IhsAdke.com

कैसे एक फ़ोल्डर या फ़ाइल छुपाएँ

छिपी हुई फ़ाइल या फ़ोल्डर को छोड़ना आपकी फ़ाइलों को थोड़ा सुरक्षा जोड़ने का एक आसान तरीका है, और यह आपकी फ़ाइलों को व्यवस्थित करने का एक अच्छा तरीका भी हो सकता है। किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर फ़ाइलों को छुपाने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें

चरणों

विधि 1
विंडोज

1
फ़ोल्डर को कॉन्फ़िगर करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि छुपी हुई फ़ाइलें दिखाई नहीं देंगी, छुपी हुई फ़ाइलों को फ़ोल्डर विकल्प में कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है।
  • Windows XP में, उपकरण और उसके बाद फ़ोल्डर विकल्प ... पर क्लिक करें। दृश्य टैब पर क्लिक करें और फिर उन्नत सेटिंग क्लिक करें यह सुनिश्चित करें कि "छिपी हुई फ़ाइलें और फ़ोल्डर न दिखाएं" चुना गया है।
  • Windows Vista और Windows 7 में, Windows Explorer में व्यवस्थित करें, उसके बाद फ़ोल्डर और खोज विकल्प। दृश्य टैब पर क्लिक करें और फिर उन्नत सेटिंग क्लिक करें यह सुनिश्चित करें कि "छिपी हुई फ़ाइलें और फ़ोल्डर न दिखाएं" चुना गया है।
  • Windows 8 में, Windows Explorer के ऊपरी दाएं कोने में विकल्प मेनू पर क्लिक करें और "फ़ोल्डर और खोज विकल्प बदलें" चुनें। दृश्य मोड टैब पर क्लिक करें और उन्नत सेटिंग सुनिश्चित करें कि "छिपी हुई फ़ाइलें, फ़ोल्डर या ड्राइव न दिखाएं" चुना गया है।
  • 2
    वह फ़ोल्डर या फ़ाइल पर जाएं जिसे आप छिपाना चाहते हैं फ़ाइल या फ़ोल्डर और प्रकट होने वाले मेनू पर राइट-क्लिक करें सामान्य टैब पर, विंडो के नीचे छिपे हुए बॉक्स पर क्लिक करें। लागू करें क्लिक करें, और उसके बाद ठीक क्लिक करें।
  • 3
    फ़ोल्डर या फ़ाइल खोलना फ़ोल्डर विकल्प खोलें और "छिपी हुई फ़ाइलें और फ़ोल्डर दिखाएं" का चयन करें अपनी छिपी हुई फ़ाइल या फ़ोल्डर पर जाएं यह दिखाएगा कि यह छिपी हुई है, यह थोड़ा भूरा दिखाई देगा। Windows गुणों में हिडन विकल्प को राइट-क्लिक करें और अनचेक करें
  • विधि 2
    मैक ओएस एक्स




    1. 1
      टर्मिनल खोलें "छिपे हुए च्लल्ग्स" टाइप करें तब फ़ोल्डर या फ़ाइल को खींचें जिसे आप टर्मिनल में छुपाना चाहते हैं। फ़ाइल का स्थान आपके द्वारा लिखे गए आदेश के बाद रखा जाएगा। फ़ाइल को छिपाने के लिए वापस दबाएं
    2. 2
      फ़ाइल को अनझिप करें फ़ाइल को देखने के लिए, "अनहैड च्लल्ग्स" टाइप करें "टर्मिनल में आपको फ़ाइल का स्थान तथा इसके नाम और एक्सटेंशन को निर्दिष्ट करना होगा। अगर छिपी हुई फ़ाइलों को प्रदर्शित करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, तो आप फ़ाइल को खींच सकते हैं जैसा आपने पहले चरण में किया था।
    3. 3
      छिपी हुई फ़ाइलें देखें खोजकर्ता में छिपी हुई फ़ाइलों को देखने के लिए, टर्मिनल खोलें और "डिफ़ॉल्ट लिखने com.apple.Finder AppleShowAllFiles TRUE" टाइप करें। यह सभी छिपी हुई फ़ाइलों को दिखाई देने के लिए कारण होगा। छिपी हुई फ़ाइलों को अदृश्य फिर से बनाने के लिए, "डिफ़ॉल्ट लिखने com.apple.Finder AppleShowAllFiles FALSE" टाइप करें।
      • आप फ़ाइल नाम के सामने "।" जोड़कर मैक या लिनक्स पर एक फाइल या फोल्डर अदृश्य बना सकते हैं। टर्मिनल प्रकार "mv sample.txt .sample.txt" पर यह फ़ाइल का नाम बदल देगा ताकि इसे देखा जा सके।

    विधि 3
    एमएस

    1
    वह फ़ाइल या फ़ोल्डर खोजें, जिसे आप छुपाना चाहते हैं जब आप इसे छिपाने जा रहे हैं, तो आपको फ़ाइल का पूरा रास्ता टाइप करना होगा
  • 2
    विशेषता को बदलें टाइप करें "attrib + h c: example sample.txt" इससे फाइल को छुपाया जा सकता है फ़ाइल को देखने के लिए, "attrib -h c: example sample.txt" टाइप करें


  • चित्र शीर्षक एक फ़ोल्डर / फ़ाइल छुपाएं चरण 8
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com