IhsAdke.com

एक ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन

क्या आप एक नया कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं या अपना वर्तमान अपडेट करना चाहते हैं? ऑपरेटिंग सिस्टम आपके कंप्यूटर के इंटरफ़ेस की रीढ़ है, और निर्णय लेने से इसका उपयोग करने पर इसका एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा। अपने कंप्यूटर, अपने बजट और किसी भी भविष्य की ज़रूरतों के उपयोग के बारे में एक नज़र डालें अपने क्रय निर्णय के मार्गदर्शन के लिए इस जानकारी का उपयोग करें

चरणों

भाग 1
आपकी आवश्यकताओं की जांच करना

एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 1 चरण
1
उपयोग में आसानी के बारे में सोचें प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) में इसके बारे में अपरिचित लोगों के लिए सीखने की अवस्था है, लेकिन यह सभी ऑपरेटिंग सिस्टमों के लिए समान नहीं है। ओएस एक्स ने इन वर्षों में अपनी बिक्री का मुद्दा बना दिया है, हालांकि सभी ओएस दावे का उपयोग करना आसान है। लिनक्स परंपरागत रूप से इस्तेमाल करना सबसे कठिन है, लेकिन आधुनिक वितरण विंडोज और ओएस एक्स के समान ही इसका संचालन करते हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    2
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर को देखें विंडोज़ में सबसे अधिक सॉफ्टवेयर संगतता होती है क्योंकि अधिकांश वाणिज्यिक कार्यक्रम इसके लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। मैक के पास सॉफ्टवेयर की एक बड़ी लाइब्रेरी तक पहुंच होती है, जबकि लिनक्स समुदाय वाणिज्यिक सॉफ्टवेयर के लिए बड़ी संख्या में नि: शुल्क और खुले स्रोत विकल्प प्रदान करता है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    3
    ध्यान दें कि आपके सहकर्मियों, परिवार या स्कूल का उपयोग क्या है यदि आप कई लोगों के साथ दस्तावेज़ों और फ़ाइलों को साझा करना चाहते हैं, तो ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना आसान हो सकता है जो हर किसी का उपयोग करता है इससे अन्य लोगों के साथ जुड़ना आसान होगा
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    सुरक्षा के मतभेदों की जांच करें वायरस के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम अधिक संवेदी है, हालांकि सुरक्षित ब्राउज़िंग आदतों का अभ्यास करके लगभग सभी वायरस से बचा जा सकता है। परंपरागत रूप से, मैक के पास बहुत से वायरस की चिंता नहीं होती है, हालांकि यह संख्या हाल ही में बढ़ रही है। लिनक्स सबसे सुरक्षित प्रणाली है, क्योंकि वस्तुतः सभी को व्यवस्थापक अनुमोदन की आवश्यकता है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    गेम चुनने पर विचार करें यदि आप एक शौकीन चावला खिलाड़ी हैं, तो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन करने के लिए आपके लिए उपलब्ध गेमों की संख्या बहुत भारी होगी। विडियो गेम मार्केट में अब तक का नेता है, लेकिन मैक और लिनक्स के लिए अधिक से अधिक गेम उपलब्ध होते जा रहे हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनना शीर्षक 6 चित्र
    6
    संपादन टूल की जांच करें अगर आप बहुत सारी छवि, वीडियो या ऑडियो संपादन करते हैं, तो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप एक मैक सबसे अच्छा होगा। वे शक्तिशाली संपादन कार्यक्रमों के साथ आते हैं, और कई मैक पर फ़ोटोशॉप जैसी प्रोग्रामों का उपयोग करना पसंद करते हैं।
    • विंडोज में कई शक्तिशाली विकल्प उपलब्ध हैं लिनक्स के पास बहुत कम विकल्प हैं और थोड़ा समर्थन है। अधिकांश लिनक्स संपादन प्रोग्राम एक ओपन सोर्स विकल्प हैं जो लोकप्रिय भुगतान कार्यक्रमों की अधिकांश सुविधाओं को पूरा करता है, लेकिन आमतौर पर इसका इस्तेमाल करना कठिन होता है और कम शक्तिशाली भी होता है
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनना शीर्षक 7 चित्र
    7
    प्रोग्रामिंग टूल की तुलना करें यदि आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं, तो विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपलब्ध एन्कोडिंग विकल्पों की तुलना करने के लिए यह एक अच्छा विचार है। लिनक्स डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर प्रोग्राम करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, हालांकि आपको आईओएस अनुप्रयोग विकसित करने के लिए मैक कंप्यूटर की आवश्यकता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर कई अन्य भाषाओं के लिए कंपाइलर्स और आईडीई उपलब्ध हैं
    • लिनक्स के लिए उपलब्ध खुले स्रोत की वजह से, एक भाषा सीखते समय निरीक्षण करने के लिए कई और अधिक उदाहरण हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 8
    8
    अपने व्यवसाय की जरूरतों के बारे में सोचो यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं और अपने कर्मचारियों के लिए सर्वोत्तम प्रणाली तय करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं। विंडोज मशीन ओएस एक्स मशीनों की एक ही राशि से काफी सस्ता होगी, लेकिन बाद में सामग्री, जैसे पाठ, चित्र, वीडियो, या ऑडियो बनाने में बहुत बेहतर है
    • जब आप अपने व्यवसाय के लिए कंप्यूटर खरीदते हैं, तो आप आमतौर पर उन सभी को चाहते हैं कि वे आसानी से नेटवर्क संगतता और संचार के लिए एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम चला रहे हों।
    • विंडोज सस्ता है और आपके श्रमिकों से अधिक परिचित हो सकती है, लेकिन यह ओएस एक्स की तुलना में स्वाभाविक रूप से कम सुरक्षित है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 9
    9
    32-बिट और 64-बिट के बीच चुनें अधिकांश नए कंप्यूटरों को आपके चुनी हुई ऑपरेटिंग सिस्टम के 64-बिट संस्करण के साथ आना चाहिए। ये सिस्टम अधिक प्रक्रियाओं और अधिक कुशल मेमोरी प्रबंधन की अनुमति देते हैं आपके हार्डवेयर को 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए 64-बिट का समर्थन होना चाहिए।
    • आम तौर पर, 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते समय 32-बिट प्रोग्राम्स को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • भाग 2
    मूल्य को ध्यान में रखते हुए




    एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 10
    1
    हार्डवेयर की आवश्यकताओं को देखें एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने पर, हार्डवेयर निर्णय लेने की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप मैक ओएस एक्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक ऐप्पल कंप्यूटर खरीदना होगा। इसका मतलब है कि एक ऐप्पल उत्पाद के लिए बहुत कुछ देना है। विंडोज और लिनक्स एक ही हार्डवेयर पर चलते हैं, हालांकि सभी लिनक्स पर औपचारिक रूप से समर्थित नहीं हैं।
    • आप अपना खुद का विंडोज या लिनक्स कंप्यूटर बना सकते हैं, या प्रीफैब्रिकटेड एक खरीद सकते हैं।
    • आप उस कंप्यूटर पर विंडोज के साथ कंप्यूटर खरीद सकते हैं और फिर विंडोज के बजाय, या साथ में लिनक्स स्थापित कर सकते हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 11
    2
    ऑपरेटिंग सिस्टम की लागत नोट करें यदि आप एक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कंप्यूटर के साथ खरीद रहे हैं, तो आपको कीमत पर करीब ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसमें शामिल है। हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि ओएस एक्स की आपकी प्रतिलिपि को नवीनीकृत करने के लिए आमतौर पर विंडोज को नए संस्करण में नवीनीकरण से लगभग $ 250 से $ 400 कम लागत आता है।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर का निर्माण कर रहे हैं, तो आपको लिनक्स की उपयोगिता की तुलना में विंडोज की लागत को संतुलित करना होगा। अधिकांश होम लिनक्स वितरण, जैसे उबंटू या टकसाल, मुफ्त हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 12
    3
    सॉफ्टवेयर की लागत भी ध्यान दें लिनक्स के लिए सॉफ्टवेयर के विशाल बहुमत मुफ्त है। मैक और विंडोज के लिए भी कई स्वतंत्र और खुले स्रोत कार्यक्रम हैं, लेकिन यह भी एक महत्वपूर्ण संख्या में भुगतान कार्यक्रम हैं। कुछ लोकप्रिय विंडोज़ सॉफ्टवेयर, जैसे कि कार्यालय, को भुगतान लाइसेंस की आवश्यकता होती है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनना शीर्षक 13 चित्र
    4
    "पूर्ण" संस्करण खरीदें, "अद्यतन" नहीं। यदि आप एक विंडोज खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपने यह देखा होगा कि मानक संस्करण और नवीनीकरण संस्करण हैं। कुल मिलाकर, पूर्ण संस्करण खरीदना सबसे अच्छा है। यद्यपि यह अधिक महंगा है, यह आपको भविष्य में बहुत सी सिरदर्द बचा सकता है। यदि आप किसी अन्य कंप्यूटर पर विंडोज की इस कॉपी को स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको "अपग्रेड" संस्करण का उपयोग करने के लिए पहले विंडोज के एक पुराने संस्करण को स्थापित करना होगा।
  • भाग 3
    उनका परीक्षण करना

    एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 14
    1
    नवीनतम रिलीज़ देखें सामान्य तौर पर, चुने हुए ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण को खरीदने के लिए सबसे अच्छा है, भले ही यह अपरिचित हो। इसका कारण यह है कि अक्सर आपको नए ऑपरेटिंग सिस्टम में फीचर मिलेंगे जिन्हें आप नहीं जानते थे लेकिन उन्हें खोज के बाद उनके बिना जीने में सक्षम नहीं होंगे।
    • कुछ tweaking के साथ, विंडोज 8.1 विंडोज 8 में जोड़े गए सभी नई सुविधाओं के साथ ही पारंपरिक विंडोज जैसी ही काम करेगा।
    • यदि आप अभी भी विंडोज 8 खरीदने के बारे में संकोच करते हैं, तो कई कंप्यूटर अभी भी विंडोज 7 के साथ आते हैं, जो पिछले संस्करणों की तरह बहुत अधिक है। ज्यादातर खुदरा विक्रेताओं अभी भी विंडोज 7 का उपयोग करते हैं
    • जब तक आप तुरंत उन्नयन या लिनक्स पर स्विच करने की सोच न रहे तो कंप्यूटर को विंडोज़ एक्सपीयर पर खरीद न लें। XP का समर्थन बंद कर दिया गया है, जिससे यह एक बहुत असुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम बना रहा है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 15
    2
    एक लिनक्स लाइव सीडी आज़माएं अधिकांश लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन लाइवसीडी बनाने के लिए इमेज प्रदान करते हैं, और आप ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल किए बिना बूट कर सकते हैं। इससे आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को शुरू करने से पहले लिनक्स की कोशिश कर सकते हैं।
    • आपके चुने हुए लिनक्स वितरण के लाइव सीडी संस्करण का इस्तेमाल करना आपके द्वारा स्थापित किया गया था की तुलना में थोड़ा धीमा होगा। जब भी कंप्यूटर पुनरारंभ होता है तो आपके द्वारा किए गए कोई भी बदलाव वापस लाया जाएगा।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 16
    3
    कंप्यूटर स्टोर पर जाएं क्योंकि Windows के "डेमो" संस्करण नहीं हैं, और आपको ओएस एक्स चलाने के लिए मैक कंप्यूटर की जरूरत है, आपको उन ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टोर या मित्र के घर में परीक्षण करना होगा। ये आदर्श सेटिंग नहीं हैं, लेकिन यह देखने के लिए कि मेन्यूस, फ़ाइल संगठन और लॉन्च कार्यक्रम कैसे काम करते हैं, अपने सीमित समय और एक्सेस का उपयोग करें।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक से चित्र चरण 17
    4
    ChromeOS पर विचार करें यह दूसरों की तुलना में एक बहुत अधिक सीमित ऑपरेटिंग सिस्टम है, लेकिन बहुत तेजी से चलती है और लगभग 500 डॉलर से 650 के लिए उपकरणों पर उपलब्ध है। क्रोओओएस अनिवार्य रूप से क्रोम ब्राउज़र एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में अभिनय करता है और इसके लिए डिज़ाइन किया गया है कंप्यूटर जो लगातार इंटरनेट से जुड़ा हुआ है
    • ChromeOS के लिए बहुत कुछ सॉफ्टवेअर्स उपलब्ध हैं, लेकिन यदि आप Google के माध्यम से अपने अधिकांश काम करते हैं, तो सबकुछ पूरी तरह से समन्वयित होगा
  • युक्तियाँ

    • आपको अपने आप को एक एकल ऑपरेटिंग सिस्टम में सीमित करने की आवश्यकता नहीं है। विंडोज और लिनक्स ड्राइव पर एक साथ रह सकते हैं, और आप बूट के दौरान ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज उत्पाद का उपयोग करना आपको एक ही कंप्यूटर पर लिनक्स या बीएसडी ओएस स्थापित करने से रोकता नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com