IhsAdke.com

कैसे विंडोज से उबंटू में माइग्रेट करने के लिए

विंडोज से उबंटू में माइग्रेशन को कुछ पूर्व ज्ञान की आवश्यकता है। सामान्य तौर पर, आपको नई प्रणाली और नए इंटरफ़ेस के साथ-साथ निजी फाइलों को स्थानांतरित करने के तरीके के रूप में भी अनुकूलित करना होगा। यह आलेख आपको दिखाएगा कि यह कैसे करें।

चरणों

विधि 1
अपने विंडोज ईमेल को उबंटु में माइग्रेट करें

विंडोज़ से उबंटू चरण 1 पर माइग्रेट शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपने कंप्यूटर पर मोज़िला थंडरबर्ड को डाउनलोड और इंस्टॉल करें अगर आपने इसे पहले से स्थापित नहीं किया है प्रोग्राम को प्रारंभ करें, और उसके बाद इस में "ImportExportTools" प्लग इन डाउनलोड और इंस्टॉल करें वेबसाइट.
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 2 के लिए माइग्रेट शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    यदि आप आउटलुक एक्सप्रेस या विंडोज़ में Microsoft Outlook का उपयोग कर रहे हैं, तो थर्डबर्ड शुरू होने पर ऊपर मेनू बार पर टूल्स पर क्लिक करें। आयात टैब "सभी आयात करें" विकल्प या केवल ईमेल, ईमेल पते, सेटिंग्स, या फ़िल्टर दिखाता है। आगे बढ़ने के लिए "अगला" पर क्लिक करें और आप जिस ई-मेल प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं उसका चयन करें (आउटलुक एक्सप्रेस, माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक या सीमोनकी)। वेब ई-मेल खाते को आयात करने के लिए, अपनी खाता सेटिंग्स का उपयोग करें और खाते से संबंधित नाम, ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें।
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 3 पर माइग्रेट करने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    आयातित फ़ोल्डर पर राइट बटन पर क्लिक करें, "आयात / निर्यात" पर होवर करें फिर "फ़ोल्डर के सभी संदेशों को निर्यात करें" (यह शायद ई-मेल प्रोग्राम नाम, जिससे खाता आयात किया गया था होगा) और "ईएमएल प्रारूप" पर क्लिक करें एक बार यह किया जाता है, आपको ईमेल फ़ोल्डरों के लिए एक निर्देशिका चुनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। एक अंगूठे ड्राइव में उन्हें बचाने की कोशिश करें वैकल्पिक रूप से, आप "आयात / निर्यात" चुनने के बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से "डिस्क फ़ोल्डर फ़ोल्डर पथ" पर क्लिक कर सकते हैं। फिर एप्लिकेशन के फ़ोल्डर पथ में "रन" पेस्ट करें और फ़ोल्डर को ईमेल के साथ पेन ड्राइव पर कॉपी करें।
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 4 के लिए माइग्रेट शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    उबंटू चल रहे कंप्यूटर पर, मोज़िला थंडरबर्ड डाउनलोड और इंस्टॉल करें (आप इसे उबंटु प्रोग्राम केंद्र में पा सकते हैं)। थंडरबर्ड चलाएं और "ImportExportTools" इंस्टॉल करें। फिर, फ्लैश ड्राइव है कि ईमेल फ़ोल्डर हैं प्लग चुनें "आयात / निर्यात", "आयात सभी EML फ़ाइलें निर्देशिका" ईमेल ब्राउज़र के किसी भी खाली जगह पर सही माउस बटन पर क्लिक और "इसके अलावा उपनिर्देशिकाएं" पर क्लिक करें इस तरह, आप थंडरबर्ड में अपना ईमेल देख सकेंगे।
  • === कैसे विंडोज इंटरनेट ब्राउज़र से डेटा उबंटू में माइग्रेट करने के लिए

