IhsAdke.com

विंडोज में एक फ़ोल्डर को कैसे सुरक्षित रखें

जबकि विशिष्ट फ़ोल्डर्स के लिए पासवर्ड जोड़ने के लिए समर्थन के साथ विंडोज नहीं आता है, आपकी आँखें छिपने से आपकी फ़ाइलों की रक्षा करने के कई तरीके हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी व्यक्तिगत फ़ाइलें दूसरों से सुरक्षित हैं, इस मार्गदर्शिका के चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
एकाधिक उपयोगकर्ता बनाएं

चित्र शीर्षक विंडोज में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 1
1
एक अतिथि खाते सेट करें विंडोज में अपनी फाइलों को सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए अलग-अलग अकाउंट बनाना है। उपयोगकर्ता की निर्देशिका में सभी फ़ाइलें केवल उस उपयोगकर्ता के लिए सुलभ हैं। दूसरों को अपने कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए एक अतिथि लॉगिन बनाएं, उन्हें अपने व्यक्तिगत दस्तावेज़ों तक पहुंच न दें।
  • विंडोज़ के चरण 2 में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    2
    नियंत्रण कक्ष खोलें अपने कंप्यूटर पर खातों को प्रबंधित करने के लिए उपयोगकर्ता खातों का चयन करें अतिथि खाते का चयन करें और सक्रिय करें बटन पर क्लिक करें यह अतिथि लॉगिन को सक्षम करेगा, जो वेब ब्राउज़िंग जैसे मूलभूत कार्यक्षमता प्रदान करता है, लेकिन अन्य उपयोगकर्ताओं की फ़ाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंच को सीमित करता है
  • चित्र शीर्षक विंडोज़ में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 3
    3
    पासवर्ड के साथ अपने खाते को सुरक्षित रखें उपयोगकर्ताओं की सूची से अपना खाता चुनें और "पासवर्ड बनाएं" पर क्लिक करें। यह आपको एक पासवर्ड दर्ज करने की अनुमति देगा जो कि विंडोज़ शुरू होने पर खाते में लॉग इन करने के लिए आवश्यक होगा।
    • व्यवस्थापक मशीन पर किसी भी खाते का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    Windows XP में एक संपीड़ित फ़ोल्डर बनाएँ

    चित्र शीर्षक विंडोज में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 4
    1
    एक संपीड़ित फ़ोल्डर बनाएँ डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करें या कहीं भी आप अपना फ़ोल्डर चाहते हैं नया चयन करें, और उसके बाद संपीड़ित (ज़िप किए गए) फ़ोल्डर क्लिक करें। यह एक नया .zip फ़ाइल बनाएगा, जिसमें आप फ़ाइलों को जोड़ सकते हैं जैसे कि वे फ़ोल्डर थे
  • चित्र शीर्षक विंडोज में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 5
    2
    अपनी फ़ाइलें ले जाएं प्रतिलिपि बनाएं और चिपकाएं या क्लिक करें और फ़ाइलें नई .zip फ़ाइल में खींचें। आप जितनी चाहें उतनी फाइलें और फ़ोल्डर्स को स्थानांतरित कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक विंडोज में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 6
    3
    एक पासवर्ड जोड़ें .zip फ़ाइल खोलें फ़ाइल को क्लिक करें और एक पासवर्ड जोड़ें चुनें। अपनी पसंद का पासवर्ड दर्ज करें, और उसके बाद इसकी पुष्टि करने के लिए इसे फिर से टाइप करें। जब भी आप .zip फ़ाइल तक पहुंचते हैं, तब आपको अब इस पासवर्ड की आवश्यकता होगी।
    • अन्य उपयोगकर्ता अभी भी फाइल की सामग्री को देखने में सक्षम होंगे, लेकिन वे पासवर्ड के बिना इसका उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक विंडोज 7 में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    4
    मूल हटाएं जब .zip फ़ाइल बनाई जाती है, तो आपके पास आपकी फ़ाइल की दो प्रतियां होंगे: मूल और .zip फ़ाइल। मूल फ़ाइल हटाएं या उसे स्थानांतरित करें जिससे कि इसे एक्सेस नहीं किया जा सके।
  • विधि 3
    Windows Vista या बाद में एक संपीड़ित फ़ोल्डर बनाएँ

    चित्र शीर्षक विंडोज 8 में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    1



