IhsAdke.com

विंडोज को अपग्रेड कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट हमेशा अपने विन्डोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम की गुणवत्ता को सुधारने के लिए काम कर रहा है जिससे कि बग्स को सुधार कर और ऑपरेटिंग सिस्टम और संबंधित सॉफ्टवेयर में सुविधाओं को सुधारना या जोड़ना यह विंडोज अपडेट सुविधा के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को ये अपडेट उपलब्ध कराता है। इन विंडोज अपडेट प्राप्त करने के तीन तरीके हैं: ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले उपकरणों के माध्यम से, माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट के माध्यम से और स्वत: अपडेट्स के माध्यम से।

चरणों

विधि 1
Windows अद्यतन मानक उपकरण का उपयोग करें

चित्र शीर्षक अद्यतन विंडोज़ चरण 1
1
"प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें, फिर "सभी प्रोग्राम" और "Windows अद्यतन" चुनें या, यदि आप Windows Vista या Windows 7 चला रहे हैं, तो आप "नियंत्रण कक्ष" खोल सकते हैं, "सुरक्षा और सुरक्षा" का चयन करें और "Windows अद्यतन" पर क्लिक कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक विंडोज 2 अपडेट करें
    2
    "अपडेट के लिए जांचें" का चयन करें कृपया प्रतीक्षा करें जब तक कि Windows अद्यतन उपकरण आपके द्वारा अभी तक स्थापित नहीं किए गए अपडेट के लिए स्कैन और जांच करता है। यदि आपको कोई संदेश दिखाई देता है जो "आपके कंप्यूटर के लिए अपडेट उपलब्ध हैं" या "आपके कंप्यूटर के लिए अपडेट स्थापित करें" कहते हैं, तो "अपडेट स्थापित करें" बटन क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक विंडोज़ 3 अद्यतन करें
    3
    अपडेट इंस्टॉल होने तक कृपया प्रतीक्षा करें। अपडेट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संकेत दिए जाने पर अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
  • विधि 2
    सीधे Microsoft वेब साइट से डाउनलोड करें

    1. 1
      ओपन इंटरनेट एक्सप्लोरर और जाओ [1]. आपके कंप्यूटर पर केवल उच्च प्राथमिकता वाले अपडेट को देखने के लिए "एक्सप्रेस" बटन पर क्लिक करें यदि आप उच्च प्राथमिकता अपडेट के अलावा वैकल्पिक अपडेट भी देखना चाहते हैं, तो "कस्टम" पर क्लिक करें
    2. 2
      जबकि अपडेटर अपने कंप्यूटर से आवश्यक जानकारी को प्राप्त करता है और डाउनलोड करता है तब तक प्रतीक्षा करें आपको पता होना चाहिए कि कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम आप उपयोग कर रहे हैं साथ ही आपके द्वारा अपने कंप्यूटर पर उपयोग किए जा रहे Microsoft सॉफ़्टवेयर के संस्करण जो कि विंडोज अपडेट्स से प्रभावित होंगे।
    3. 3



      अद्यतन आपके कंप्यूटर के लिए उपलब्ध हैं, क्योंकि अद्यतनकर्ता आपकी खोजों को पूरा करता है वे अपडेट चुनें जिन्हें आप डाउनलोड करना चाहते हैं और "अपडेट प्राप्त करें" पर क्लिक करें।
    4. 4
      "खुला" बटन पर क्लिक करें और फिर "चलाएं" जब एक संदेश पूछता है कि क्या आप डाउनलोड करना चाहते हैं। "अगला" पर क्लिक करें और स्थापना विज़ार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    5. 5
      अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें क्योंकि इंस्टॉलर अद्यतन को स्थापित करने में खत्म करता है।

    विधि 3
    स्वचालित अपडेट कॉन्फ़िगर करें

    चित्र शीर्षक अद्यतन विंडोज़ चरण 9
    1
    "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें और "नियंत्रण कक्ष" चुनें यदि आप Windows XP का उपयोग कर रहे हैं, तो "स्वचालित अपडेट" पर क्लिक करें। यदि आप Windows Vista या Windows 7 का प्रयोग कर रहे हैं, तो "सिस्टम और सुरक्षा" विकल्प चुनें, फिर "स्वचालित अपडेट सक्षम करें या अक्षम करें" पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक अद्यतन विंडोज़ चरण 10
    2
    यदि आप Windows XP का उपयोग कर रहे हैं तो "स्वचालित (अनुशंसित)" पाठ के बगल में स्थित "रेडियो" बटन चुनें यदि आप विन्डोज विस्टा या विंडोज 7 का उपयोग कर रहे हैं, तो ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और "अपडेट्स को स्वचालित रूप से इंस्टॉल करें" (अनुशंसित) चुनें।
  • चित्र शीर्षक अद्यतन विंडोज़ चरण 11
    3
    विंडो को बंद करने के लिए "ओके" बटन दबाएं और अपने ऑटो अपडेट प्राथमिकताओं की पुष्टि करें। स्वत: अपडेट अब आपकी सेटिंग्स के आधार पर स्वचालित रूप से अपने अपडेट का ध्यान रखेगा।
  • युक्तियाँ

    • स्वचालित अपडेट केवल कम हो जाएंगे कि माइक्रोसॉफ्ट क्या कहता है "महत्वपूर्ण अद्यतन।" यदि आप वैकल्पिक, निचले प्राथमिकता वाले अद्यतनों का कोई अन्य अपग्रेड करना चाहते हैं जो Microsoft ऑफ़र करता है, तो आपको Windows अपडेट एप्लिकेशन का उपयोग करना होगा या सीधे Microsoft वेबसाइट से अपडेट डाउनलोड करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com