IhsAdke.com

उबंटू लिनक्स पर एक FTP सर्वर को कॉन्फ़िगर कैसे करें I

यह विकीहाउ लेख आपको बताएगा कि उबंटू लिनक्स पर अपना खुद का एफ़टीपी सर्वर कैसे सेट करना है। एफ़टीपी में उपयोगिताओं की एक बड़ी संख्या है, जैसे अन्य प्रयोजनों के साथ अपनी खुद की फाइल स्टोरेज साइट या अपने खुद के फाइल स्टोरेज कंप्यूटर की स्थापना करना यहाँ यह कैसे करना है

चरणों

उबंटू लिनक्स चरण 1 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
1
बूट उबंटू लिनक्स
  • उबंटू लिनक्स चरण 2 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    2
    क्लिक करें, अनुप्रयोग, सहायक उपकरण पर क्लिक करें, और उसके बाद टर्मिनल पर क्लिक करें।
  • उबंटू लिनक्स चरण 3 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    3
    निम्न कमांड दर्ज करें: "sudo apt-get vsftpd स्थापित" (उद्धरण चिह्नों के बिना)। यह सिस्टम पर एफ़टीपी सर्वर स्थापित करेगा। आप रूट के रूप में प्रवेश कर रहे हैं, "sudo" आवश्यक नहीं होगा, छोड़ने के केवल "apt-get vsftpd स्थापित" के रूप में "sudo" कमांड आम उपयोगकर्ता के लिए प्रशासनिक विशेषाधिकार देने के लिए कार्य करता है।
  • उबंटू लिनक्स चरण 4 में एक एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    4
    FTP सर्वर कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल खोलें। ऐसा करने के लिए, स्थानों पर जाएं और कंप्यूटर पर क्लिक करें
  • उबंटू लिनक्स चरण 5 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    5
    फ़ाइल ब्राउज़र में, "फाइल सिस्टम" आइकन पर क्लिक करें।
  • उबंटू लिनक्स चरण 6 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    6
    "आदि" निर्देशिका पर क्लिक करें



  • उबंटू लिनक्स के चरण 7 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    7
    "Vsftpd.conf" आइकन पर डबल-क्लिक करें
  • उबंटू लिनक्स के चरण 8 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    8
    अनाम प्रवेश बदलें। FTP access को अनाम रूप से अनुमति देने के लिए "anonymous_enable = yes" टाइप करें (उद्धरण चिह्नों के बिना) प्रत्येक पंक्ति की शुरुआत में मार्कअप (#) का अर्थ है कि यह रेखा टिप्पणी की गई है और इसे अनदेखा कर दिया जाएगा। इनमें से किसी एक लाइन को सक्षम करने के लिए, बस सर्ट को हटा दें (#)। "Write_enable = yes" पैरामीटर (उद्धरण चिह्नों के बिना) उपयोगकर्ताओं को फाइल सिस्टम में संशोधन करने की अनुमति देगा, जैसे फ़ाइलें अपलोड करना
  • उबंटू लिनक्स के चरण 9 में एक एफ़टीपी सर्वर सेट करें शीर्षक
    9
    FTP सर्वर से स्वागत संदेश का नाम बदलें संदेश की शुरुआत में टोकन (#) को हटाने और स्वागत संदेश को दर्ज करके इस संदेश के लिए लाइन को हटाएं। इस उदाहरण में, लाइन में पैरामीटर "ftpd_banner =" FTP सर्वर में आपका स्वागत है! "(उद्धरण चिह्नों के बिना) है, जिसका अर्थ है कि एफ़टीपी सर्वर में आपका स्वागत है!
  • उबंटू लिनक्स के चरण 10 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    10
    फ़ाइल सहेजें और बंद करें क्लिक करें
  • उबंटू लिनक्स चरण 11 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    11
    FTP सेवा को पुनरारंभ करने के लिए, निम्न कमांड टाइप करें: "sudo /etc/init.d/sftpd restart" (उद्धरण चिह्नों के बिना)। फिर, आपको केवल "सुडो" का उपयोग करने की आवश्यकता है यदि आप रूट उपयोगकर्ता से लॉग इन नहीं हैं।
  • उबंटू लिनक्स चरण 12 में एफ़टीपी सर्वर सेट करें
    12
    FTP सर्वर पर फ़ाइलें डालें। फाइल को सर्वर पर ले जाने के लिए, कमांड लाइन के माध्यम से एफ़टीपी निर्देशिका तक पहुंचें, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।
  • युक्तियाँ

    • यह एक अच्छी बात है कि आप पूरी तरह से कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल को पढ़ सकें, साथ ही दस्तावेज़ीकरण को उस हद तक पढ़ सकें, जो आपके लिए समझ में आता है। एक एफ़टीपी सर्वर कई चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और डिफ़ॉल्ट सेटिंग ठीक वही नहीं हो सकती है जो आपको चाहिए। साथ ही, उबंटू समर्थन विकी को भी खोजें
    • यदि आप इंटरनेट पर अपने FTP एक्सेस करना चाहते हैं, तो आप एक डीएनएस (डाइमिक नेम सर्वर) को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं ताकि आपको अपने आईपी पते को याद न रखें। आपको मैन्युअल रूप से मशीन के आईपी को अपडेट करने या कुछ प्रोग्राम को कॉन्फ़िगर करने की ज़रूरत होगी (जैसे इनडिन) ताकि वह आपके लिए कर सके।
    • एफ़टीपी (टीसीपी प्रोटोकॉल में 20 और 21) द्वारा इस्तेमाल किए गए बंदरगाहों के पुनर्निर्देशन करने के लिए अपने राउटर को कॉन्फ़िगर करें। आपको FTP सर्वर के आईपी पर पुनर्निर्देशित करना चाहिए। यह अन्य सेवाओं पर भी लागू होता है (जैसे ईमेल)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com