IhsAdke.com

विंडोज़ में फाइलें कैसे खोलें

इंटरनेट से डाउनलोड की जाने वाली कई फ़ाइलें अंतरिक्ष को बचाने और डाउनलोड समय को कम करने के लिए संकुचित हैं। यह रणनीति आपको एकाधिक फ़ाइलों को एक बार में भेजने की अनुमति देती है (संपीड़न करने के कई तरीकों में से एक के माध्यम से) विंडोज। ज़िप फ़ाइलों का समर्थन करता है, जो अनपैकिंग को सरल करता है। यदि प्रश्न में आइटम का एक अलग प्रारूप है, जैसे। Rar या .7z, तो आपको अपनी सामग्री तक पहुंचने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग करना होगा।

चरणों

विधि 1
खोलना। ज़िप फ़ाइलें

चित्र विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक चरण 1
1
फ़ाइल को डबल-क्लिक करें .इसकी सामग्री देखने के लिए ज़िप विंडोज स्वाभाविक रूप से फ़ाइलों का समर्थन करता है - ताकि आप किसी भी प्रोग्राम को स्थापित किए बिना "ज़िप्ड" फ़ोल्डर्स को खोल और खोल भी सकें।
  • पटकथा का नाम विंडोज़ 2 पर अनझिप फाइलें
    2
    फ़ाइल और फ़ोल्डर को अपने कंप्यूटर पर दूसरे स्थान पर क्लिक और खींचें आप संकुचित फ़ाइल की सामग्री का उपयोग तब तक नहीं कर सकते जब तक कि आप उसे स्थानांतरित नहीं करते। यह आपको अनजिप कर देगा, आपको आइटम तक पहुंच देगा।
  • पिक्चर नामक विंडोज़ अनजिप फाइल विंडोज़ स्टेप 3 पर
    3
    संपूर्ण फ़ाइल को खोलने के लिए "सभी निकालें" बटन पर क्लिक करें .जिप। यह संपीड़ित फ़ाइल विंडो के ऊपर स्थित है निकासी के लिए स्थान चुनें - सभी ज़िप की गई सामग्री को उस स्थान पर कॉपी किया जाएगा।
    • यदि आप Windows XP का उपयोग कर रहे हैं, तो ज़िप्ड फ़ोल्डर के साइडबार में "सभी फाइलों को निकालें" पर क्लिक करें।
    • .zip फ़ाइलों की सामग्री को तुरंत निकालने के लिए, उस पर राइट क्लिक करें और "सभी निकालें" विकल्प चुनें।
  • विंडोज़ पर फाइल अनसिप फाइल नाम के साथ चरण 4
    4
    यदि आवश्यक हो, तो पासवर्ड दर्ज करें। फ़ाइल के निर्माता ने एक कोड सेट कर लिया हो। आपको सामग्री निकालने से पहले इसे दर्ज करना होगा।
  • विधि 2
    अन्य संपीड़ित फ़ाइलें




