IhsAdke.com

कैसे FileZilla का उपयोग करें

जब कोई एफ़टीपी के माध्यम से फाइलों को स्थानांतरित करने की बात आती है, तो वहां कई विकल्प हैं इन विकल्पों में से एक है FileZilla, जो मुक्त होने के लिए विशेष रूप से आकर्षक हो सकता है। अपने FTP सर्वर पर एक FileZilla कनेक्शन को सेट करने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें।

चरणों

विधि 1
FileZilla इंस्टॉल और प्रारंभ करना

चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 1 का उपयोग करें
1
इंस्टॉलर डाउनलोड करें आप से मुफ्त में FileZilla डाउनलोड कर सकते हैं आधिकारिक वेबसाइट. बस डेवलपर साइट से FileZilla स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें- अन्य साइटों पर वायरस के साथ प्रतियां मिली थीं अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सही इंस्टॉलर डाउनलोड करना सुनिश्चित करें
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 2 का उपयोग करें
    2
    स्थापना प्रक्रिया को निष्पादित करें Windows के लिए, डाउनलोड को आगे बढ़ने से पहले आपको कुछ स्क्रीन की पुष्टि करनी होगी। इसमें लाइसेंस अनुबंध, उपयोगकर्ता पहुंच, घटकों, और स्थापना स्थान शामिल हैं। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, डिफ़ॉल्ट सेटिंग ठीक काम करती है I
    • मैक ओएस एक्स के लिए, उपयुक्त फाइल डाउनलोड करें अधिकांश मैक इंटेल पर आधारित हैं, इसलिए यदि आप निश्चित नहीं हैं तो इंटेल का पहला विकल्प आज़माएं। सफारी में डाउनलोड की गई फ़ाइल स्वचालित रूप से निकाली जाएगी, और आप निकाली गई प्रोग्राम को डबल क्लिक करके फ़ाइल ज़िला चला सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 3 का उपयोग करें
    3
    FileZilla चलाएँ स्थापना के बाद, प्रारंभ मेनू में प्रोग्राम सूची में अपने नए स्थापित FileZilla को ढूंढें। कार्यक्रम संस्करण की जानकारी प्रदर्शित करते हुए एक छोटे से स्वागत खिड़की के साथ खुल जाएगा। खिड़की बंद करने के बाद, आप FileZilla इंटरफ़ेस को देख सकेंगे।
    • शीर्ष पैनल टर्मिनल विंडो है, जहां आपके कनेक्शन के बारे में संदेश प्रदर्शित किए जाएंगे।
    • बाएं पैनल आपके कंप्यूटर की सामग्री को एक्सप्लोरर-शैली दृश्य में व्यवस्थित करता है। सही फलक उस सर्वर की सामग्री को दिखाता है जिसे आप कनेक्ट कर रहे हैं। जब आप पहली बार प्रोग्राम शुरू करते हैं, तो दाएं फलक "किसी भी सर्वर से कनेक्ट नहीं" संदेश प्रदर्शित करेगा।
    • नीचे की फलक फ़ाइल स्थानान्तरण दर्शाता है जो होने वाली हैं।
  • विधि 2
    एक सर्वर से कनेक्ट करना

    चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 4 का उपयोग करें
    1
    अपनी सूचना त्वरित कनेक्शन बार पर दर्ज करें यह टूलबार के ठीक नीचे स्थित है, और होस्ट, यूजरनाम, पासवर्ड और पोर्ट के लिए फ़ील्ड है। किसी सर्वर से कनेक्ट होने के लिए आपको इस सारी जानकारी की आवश्यकता होगी।
    • बंदरगाह को अक्सर रिक्त छोड़ दिया जा सकता है जब तक कि सर्वर एक गैर-मानक पोर्ट पर चल रहा हो जिसे निर्दिष्ट करने की आवश्यकता हो। अन्यथा, FileZilla स्वतः बंदरगाह में प्रवेश करेगा
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 5 का उपयोग करें
    2
    Quickconnect पर क्लिक करें एक बार जब आप सही ढंग से जानकारी दर्ज कर लेंगे, तो कनेक्शन प्रक्रिया शुरू करने के लिए क्विककनेक्ट बटन दबाएं। आप शीर्ष पेन में प्रदर्शित संदेश देखेंगे क्योंकि आपका कंप्यूटर सर्वर से कनेक्ट होने का प्रयास करता है।
    • एक बार सफलतापूर्वक कनेक्ट हो जाने के बाद, आप देखेंगे कि सर्वर का फ़ाइल सिस्टम दाहिनी फलक में दिखाई देगा।