    =

    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज से उबंटू चरण 5
    1
    यदि आप अपने पीसी पर मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करते हैं, तो बस सभी साइटों को पसंदीदा के रूप में चिह्नित करें और उन्हें HTML फ़ाइलों के रूप में निर्यात करें (एक वेबसाइट को पसंदीदा एक्सेस के रूप में चिह्नित करने के लिए Ctrl + D इसे एक्सेस करने पर चिह्नित करें) मेनू में "पसंदीदा" पर क्लिक करें और "पसंदों को व्यवस्थित करें" चुनें एक विंडो खुल जाएगी और, ऊपरी मेनू बार में, "आयात और बैकअप" चुनें, ड्रॉप-डाउन मेनू में, "निर्यात HTML" पर क्लिक करें। .html फ़ाइल को अंगूठे ड्राइव पर या किसी बाहरी हार्ड ड्राइव पर सहेजें जो सामग्री को नए ऑपरेटिंग सिस्टम में स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाएगा।
    • HTML के रूप में ब्राउज़िंग इतिहास निर्यात करने के लिए आप ऊपर वर्णित समान प्रक्रिया का अनुसरण कर सकते हैं।
      माइक्रोसॉफ्ट विंडोज से उबंटू चरण 5 बूलेट 1 नामक चित्र
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज से उबंटू चरण 6
    2
    जब आप HTML दस्तावेज़ खोलते हैं, तो निर्यात की गई सामग्री अब पसंदीदा नहीं होगी, इसलिए आपको इसे फिर से बुकमार्क के रूप में चिह्नित करना होगा
  • विधि 2
    विंडोज़ से उबंटू तक फ़ाइलों को स्थानांतरित करना

    एक बूट योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    जिस कंप्यूटर से आप माइग्रेट कर रहे हैं, उन फाइलों पर नेविगेट करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं और उन्हें बाहरी मेमोरी डिवाइस में प्रतिलिपि बनाएं।
    • युक्ति: यह चतुर करने के लिए, वीडियो, संगीत, दस्तावेज़, और छवि फ़ाइलों को अलग करके फ़ाइलों को अलग-अलग फ़ोल्डर में व्यवस्थित करें।
      विंडोज़ से उबंटू चरण 7 बुलेट 1 से माइग्रेट करने वाला चित्र
    • एक अन्य टिप: आप उबंटू में किसी प्रकार की फाइल को चलाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं मीडिया फ़ाइलों को प्राथमिकता दें, जैसे चित्र। अगर संगीत, चित्र, और वीडियो के संग्रह बड़े होते हैं, तो उन्हें संक्षिप्त करें या प्रतिलिपि की जाने वाली राशि पर सीमा निर्धारित करें।
      माइक्रोसॉफ्ट विंडोज से उबंटू चरण 7 बुलेट 2 नामक चित्र

    विधि 3
    उबंटू संस्थापित करना

    चित्र Boot.Ini चरण 4 नामक चित्र
    1
    कंप्यूटर को प्रारंभ करें और यदि संभव हो तो, बूट मेन्यू तक पहुंचें और ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करने के लिए मीडिया चुनें। यदि आप बूट मेनू तक नहीं पहुंच सकते, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। यदि आप चुन सकते हैं कि किस ड्राइव को बूट करना है, तो स्थापना प्रक्रिया को प्रारंभ करें
  • एक यूएसबी 2.0 फ्लैश ड्राइव का उपयोग करके माइक्रोसॉफ्ट विंडोज विस्टा / विंडोज 7 स्थापित करें शीर्षक टाइप 2 बुलेट 1
    2
    आपके कंप्यूटर को चालू करें और बटन है कि मदरबोर्ड अनुदेश पुस्तिका या कंप्यूटर, जो आमतौर पर F1, F2, F10 या DEL है पर दिखाई देता है दबाकर BIOS का उपयोग, लेकिन ब्रांड और मॉडल पर निर्भर करता है। सुनिश्चित करें कि बूट ड्राइव (सीडी / डीवीडी ड्राइव या ड्राइव जो कि लिनक्स बूट करेगा) ठीक से सम्मिलित है।
  • एक XP सीडी चरण 3 के साथ ड्यूअल बूट XP सिस्टम से ग्रुब बूटलोडर अनइंस्टॉल करें
    3
    बूट अनुक्रम को संशोधित करें और हार्ड डिस्क से पहले सीडी / डीवीडी या यूएसबी को कॉन्फ़िगर करें।
  • चित्र शीर्षक अक्षम करें BIOS मेमोरी विकल्प चरण 7
    4
    सहेजें और BIOS से बाहर निकलें आप इसे F10 कुंजी दबाकर या मुख्य मेनू के माध्यम से भी कर सकते हैं



