IhsAdke.com

लिनक्स में फाइल कॉपी कैसे करें

जिस तरह से फ़ाइलें लिनक्स में कॉपी की जाती हैं, वह आपके वितरण और आपकी फ़ाइल सिस्टम पर निर्भर करती है। लिनक्स के सभी संस्करण कमांड लाइन से फाइल कॉपी कर सकते हैं। पाठ और जीयूआई दोनों के आधार पर कई फ़ाइल प्रबंधक भी हैं, जिनका उपयोग किया जा सकता है

चरणों

विधि 1
कमांड लाइन

लिनक्स का हर संस्करण कमांड लाइन के साथ आता है। यदि आपके पास उपयोग करने के लिए GUI नहीं है या आप पहले से ही टर्मिनल में हैं, तो आप इन टेक्स्ट-आधारित कमानों का उपयोग कर सकते हैं।

  1. 1
    उस निर्देशिका पर जाएं जहां आप अपनी फाइल कॉपी करना चाहते हैं। होम फोल्डर से दस्तावेज़ फ़ोल्डर में फ़ाइल ले जाने के लिए, आपको सबसे पहले "cd" कमांड को घर फ़ोल्डर में ले जाने के लिए उपयोग करना होगा:
    ~ सीडी



  2. 2
    अपनी फ़ाइलों की अपनी पसंद की निर्देशिका में ले जाने के लिए कॉपी आदेश का उपयोग करें अब जब आप उस फ़ोल्डर में हैं जिसमें कॉपी किए जाने वाली फाइलें हैं, तो उस आइटम का चयन करें जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं और "cp" आदेश को वांछित फ़ोल्डर में कॉपी करने के लिए चुनें। यदि फ़ाइल जिसे आप दस्तावेज़ फ़ोल्डर में कॉपी करना चाहते हैं तो उसे "myFile.txt" कहा जाता है, तो उपयोग की जाने वाली कमांड होगी ...
    सीपी myFile.txt दस्तावेज़



  3. 3
    जिस फ़ोल्डर में आपने फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाई और देखें कि सब कुछ काम करता है, उस पर जाएं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इन कमांडों को निष्पादित करें और अपनी फ़ाइल को सूची में ढूंढें।
    सीडी दस्तावेज



विधि 2
ग्राफिक फ़ाइल प्रबंधक

छवि शीर्षक 1194873 4 1



1
कई फ़ाइल प्रबंधक / ब्राउज़ प्रोग्राम अक्सर "संपादित करें" मेनू आइटम का उपयोग करके या फ़ाइल आइकन को एक फ़ोल्डर से दूसरे फ़ोल्डर में खींचकर फ़ाइलों की प्रतिलिपि करते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 1194873 5 1
    2
    अपना फ़ाइल प्रबंधक खोलें (उबंटू में, आप स्क्रीन पर सबसे ऊपर "स्थान" मेनू में "कंप्यूटर" पर जाकर इसे खोल सकते हैं) और उस फ़ाइल को नेविगेट करें जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 1194873 6 1
    3
    इस फाइल को क्लिक करें
  • छवि शीर्षक 1194873 7 1
    4
    "संपादन" मेनू पर जाएं और "प्रतिलिपि" चुनें।
  • चित्र शीर्षक: 1194873 8 1
    5
    उस फ़ोल्डर पर नेविगेट करें जहां आप फ़ाइल पेस्ट करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक 1194873 9 1
    6
    "संपादित करें" मेनू पर जाएं और "पेस्ट करें" का चयन करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com