  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 6 का उपयोग करें
    3
    अपने साइट प्रबंधक को सर्वर जोड़ें प्रत्येक बार प्रोग्राम पुनरारंभ होने पर क्विककनेक्ट सेटिंग्स को हटा दिया जाता है - ताकि आसानी से सर्वर तक पहुंच सकें, आपको इसे साइट मैनेजर में सहेजना होगा। कनेक्ट होने के बाद, फ़ाइल पर क्लिक करें, और फिर साइट प्रबंधक से मौजूदा कनेक्शन कॉपी करें का चयन करें ... "यह साइट प्रबंधक को भरा हुआ सर्वर विवरण के साथ खुल जाएगा उचित क्षेत्र में। प्रविष्टि को एक नाम दें और साइट को बचाने के लिए विंडो को बंद करें।
  • विधि 3
    फाइल अपलोड करें और डाउनलोड करें

    चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 7 का उपयोग करें
    1
    भेजे जाने वाली फ़ाइलों पर नेविगेट करें। बाएं फलक में, अपने कंप्यूटर पर फाइलों को नेविगेट करें, जिसे आप सर्वर पर रखना चाहते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 8 का उपयोग करें
    2
    गंतव्य पर नेविगेट करें दाएँ फलक में, आप फ़ाइलों को स्थानांतरित करना चाहते हैं, जहां पर नेविगेट करें। आपकी अनुमतियों के आधार पर, आप नए फ़ोल्डर बनाने के लिए राइट-क्लिक कर सकते हैं।
    • आप एक स्तर वापस जाने के लिए ".." नामक डायरेक्टरी पर क्लिक कर सकते हैं।
    • जिन निर्देशिकाएँ अभी तक नहीं खोले हैं उनके चिन्हों पर प्रश्न चिह्न होंगे इसका मतलब यह है कि FileZilla नहीं बता सकता है कि क्या निर्देशिका उप-डायरेक्टरीज हैं। जैसे ही आप निर्देशिका खोलते हैं, सवाल का निशान गायब हो जाएगा।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 9 का उपयोग करें
    3
    फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ अपलोड की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, बस दाएं फलक में बाईं ओर से फलक को अपने गंतव्य तक खींचें। आप निचले फलक में देखेंगे कि फाइलें डाउनलोड के लिए कतारबद्ध हैं। फ़ाइलों की प्रतिलिपि के बाद, आप डिस्कनेक्ट कर सकते हैं
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 10 का उपयोग करें
    4
    फाइलें डाउनलोड करें फाइल डाउनलोड करना उपरोक्त प्रक्रिया की तरह काम करती है, लेकिन रिवर्स में पहले जिस फ़ाइल को आप डाउनलोड करना चाहते हैं, उस फ़ाइल को ढूंढें, और फिर उस पर जाएं जहां आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं। दाएं फलक से दाएं फलक से दाएं फलक पर खींचें उन्हें कतार में जोड़ दिया जाएगा और आप अपनी प्रगति को निचले फलक में देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • FileZilla जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस की शर्तों के तहत वितरित किया गया है, जिसका अर्थ है कि आप बिना शुल्क का प्रोग्राम डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने अपलोड को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, यह सुनिश्चित करने के लिए नीचे पटल में जांच लें। एफ़टीपी सर्वर हवा से कुछ समय के लिए जाना जाता है, खासकर जब आप बड़ी फ़ाइलों को अपलोड कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com