    डाउनलोड करें और तृतीय-पक्ष संपीड़न सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें 7-ज़िप उपलब्ध सबसे लोकप्रिय मुफ्त विकल्पों में से एक है यह गाइड 7-ज़िप के उपयोग पर आधारित होगा
  • चित्र शीर्षक विंडोज 9 में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    2
    संपीड़ित फ़ाइल बनाएँ वह फ़ोल्डर चुनें जिसे आप पासवर्ड की रक्षा करना चाहते हैं। मेनू से राइट-क्लिक करें और 7-ज़िप का चयन करें दूसरे मेनू में, "फ़ाइल में जोड़ें ..." चुनें। यह 7-ज़िप खुल जाएगा।
  • चित्र शीर्षक विंडोज में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें 10
    3
    सेटिंग समायोजित करें आप उस फ़ाइल का नाम बदल सकते हैं जिसे बनाया जाएगा। "फाइल स्वरूप" मेनू से ज़िप चुनें, यदि आप चाहते हैं कि फ़ोल्डर उन सिस्टमों पर संगत होना चाहिए जिनके पास 7-ज़िप स्थापित नहीं है।
  • चित्र शीर्षक विंडोज में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 11
    4
    एक पासवर्ड जोड़ें 7-ज़िप विंडो के दायीं ओर, फ़ाइल के लिए पासवर्ड दर्ज करने के लिए दो फ़ील्ड होंगे। आप एन्क्रिप्शन प्रकार का भी चयन कर सकते हैं, और चाहे आप फ़ाइल नामों को एन्क्रिप्ट करने के लिए चाहते हैं या नहीं। जब आप किया जाए तो ठीक क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक विंडोज़ 12 में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    5
    अपनी मूल फ़ाइल या फ़ोल्डर को हटा दें। संपीड़ित फ़ाइल बनाना आपको अपने डेटा की दो प्रतियों के साथ छोड़ देगा: मूल और संपीड़ित फ़ाइल मूल फ़ोल्डर या फ़ाइल हटाएं या उसे स्थानांतरित करें जिससे कि इसे एक्सेस नहीं किया जा सके।
  • विधि 4
    एक अदृश्य फ़ोल्डर बनाएँ

    चित्र शीर्षक विंडोज 13 में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    1
    उस फ़ोल्डर पर राइट-क्लिक करें जिसे आप छुपाना चाहते हैं मेनू से नाम बदलें ... का चयन करें जब फोल्डर नाम के लिए पाठ बॉक्स सक्रिय है, तो Alt + 0160 दबाएं। यह एक रिक्त वर्ण बना देगा। यह वर्ण अंतरिक्ष से अलग तरीके से काम करता है, क्योंकि बस एक स्थान टाइप करना एक अमान्य फ़ाइल नाम उत्पन्न करता है।
  • चित्र शीर्षक विंडोज 14 में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    2
    आइकन बदलें फ़ोल्डर को राइट-क्लिक करें फ़ोल्डर में अब एक रिक्त नाम होना चाहिए। मेनू से गुण चुनें, और उसके बाद कस्टमाइज़ करें टैब का चयन करें। "फ़ोल्डर प्रतीक" शीर्षक के तहत, बदलें आइकन पर क्लिक करें ... इससे चुनने के लिए माउस की एक सूची के साथ एक नई विंडो खुल जाएगी। सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें और आप आइकन आकारों के साथ कई सफेद स्थान देखेंगे। अपने फ़ोल्डर को रिक्त आइकन देने के लिए एक चुनें। आपके फ़ोल्डर में अब रिक्त आइकन और नाम है, और एक्सप्लोरर में दिखाई नहीं देगा।
    • फ़ोल्डर तब भी हाइलाइट किया जाएगा, जब कोई उपयोगकर्ता स्क्रीन पर चेक बॉक्स को दबा देगा। यह अभी भी एक संगठित सूची में एक स्थान पर कब्जा होगा। फ़ाइल उस उपयोगकर्ता के लिए भी दिखाई देगी जो आपके ड्राइव को कमांड लाइन से एक्सेस करते हैं।
  • विधि 5
    तृतीय पक्ष सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें

    चित्र शीर्षक विंडोज में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 15
    1
    विकल्पों के लिए खोजें एन्क्रिप्शन सॉफ्टवेयर की एक किस्म उपलब्ध है, जो मुफ़्त और सशुल्क है। अपने विकल्पों को खोजें और ग्राहक की समीक्षा पढ़ें। केवल विश्वसनीय कंपनियों से सुरक्षा कार्यक्रम स्थापित करें
  • चित्र शीर्षक विंडोज़ में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    2
    विभिन्न विकल्पों को समझें कुछ सॉफ़्टवेयर उन फ़ोल्डर्स में सरल पासवर्ड स्थापित करेंगे जो आप निर्दिष्ट करते हैं। अन्य एन्कोडेड ड्राइव बनाएंगे जो डिस्क छवि के रूप में आरोहित हैं। ये ड्राइव आमतौर पर किसी पासवर्ड से सुरक्षित फ़ोल्डर की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं, लेकिन ठीक से संचालित होने के लिए थोड़ा अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com