IhsAdke.com

उबंटु पर सॉफ़्टवेयर को कैसे अनइंस्टॉल करें

यह आलेख आपको सिखाता है कि कंप्यूटर पर उबंटु लिनक्स सिस्टम के साथ-साथ कम्प्यूटर पर एक सॉफ्टवेयर को कैसे अनइंस्टॉल करें और कंप्यूटर से उबंटू की स्थापना रद्द करें। यदि आपके पास लिनक्स और एक अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो आप भी कर सकते हैं उबंटू विभाजन को हटा दें

.

चरणों

विधि 1
"टर्मिनल" द्वारा प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करना

  1. 1
    खोलें
    "टर्मिनल"।
    आइकन को स्क्रीन के बाईं ओर दिखाई देना चाहिए - अन्यथा ऊपरी बाएं कोने में स्थित उबंटू आइकन पर क्लिक करें अंतिम खोज बार में और क्लिक करें अंतिम जब यह प्रकट होता है
  2. उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 9 की स्थापना रद्द करें
    2
    वर्तमान में स्थापित प्रोग्रामों की सूची खोलें। इसमें टाइप करें डीपीकेजी --लिस्ट "टर्मिनल" और प्रेस ⌅ दर्ज करें.
  3. 3
    उस कार्यक्रम का पता लगाएं जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं। आपको एक्जीक्यूटेबल के नाम को जानने की आवश्यकता होगी, न कि उसका नाम (जैसे कि एजीजी एंटीवायरस के बजाय "एजी.एक्सए")।
  4. 4
    "Apt-get" कमांड दर्ज करें इसमें टाइप करें sudo apt-get -purge हटाने का कार्यक्रम "टर्मिनल" प्रोग्राम का नाम प्रयोग करके कुंजी दबाएं। ⌅ दर्ज करें.
  5. 5
    रूट पासवर्ड दर्ज करें व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करें और दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  6. 6
    हटाने की पुष्टि करें। इसमें टाइप करें y और दबाएं ⌅ दर्ज करें. प्रोग्राम अब रद्द हो जाएगा स्थापना रद्द करने के अंत में, "टर्मिनल" को बंद करें
    • इस प्रक्रिया को कार्यक्रम के आकार के आधार पर कुछ समय लग सकता है।
    • अगर कार्यक्रम ठीक से आदेश द्वारा हटाया नहीं है योग्यता, आदेश का उपयोग करें sudo योग्यता कार्यक्रम हटा दें.

विधि 2
"उबंटू सॉफ्टवेयर" के साथ कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करना

  1. 1
    "उबंटू सॉफ्टवेयर" खोलें इसमें सफेद रंग में "ए" के अक्षर के साथ एक नारंगी फ़ोल्डर का चिह्न है। उबंटू लिनक्स एक मूल सॉफ्टवेयर मैनेजर के साथ आता है, जिससे आपको कुछ क्लिक्स वाले कार्यक्रमों को हटाने की इजाजत मिल जाती है।
    • यदि आपको "उबंटू सॉफ्टवेयर" नहीं मिल रहा है, तो स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में उबंटू आइकन पर क्लिक करें, टाइप करें उबुंटू सॉफ्टवेयर खोज बार में और उस आइकन पर क्लिक करें जो दिखाई देगा।
  2. 2
    इंस्टॉल किए गए टैब पर क्लिक करें इस टैब में कंप्यूटर आइकन है और "उबंटू सॉफ्टवेयर" विंडो के शीर्ष पर स्थित है।
  3. 3
    उस कार्यक्रम का पता लगाएं जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं। जब तक आप वांछित विकल्प नहीं खोजते हैं या विंडो के ऊपरी दाएं कोने में खोज बार में किसी प्रोग्राम का नाम टाइप करते हैं तब तक स्थापित प्रोग्राम की सूची में नेविगेट करें।
  4. 4
    प्रोग्राम की दाईं ओर निकालें पर क्लिक करें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं।
  5. 5
    जब आपका संकेत दिया जाए तो अपने निर्णय की पुष्टि करें यदि एक पुष्टिकरण की आवश्यकता है, तो क्लिक करें हटाना फिर से या क्लिक करें ठीक.
    • यह संदेश उबंटू के संस्करण के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकता है
  6. 6



