IhsAdke.com

FTP का उपयोग कैसे करें

एफ़टीपी फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल के लिए खड़ा है और इंटरनेट से फाइल अपलोड करने और डाउनलोड करने का प्राथमिक तरीका है। आप अपने खुद के कंप्यूटर पर या किसी वेब होस्टिंग कंपनी द्वारा होस्ट किए गए सर्वर पर एक FTP सर्वर सेट कर सकते हैं और इंटरनेट पर फाइलों को ट्रांसफ़र करने के लिए एफ़टीपी का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने खुद के सर्वर का उपयोग करना

चित्र का उपयोग एफ़टीपी चरण 1 का उपयोग करें
1
सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर हर समय इंटरनेट से कनेक्ट और कनेक्ट किया जा सकता है। ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने पर विचार करें जो कि सर्वर कंप्यूटर, जैसे Windows Server 2008 R2 या मैक ओएस एक्स सर्वर हिम तेंदुए के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • चित्र का उपयोग करें एफ़टीपी चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एफ़टीपी सर्वर सॉफ्टवेयर और एफ़टीपी क्लाइंट डाउनलोड या खरीदें कई मुफ्त FTP सर्वर प्रोग्राम हैं जो आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या आप एक खरीद सकते हैं। सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से दो हैं FileZilla सर्वर और विंग एफ़टीपी। FileZilla एफ़टीपी क्लाइंट एक स्वतंत्र और बहुत लोकप्रिय कार्यक्रम है। कार्यक्रमों को स्थापित करें
  • छवि का उपयोग एफ़टीपी चरण 3 का उपयोग करें
    3
    नए स्थापित एफ़टीपी सर्वर प्रोग्राम को चलाएं। तय करें कि आप किसी को भी अपने सर्वर पर फाइलों तक पहुंचने की अनुमति देना चाहते हैं या यदि आप एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड सेट करके पहुंच को सीमित करना चाहते हैं एफ़टीपी सर्वर प्रोग्राम में "विकल्प" मेनू तक पहुंचें और इन अनुमतियों को कॉन्फ़िगर करें
  • चित्र का उपयोग एफ़टीपी चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपने कंप्यूटर का आईपी पता पता लगाएं, ताकि आप अपने कंप्यूटर पर पहुंच प्रदान कर सकें। यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने प्रारंभ मेनू के अंतर्गत पाठ बॉक्स में "ipconfig" टाइप करके अपना आईपी पता पा सकते हैं। यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो आप यूटिलिटीज / यूटिलिटीज मेनू के तहत टर्मिनल स्क्रीन पर "आईपॉन्फिग" टाइप करके आईपी पता पा सकते हैं।
  • चित्र FTP का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    नए स्थापित एफ़टीपी क्लाइंट प्रोग्राम को प्रारंभ करें। "होस्ट" पाठ बॉक्स में आईपी पता टाइप करें अगर आपने इन अनुमतियों के साथ सर्वर को कॉन्फ़िगर किया है तो उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें "कनेक्ट / कनेक्ट" बटन पर क्लिक करें और आप अपने कंप्यूटर से फ़ाइलों को अपने FTP सर्वर पर ड्रैग करना और छोड़ना शुरू कर सकेंगे।



  • चित्र का उपयोग एफ़टीपी चरण 6 का उपयोग करें
    6
    जिन लोगों को आप अपने सर्वर से फाइलें एक्सेस और डाउनलोड करने में सक्षम होना चाहते हैं उन्हें आईपी पता दें। ये उपयोगकर्ता किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र के पता विंडो में आईपी पते दर्ज करने और एक फ़ाइल निर्देशिका तक पहुंचने में सक्षम होंगे, जबकि उनके सर्वर कंप्यूटर कनेक्ट और इंटरनेट से जुड़ा हुआ है और उनके एफ़टीपी सर्वर सॉफ्टवेयर चल रहा है।
  • विधि 2
    वेब सर्वर का उपयोग करना

    छवि का उपयोग करें FTP का उपयोग करें चरण 7
    1
    एक वेब होस्टिंग योजना और एक डोमेन नाम खरीदें ऐसे कई वेब होस्टिंग कंपनियां हैं जहां से आप एक होस्टिंग खरीद सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदी गई वेब होस्टिंग योजना आपको उन सभी फ़ाइलों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त सर्वर स्थान की अनुमति देगा जो आप अपलोड करना चाहते हैं।
  • चित्र का उपयोग एफ़टीपी चरण 8 का उपयोग करें
    2
    अपने वेब होस्टिंग खाते में लॉग इन करें और एक एफ़टीपी खाता सेट करें। आप एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएंगे और एक निर्देशिका का नाम दर्ज करेंगे। निर्देशिका है जहां फाइलें आपकी साइट पर संग्रहीत होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट है https://mywebsite.com, एक "फाइल" निर्देशिका का नाम आपकी एफ़टीपी फाइलों को इन्हें संग्रहीत करेगा https://mywebsite.com/files।
  • छवि का उपयोग एफ़टीपी चरण 3 का उपयोग करें
    3
    एफ़टीपी क्लाइंट प्रोग्राम डाउनलोड करें। FileZilla एफ़टीपी क्लाइंट एक मुफ्त कार्यक्रम है और उपलब्ध सबसे लोकप्रिय एफ़टीपी क्लाइंट सॉफ़्टवेयर में से एक है
  • 4
    FTP क्लाइंट प्रोग्राम का उपयोग कर अपने FTP साइट से कनेक्ट करने के लिए अपनी नई बनाई गई FTP खाता जानकारी का उपयोग करें। "कनेक्ट" बटन पर क्लिक करें और आप अपनी फ़ाइलें एक्सेस कर पाएंगे, उन्हें खींचकर अपने FTP सर्वर पर छोड़ देंगे। फ़ाइलें पूरी तरह से लोड होने पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।


  • चित्र का उपयोग एफ़टीपी चरण 10 का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com