  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि बिना किसी Windows XP कंप्यूटर पर सेटिंग बदलें चरण 11
    5
    जब आप अपनी चीजों का समर्थन करना समाप्त कर लें, तो कंप्यूटर को बंद करें और फिर इसे उबंटू और "वुबी" स्थापना कार्यक्रम को शुरू करने के लिए वापस चालू करें। संस्करण 10.10 की स्थापना बहुत सरल है और विन्यास एक विज़ुअल इंटरफ़ेस में किया जाता है।
  • विधि 4
    उबंटू में प्रोग्राम्स को बदलना

    विंडोज़ से उबंटू चरण 13 पर माइग्रेटेड शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    विंडोज में इस्तेमाल होने वाले अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को सूचीबद्ध और वर्गीकृत करें।
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 14 के लिए माइग्रेट शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    Ubuntu कार्यक्रम केंद्र में सबसे आवश्यक कार्यक्रमों के लिए विकल्प खोजने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, वीएलसी मीडिया प्लेयर, वर्तमान में अधिकांश लिनक्स वितरणों के लिए उपलब्ध है।
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 15 में माइग्रेट नाम से चित्र
    3
    उबंटु 10.10 में, ओपनऑफिस पहले ही इंस्टॉल हो चुका है और वर्ड 2003 और 2007 दस्तावेजों को खोल सकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज से उबंटू चरण 16 को माइग्रेट करें
    4
    छवियों को संपादित करने के लिए, आप शोटवेल का उपयोग कर सकते हैं, जो पहले से ही उबंटु 10.10 पर स्थापित है। सूमो पेंट एक और मुफ्त ऑनलाइन टूल विकल्प है। कार्यक्रम केंद्र में आप जीआईएमपी भी पा सकते हैं।
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 17 के लिए माइग्रेटेड शीर्षक चित्र
    5
    ऑडियो फ़ाइलों को संपादित करने के लिए, ऑडेसिटी का उपयोग करें, जिसे उबंटु प्रोग्राम केंद्र के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 18 के माइग्रेट नाम से चित्र
    6
    जब संपादन वीडियो के लिए एक कार्यक्रम के लिए आवश्यक है, Pitivi है, जो भी पहले से ही उबंटू 10.10, या डाउनलोड रहता है, Kdenlive या Avidemux पर स्थापित आता है की कोशिश करो।
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 1 पर माइग्रेटेड शीर्षक चित्र
    7
    उपलब्ध वीडियो संपादकों को अपनी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, तो आप डाउनलोड कर सकते हैं और VirtualBox की तरह एक आभासी मशीन प्रोग्राम स्थापित, और Windows एक माध्यमिक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में चलाने। ऐसा करने के लिए, आपको एक Windows डिस्क छवि की आवश्यकता है Windows इंस्टॉलेशन सीडी के साथ, आप उबंटू पर k3b या Brasero का उपयोग कर एक डिस्क इमेज बना सकते हैं
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 20 के माइग्रेट नाम की तस्वीर
    8
    आप विंडोज का अनुकरण करने के लिए शराब जैसे किसी प्रोग्राम का भी उपयोग कर सकते हैं इस प्रकार का कार्यक्रम केवल निष्पादन योग्य कार्यक्रमों को चलाने के लिए आभासी "सी" ड्राइव बनाता है। हालांकि, यह समाधान पेशेवर संपादन प्रोग्रामों का समर्थन नहीं करता है, जैसे कि सोनी वेगास या साइबर लिंक पावरडिनेटर शराब में, लिनक्स डिस्क "Z" के रूप में संदर्भित है
  • विधि 5
    उबंटु को अनुकूल बनाना