    "उबंटू सॉफ्टवेयर" को बंद करें चयनित प्रोग्राम अब रद्द कर दिया गया है

विधि 3
उबंटू लिनक्स को अनइंस्टॉल करना

  1. 1
    Windows स्थापना सीडी या अंगूठे ड्राइव को प्राप्त करें एक कंप्यूटर पर जिस पर केवल लिनक्स स्थापित है, उबंटू की स्थापना रद्द करने का सबसे आसान तरीका यह है कि उसे एक स्थापना सीडी के साथ पुन: स्वरूपित करना है।
    • उबंटु आमतौर पर एक मैक पर केवल एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में स्थापित नहीं होता है।
    • उबंटू में विंडोज़ की स्थापना सीडी बनाने के लिए: सीडी को अपने कंप्यूटर में डालें, आईएसओ डाउनलोड करें विंडोज डाउनलोड साइट पर, राइट-क्लिक करें आईएसओ, राइट-क्लिक करें डिस्क पर जला ..., डिस्क का चयन करें और क्लिक करें छवि बनाएं.
  2. 2
    लोगो को ऊपर उठाने वाले कंप्यूटर में सीडी को डालें।
    • यदि आपने पिछले चरण में एक विंडोज़ सीडी बनाया है तो इस चरण को छोड़ें।
  3. 3
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें पर क्लिक करें सेटिंग्स
    स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में, फिर बंद करो ... ड्रॉप-डाउन मेनू के नीचे और फिर पुनः आरंभ पॉप-अप मेनू में
  4. 4
    मैंने सीडी से कंप्यूटर शुरू किया अधिकांश कंप्यूटरों पर, सीडी से बूट करने के लिए कंप्यूटर स्टार्टअप के दौरान कोई भी कुंजी दबाएं।
    • यदि कंप्यूटर को सीडी से बूट करने के लिए कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है, तो आपको बूट स्क्रीन पर "बूट विकल्प" कुंजी को दबाए जाने की आवश्यकता हो सकती है, या GRUB मेनू में प्राथमिक विकल्प के रूप में Windows DVD का चयन करें।
  5. 5
    समय और भाषा चुनें और अगला क्लिक करें। इच्छित भाषा और समय क्षेत्र का चयन करने के लिए "Windows सेटअप" विंडो के मध्य में ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें।
  6. 6
    खिड़की के बीच में अब स्थापित करें क्लिक करें।
  7. 7
    Windows 10 उत्पाद कुंजी दर्ज करें और अगला क्लिक करें। खिड़की के निचले भाग के पास टेक्स्ट फ़ील्ड में उत्पाद कुंजी दर्ज करें।
    • लिंक पर क्लिक करें मेरे पास कोई उत्पाद कुंजी नहीं है बाद में कुंजी दर्ज करने के लिए जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको जारी रखने से पहले Windows संस्करण का चयन करना होगा।
  8. 8
    "मैं स्वीकार करता हूं" विकल्प को चुनें और फिर अगला क्लिक करें। ऐसा करने से माइक्रोसॉफ्ट के उपयोग की शर्तों को स्वीकार किया जाएगा और आपको अगले पृष्ठ पर ले जाएगा।
  9. 9
    पृष्ठ के मध्य में कस्टम विकल्प पर क्लिक करें।
  10. 10
    उबंटू ड्राइव का चयन करें उस हार्ड डिस्क पर क्लिक करें जिस पर उबंटू लिनक्स स्थापित है।
  11. 11
    उबंटू ड्राइव को हटा दें पर क्लिक करें एक आकार चुनें: और उसके बाद में ठीक जब अनुरोध किया ऐसा करने से उबंटू को हार्ड ड्राइव से मिटा दिया जाएगा और इसे एनएफटीएस, विंडोज़ द्वारा उपयोग की जाने वाली एक फाइल सिस्टम के रूप में पुन: स्वरूपित करेगा।
    • आपको क्लिक करने की आवश्यकता हो सकती है ड्राइव विकल्प हार्ड ड्राइव विंडो के नीचे
  12. 12
    चयनित ड्राइव पर Windows इंस्टॉलेशन प्रारंभ करने के लिए अगला क्लिक करें।
  13. 13
    ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। आपके Windows इंस्टॉलेशन के अंत में, आपको अपनी वरीयताओं को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी (जैसे भाषा, दिनांक, समय, पहुंच, इत्यादि)। अब, उबंटू को आपके कंप्यूटर से हटा दिया गया है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com