    चित्र विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक चरण 5
    1
    इन फ़ाइलों के बारे में अधिक जानें कई संपीड़न स्वरूप हैं - इनमें से अधिकतर विंडोज द्वारा स्वाभाविक रूप से समर्थित नहीं हैं वे परंपरागत .जिप (प्लस कई अन्य कारकों) की तुलना में उच्च गुणवत्ता के कारण वे अधिक लोकप्रिय हो गए हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर पर उन्हें खोलने के लिए, आपको एक प्रोग्राम इंस्टॉल करना होगा जो प्रारूप के साथ काम करता है सबसे आम में से कुछ हैं:
    • .rar: एक मालिकाना संपीड़न प्रारूप - इंटरनेट से डाउनलोड की गई फ़ाइलों और टॉरेन के लिए बहुत आम है हालांकि प्रोग्राम का भुगतान किया संस्करण केवल .rar फ़ाइलें बना सकता है, लेकिन कई अन्य निशुल्क विकल्प हैं जो फ़ोल्डर्स की सामग्री को खोल सकते हैं और निकाल सकते हैं।
    • .tar.gz: इस तरह के संपीड़न प्रारूप को लिनक्स कंप्यूटरों पर व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। वास्तव में, .tar.gz में एक दो प्रारूप शामिल हैं - .tar फ़ाइल स्वरूप है, जबकि .gz संपीड़न प्रारूप (gzip) ही है अधिकांश प्रोग्राम टाइप फ़ाइलें बना और खोल सकते हैं
    • .7z: खुले स्रोत संपीड़न का रूप है जो तेजी से लोकप्रिय है। यह प्रभावी ढंग से संपीड़ित और एन्कोड करता है आप फ़ाइलों को खोलने के लिए नि: शुल्क आधिकारिक प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, यदि आप चाहें, तो आप उसी फ़ंक्शन के साथ अन्य सॉफ़्टवेयर चुन सकते हैं।
    • .BZ2: लिनक्स पर फ़ाइलों को संसाधित करने का दूसरा तरीका (.bz2 या .tar.bz2) किसी भी तरह से, सबसे नि: शुल्क संपीड़न कार्यक्रम इसे खोलने में सक्षम हैं।
  • विंडोज़ पर फाइल अनसिप फाइल शीर्षक से चरण 6
    2
    फ़ाइल प्रबंधन कार्यक्रम को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। ऊपर सूचीबद्ध सभी स्वरूप (और साथ ही कई अन्य) मुफ्त और खुले स्रोत कार्यक्रमों के साथ खोले जा सकते हैं। विंडोज पर, आपको केवल भुगतान करना पड़ता है अगर आप .rar फ़ाइलें बनाना चाहते हैं (WinRAR के साथ)। लगभग किसी भी प्रारूप में आइटम खोलने और निकालने के लिए, निम्न में से एक डाउनलोड और इंस्टॉल करें:
    • 7-ज़िप (7-zip.org): यह .7z प्रारूप की आधिकारिक साइट है - कार्यक्रम ऊपर सूचीबद्ध सभी प्रारूपों को खोल सकता है, जिसमें। Rar शामिल हैं।
    • पेज़िप (peazip.org): एक और स्वतंत्र और खुला स्रोत फ़ाइल प्रबंधन कार्यक्रम। यह आधिकारिक। एपीए प्रारूप सॉफ्टवेयर (संपीड़न का एक नया रूप) है। 7-पिन की तरह, पेज़िप लगभग किसी भी प्रारूप में आइटम खोल सकते हैं और निकाले जा सकते हैं।
  • चित्र विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक 7
    3
    स्थापना के दौरान प्रोग्राम द्वारा समर्थित प्रारूप चुनें। सॉफ्टवेयर स्थापित करते समय, आपको इसे विभिन्न प्रकार की फाइलों से संबद्ध करने की आवश्यकता होगी। उन प्रश्नों की जांच करें, जिन्हें आप प्रश्न में प्रोग्राम के साथ खोलना चाहते हैं, जैसे कि .rar और .tar.gz
    • यदि आप स्थापना के दौरान इस सहयोग को बनाते हैं, भविष्य में इन फ़ाइलों को खोलना आसान होगा - एक डबल-क्लिक पर्याप्त होगा
  • पटकथा नामक विंडोज़ पर विंडोज़ ओएसआईपी खोलें
    4
    उस फ़ाइल को खोलें जिसे आप निकालना चाहते हैं। अगर आप उस फ़ाइल को चलाने के लिए प्रोग्राम को कॉन्फ़िगर करते हैं जिसे आप खोलना चाहते हैं, तो सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए बस इसे डबल-क्लिक करें अन्यथा, आपको डबल-क्लिक करना होगा, "ओपन विथ" विकल्प का चयन करें, और फिर नए इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम का चयन करें।
    • कृपया ध्यान दें: यदि आप 7-ज़िप का उपयोग कर रहे हैं, तो "7-ज़िप जीयूआई" या "7-ज़िप कंसोल" उपलब्ध प्रोग्रामों की सूची में "7-ज़िप फ़ाइल प्रबंधक" पर क्लिक करें।
    • यदि। Rar फाइल को भागों में विभाजित किया गया है, तो पहले एक खोलकर शुरू करें। सुनिश्चित करें कि सभी भागों एक ही फ़ोल्डर में हैं इससे पहले कि आप निष्कर्षण शुरू करें। प्रकार के आइटम के पास अलग-अलग एक्सटेंशन हैं - उनके पास ".000.rar", ".001.rar" या ".part01.rar", "part02.rar", और इसी तरह के संकेत हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पुराने। Rar फ़ाइलों में ".r00", ".r01", और इसी तरह एक्सटेंशन हो सकते हैं।
  • चित्र विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक 9
    5
    कार्यक्रम में फ़ाइल खोलने के बाद, इसकी सामग्री निकालें। आपके द्वारा चुनी गई सॉफ़्टवेयर के आधार पर प्रक्रिया विवरण अलग-अलग होंगे। सामान्यतया, "निकालें" बटन पर क्लिक करने के बाद निकाले गए आइटमों का गंतव्य स्थान चुन सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com