    विंडोज़ से उबंटू चरण 21 के माइग्रेट नाम से चित्र
    1
    सबसे पहले, खिड़कियों को बंद करने वाला बटन एक्स रहता है, लेकिन अब यह ऊपरी बाएं कोने में स्थित है, दाईं ओर, और Windows XP में क्लासिक लाल बंद बटन से छोटा है।
    • मशीन को बंद करने के लिए बटन का स्टैंडबाय बटन का आकार अभी भी है, लेकिन यह कई अन्य बटनों के साथ ग्रे पैनल के शीर्ष पर स्थित है इसके अलावा, यह विभिन्न विकल्पों के साथ एक ड्रॉप-डाउन मेनू खोलता है: हाइबरनेट से बंद करने के लिए
      विंडोज़ से उबंटू चरण 21 बुलेट 1 के लिए माइग्रेट शीर्षक वाली तस्वीर
  • विंडोज़ से उबंटू चरण 14 के लिए माइग्रेट शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    आप प्रोग्राम का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे जो आप सामान्य रूप से विंडोज में उपयोग करते हैं, इसलिए आपको कार्यक्रम की सभी चीजों का लाभ उठाने में सक्षम होना चाहिए, जो कि कार्यक्रम केंद्र प्रदान कर सकता है। अपने पसंदीदा विंडोज गेम्स चलाने के लिए, आपको वर्चुअल मशीन को स्थापित करना होगा।
    • टर्मिनल का उपयोग करने के बारे में सीखने की कोई आवश्यकता नहीं रह गई है, लेकिन इसके साथ काम करना जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है। ग्राफिकल इंटरफ़ेस का उपयोग करना आसान है, लेकिन यह विंडोज 7 या एक्सपी से अलग है। यह सिर्फ कस्टम की बात है
      विंडोज़ से उबंटू चरण 22 बुललेट 1 के लिए माइग्रेट शीर्षक वाली तस्वीर
  • युक्तियाँ

    • सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप उबुंटू में क्या कर सकते हैं जो आप आमतौर पर विंडोज में करते हैं। ऐसा करने के लिए Ubuntu के लाइव सीडी डाउनलोड, एक CD-R के लिए आईएसओ जला, सीडी-रोम में रख और मशीन (ताकि सीडी से BIOS बूट) को रीबूट। एक बार यह किया जाता है, एक पैकेज सिस्टम और कई अज्ञात कार्यक्रमों के साथ एक पूरी तरह से अलग डेस्कटॉप वातावरण उत्पन्न होगा। मज़े करो और दस्तावेज़ों को प्रोसेस करने, वीडियो और छवियों को संपादित करने का प्रयास करें, या किसी भी अन्य गतिविधि जिसे आप Windows में करने के लिए आदी हो। लाइव सीडी का एक फायदा यह है कि आप इसे HD का उपयोग किए बिना चला सकते हैं जब तक कि आप डिस्क पर ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने की योजना न करें।
    • अगर आपके पास नेटबुक (सीडी ड्राइव के बिना एक लैपटॉप) है, तो "वुबी" (विंडोज़ आधारित उबंटू इंस्टालर) बस इसे डाउनलोड करें और इसे स्थापित करें जैसे कि यह एक प्रोग्राम था। हालांकि, हमेशा संगतता मुद्दों (विशेषकर Vista में) की संभावना है

    आवश्यक सामग्री

    • पेन ड्राइव / बाहरी एचडी / रीराइटेबल सीडी या डीवीडी
    • जिस कंप्यूटर से आइटम निर्यात किए जाएंगे और उबंटू कंप्यूटर जहां वह आयात किया जाएगा (जब तक कि आप विंडोज को उबंटू के साथ बदलना नहीं चाहते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com