IhsAdke.com

कैसे QuickTime स्थापित करने के लिए

क्विकटाइम आपको .MOV फ़ाइलों को चलाने की सुविधा देता है और स्वचालित रूप से सभी मैक कंप्यूटरों पर स्थापित होता है। अगर आप विंडोज का उपयोग करते हैं, तो आपको ऐप्पल क्विकटाइम को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा या आईट्यून्स के बगल में इसे स्थापित करना होगा। एक अन्य विकल्प, क्विकटाइम प्रो में अपग्रेड करना है, विस्तारित रूपांतरण और निर्यात क्षमताओं का लाभ उठा रहा है।

चरणों

विधि 1
Windows पर QuickTime इंस्टॉल करना

चित्र शीर्षक Quickstart चरण 1 स्थापित करें
1
क्विकटाइम डाउनलोड साइट पर जाएं। आप ऐप्पल वेबसाइट पर डाउनलोड लिंक पा सकते हैं या अपने पसंदीदा खोज इंजन का उपयोग करके "क्विकटाइम" की खोज कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Quickstart चरण 2 स्थापित करें
    2
    इंस्टॉलर डाउनलोड करें डाउनलोड शुरू करने के लिए "अभी डाउनलोड करें" बटन पर क्लिक करें। यदि आप चाहें, तो आप ऐप्पल न्यूज़लेटर्स प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल पता दर्ज कर सकते हैं, लेकिन यह आपको कुछ डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है।
    • यदि आपको क्विकटाइम के पहले के संस्करण की आवश्यकता है, तो पुराने इंस्टॉलरों के लिए कार्यक्रम के डाउनलोड पेज पर एक लिंक है।
  • चित्र शीर्षक Quickstart चरण 3 स्थापित करें
    3
    इंस्टॉलर चलाएं आपको QuickTime को स्थापित करने के लिए व्यवस्थापक खाते का उपयोग करना होगा। यदि आप किसी व्यवस्थापक के रूप में लॉग इन नहीं हैं, तो पासवर्ड का अनुरोध किया जाएगा यदि आप अपने कंप्यूटर पर एकमात्र उपयोगकर्ता हैं, तो संभवतः आपको इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • 4
    स्थापना को कॉन्फ़िगर करें स्थापना स्थान को सेट करके नियम और शर्तों से सहमत होने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट रूप से सेटिंग को छोड़ सकते हैं स्थापना प्रक्रिया में कुछ मिनट लगेंगे।
  • चित्र शीर्षक Quickstart चरण 4 स्थापित करें



    5
    क्विकटाइम चलाएं क्विकटाइम स्वचालित रूप से .MOV फ़ाइलों से संबद्ध होगा, ताकि आप इसे इस प्रकार की फ़ाइल खोलकर शुरू कर सकें। क्विकटाइम शुरू करने का दूसरा तरीका डेस्कटॉप शॉर्टकट के माध्यम से है (यदि आपने विकल्प को चेक किया है ताकि इसे स्टार्ट मेनू में बनाया गया हो)।
    • जब QuickTime इंस्टॉल किया जाता है, तो यह स्वचालित रूप से ब्राउज़र एक्सटेंशन को कॉन्फ़िगर करता है, जिससे आप उस पर त्वरित समय को देखने की अनुमति दे सकते हैं।
  • 6
    QuickTime को स्थापित करने के लिए आईट्यून भी इंस्टॉल करें यदि आप अपने विंडोज कंप्यूटर पर आईट्यून्स स्थापित करते हैं, तो QuickTime स्वतः ही उसके पास स्थापित हो जाएगा। आईट्यून्स इंस्टॉल करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए एक मार्गदर्शिका पढ़ें
  • 7
    असफल स्थापना का समस्या निवारण करें अगर आपको QuickTime को स्थापित करने में कठिनाई हो रही है, तो कुछ विकल्प हैं जो आप प्रक्रिया का निवारण करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप व्यवस्थापक के रूप में लॉग इन हैं
    • देखें कि क्या विंडोज़ नवीनतम अपडेट हैं
    • यदि कोई त्रुटि QuickTime की स्थापना के साथ होती है iTunes की स्थापना रद्द करें आप अपनी संगीत फ़ाइलों को नहीं खोेंगे
    • अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को अक्षम या अनइंस्टॉल करें यदि यह स्थापना के दौरान समस्याएं पैदा कर रहा है।
  • 8
    क्यूटी प्रो पर अपग्रेड करें आप अधिक रूपांतरण और अधिक निर्यात टूल के लिए क्विकटाइम 7 से प्रो संस्करण में नवीनीकृत कर सकते हैं। QuickTime प्रो केवल एक बार भुगतान किया जाता है और QuickTime Player → QuickTime Pro खरीदें क्लिक करके QuickTime के भीतर से खरीदा जा सकता है।
    • नवीनीकरण के बाद QuickTime को पुनरारंभ करना आवश्यक है ताकि नई सुविधाओं को सक्षम किया जा सके।
  • विधि 2
    OS X पर QuickTime 7 को इंस्टॉल करना

    1. 1
      क्विकटाइम प्लेयर 7 डाउनलोड साइट पर जाएं। QuickTime का नवीनतम संस्करण पर स्वचालित रूप से हर मैक स्थापित किया गया है। आप इस तरह के QTVR या QuickTime इंटरैक्टिव फिल्मों के रूप में पुराने फ़ाइल स्वरूपों, देखने की जरूरत है या अभी भी की QuickTime 7 प्रो एक पुराने पंजीकरण कोड का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आप QuickTime स्थापित करना होगा ओएस एक्स 10.6.3 या उच्चतर के लिए प्लेयर 7 इसे ऐप्पल के समर्थन पृष्ठों से डाउनलोड किया जा सकता है।
      • फाइल में, यह फ़ाइल नाम में "स्नो लेपर्ड" लिखा जाएगा, लेकिन यह 10.6.3 के बाद ओएस एक्स के सभी संस्करणों पर काम करता है।
    2. 2
      डाउनलोड की गई फ़ाइल को डबल-क्लिक करें। .DMG फ़ाइल डाउनलोड करने के बाद, QuickTime को स्थापित करने के लिए उसे डबल-क्लिक करें।
    3. 3
      क्विकटाइम खोलें आप एप्लिकेशन फ़ोल्डर में स्थित उपयोगिताओं फ़ोल्डर से QuickTime तक पहुंच सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • यदि आप लिनक्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आप MPlayer या VLC प्लेयर का उपयोग करते हुए .MOV फ़ाइलों को चला सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com