सहेजना चाहिए।

    चेतावनी

    • अगर बिजली की आपूर्ति के तार टूट गए हैं, तो पीसी का उपयोग न करें।
    • पिल्ला लिनक्स रूट के रूप में चलाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com