IhsAdke.com

आउटलुक एक्सप्रेस को कॉन्फ़िगर कैसे करें

मित्रों और परिवार के साथ संपर्क में आने का ईमेल एक शानदार तरीका है हालांकि वेब ब्राउज़र में अपने खाते तक पहुंचने के लिए सुविधाजनक है, माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक एक्सप्रेस (विंडोज और मैक के लिए उपलब्ध) जैसे एक ईमेल क्लाइंट संदेश, संपर्क, और नियुक्तियों को व्यवस्थित करने के कई तरीके प्रदान करता है। यह लेख आपको सिखाता है कि आउटलुक एक्सप्रेस को ई-मेल भेजने और प्राप्त करने के लिए कैसे कॉन्फ़िगर किया जाए।

चरणों

भाग 1
निर्णय लेने के लिए कौन सा सर्वर का उपयोग करना है

पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 1
1
IMAP सर्वर को समझें IMAP (इंटरनेट संदेश रिले एक्सेस प्रोटोकॉल - इंटरनेट संदेश एक्सेस प्रोटोकॉल) एक नया मानक है जो कई उपकरणों पर काम करता है, साथ ही सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला विकल्प भी है। कंप्यूटर को ईमेल डाउनलोड करने के बजाय, आईएमएपी प्रोटोकॉल आपको सर्वर पर इसे सीधे हेरफेर करने की अनुमति देता है (यानी, आपके द्वारा बनाए गए फ़ोल्डरों को ईमेल ले जाने) और उन परिवर्तनों को उस डिवाइस पर उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है ( कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट, आदि)।
  • यदि आप अपने ईमेल को अलग-अलग समय पर और एक से अधिक डिवाइस पर एक्सेस करना चाहते हैं तो IMAP प्रोटोकॉल का चयन करें। ।
  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 2
    2
    POP सर्वरों को समझें पॉप (डाकघर प्रोटोकॉल - सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) संदेश प्राप्त करने के लिए ईमेल क्लाइंट द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिफ़ॉल्ट डिफ़ॉल्ट प्रोटोकॉल है। पीओपी प्रोटोकॉल किसी कंप्यूटर पर संदेश भेजता है, उन्हें पूर्व निर्धारित समय के बाद सर्वर से स्वचालित रूप से हटाने से (तुरंत 30 दिनों के बाद)
    • यदि आप एक कंप्यूटर पर ईमेल का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह विकल्प चुनें। ।
  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 3
    3
    अपने खाते के विवरण इकट्ठा एक ई-मेल क्लाइंट सेट करने के लिए, आपको अपने ई-मेल पते, पासवर्ड और अपने आईएसपी से इनकमिंग और आउटगोइंग सर्वरों के पते की आवश्यकता होगी। यदि प्रदान किए गए पते POP और IMAP सर्वर हैं, तो उन्हें ध्यान दें क्योंकि आपको कॉन्फ़िगरेशन चरण में कौन सा सर्वर का उपयोग करने का चयन करना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 4
    4
    अपना ई-मेल एक्सेस करें किसी वेब ब्राउज़र में, अपने ईमेल खाते तक पहुंचें। यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 5
    5
    सहायता स्क्रीन पर जाएं क्लिक करके मेरी या जीमेल में मदद स्क्रीन ढूंढें सेटिंग्स आइकन और चयन मदद.
  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 6
    6
    अपने ईमेल सर्वर खोजें खोज फ़ील्ड में "ई-मेल सर्वर" टाइप करें या मेनू से इसे चुनें मदद (यदि आपका ईमेल प्रदाता इस विकल्प को प्रदान करता है)।



  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 7
    7
    ईमेल सर्वर से जानकारी लिखें इस स्क्रीन में इनकमिंग (पीओपी और आईएमएपी) सर्वरों और आउटगोइंग (एसएमटीपी) सर्वरों का ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, जीमेल इनबाउंड सर्वर है imap.gmail.com, यह डिफ़ॉल्ट की आवश्यकता है एसएसएल और दरवाज़े का उपयोग करें 993- जीमेल आउटगोइंग सर्वर है smtp.gmail.com, इसकी आवश्यकता है प्रमाणीकरण और दरवाज़े का उपयोग करें 465 या 587 SSL फ़ील्ड में
  • भाग 2
    आउटलुक एक्सप्रेस क्लाइंट को कॉन्फ़िगर करना

    पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 8
    1
    ई-मेल प्रोग्राम तक पहुंचें। अब जब आपके पास खाता जानकारी है और किसी POP या IMAP सर्वर के उपयोग के बीच अंतर को समझता है, तो ईमेल प्रोग्राम सेट करने के लिए ये सेटिंग दर्ज करने का समय है।
    • यदि आप किसी Mac का उपयोग कर रहे हैं, तो क्लिक करें आइकन कार्यक्रम में या कार्यक्रम में नेविगेट खोजकर्ता> एप्लीकेशन.
  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 9
    2
    अपने खाते की सेटिंग एक्सेस करें खाता सेटिंग्स में आपके ईमेल खाते के लिए सभी कनेक्टिविटी सेटिंग्स और प्राथमिकताएं होती हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले आउटलुक के संस्करण के आधार पर, आप उन्हें इन्हें एक्सेस कर सकते हैं फ़ाइल> सूचना> खाता सेटिंग्स या उपकरण> खाता सेटिंग्स.
  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 10
    3
    नया खाता जोड़ें एक नया ईमेल खाता जोड़ने के विकल्प का चयन करें और अपने ईमेल पते और पासवर्ड के साथ सर्वर नामों की पूर्ववर्ती सूचनाओं को जोड़ने शुरू करें। ऐसा करने से आपका ईमेल खाता आउटलुक में स्थापित होगा। ।
    • ऑन-स्क्रीन निर्देशों या फ़ॉर्म का पालन करें और अपना "नाम" (यह संदेश के प्राप्तकर्ता को दिखाई देगा), ईमेल पता, पासवर्ड और सर्वर जानकारी दर्ज करें।
  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 11
    4
    कृपया अपनी खाता जानकारी को सत्यापित करें। कॉन्फ़िगरेशन को सहेजने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए आपके द्वारा दर्ज किए गए हर चीज को फिर से पढ़ना है कि पहले से बताए गए डेटा के अनुसार सबकुछ है
  • पिक्चर शीर्षक कॉन्फ़िगर आउटलुक एक्सप्रेस चरण 12
    5
    अपनी खाता जानकारी सहेजें अपनी खाता जानकारी को सहेजने के लिए प्रोग्राम की स्क्रीन का पालन करें। यह कार्यक्रम एक कनेक्टिविटी और संचार परीक्षण करेगा और ईमेल डाउनलोड करना प्रारंभ करेगा (यदि सब कुछ ठीक है) या समस्या रिज़ॉल्यूशन स्क्रीन खोलें (यदि कोई त्रुटि है)।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com