IhsAdke.com

अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को कैसे संरक्षित करें

यदि आप अपने पीसी को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं और इसे अपने माता-पिता, रूममेट्स या आपके घर में रहने वाले लोगों से भी ज्यादा सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इस ट्यूटोरियल में दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
एक पासवर्ड सेट करें यह महत्वपूर्ण है एक अलग पासवर्ड चुनें, अन्यथा इसे आसानी से अनुमान लगाया जाएगा। पासवर्ड के रूप में अपने खुद के उपयोगकर्ता नाम का उपयोग न करें। एक पासवर्ड के रूप में एक गुप्त जुनून, अपने बचपन से कुछ या एक यादृच्छिक वस्तु उदाहरण के लिए उपयोग करें: `सीडी कवर`
  • अपने माता-पिता से चरण 2 के अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें
    2
    अपने घर के अन्य लोगों के लिए एक उपयोगकर्ता खाता बनाएं लगभग 75% समय में, लोग अपने खाते तक पहुंच बंद कर देंगे, यदि उनके पास स्वयं है उन्हें सीमित पहुंच प्रदान करना सुनिश्चित करें, जब तक आप उन्हें अपने खाते तक पहुंचने में नहीं चाहते।
  • 3
    वहाँ भी, निश्चित रूप से, उन तक पहुंचने और उनके फाइलों को गड़बड़ने का मौका है। ऐसा करें: अपने डेस्कटॉप पर जाएं राइट-क्लिक करें और फ़ोल्डर को एक ज़िपित फोल्डर बनाएं। फ़ोल्डर को "विविध फ़ाइलें" या किसी अन्य नाम में नाम बदलें। फ़ाइल के अंदर "मेरे कंप्यूटर" और "कचरा" को छोड़कर कार्यस्थान में अपनी सभी फ़ाइलें रखें फिर फ़ोल्डर पर जाएं और "फ़ाइल" और "पासवर्ड जोड़ें" पर क्लिक करें। अपने उपयोगकर्ता नाम से अलग पासवर्ड जोड़ें यह आसान हो सकता है, लेकिन आसान नहीं है! यदि आप एक उन्नत उपयोगकर्ता हैं, तो एक फ्री फाईल या TrueCrypt के साथ एन्क्रिप्ट किए गए फ़ाइल फ़ोल्डर बनाएं।

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 3
  • 4
    "मेरे दस्तावेज़" पर जाएं, "मेरे दस्तावेज़" नामक ज़िप किए गए फ़ोल्डर को एक अलग पासवर्ड के साथ एक ही चीज़ बनाएं।

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 4
  • अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 5



    5
    अगर आप नहीं चाहते कि लोग आपके इंटरनेट इतिहास को जान सकें, तो दो काम करने होंगे। एक इंटरनेट एक्सप्लोरर में टूल्स> इंटरनेट विकल्प पर क्लिक करके 0 दिनों के लिए बनाए रखने वाले इतिहास को सेट करना है। इसके अलावा टूल> इंटरनेट विकल्प में, जब भी आप इंटरनेट का उपयोग कर समाप्त कर लेंगे तब अपना इतिहास साफ़ करें
  • अपने माता-पिता के कदम 6 से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें
    6
    आप अपने दोस्तों को अपने खातों में ऑनलाइन नहीं जाना चाहते हैं, है ना? टूल> इंटरनेट विकल्प पर क्लिक करें, फिर खिड़की के शीर्ष पर "सामग्री" पर क्लिक करें। "स्वत: पूर्ण" फिर "साफ पासवर्ड" "प्रपत्र रिक्त" पर क्लिक करें, स्पष्ट सभी छोटे बक्से इतना है कि वे फिर से बचाया नहीं गया है।
  • 7
    अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स स्थापित करें अगर यह पहले से इंस्टॉल नहीं है। माता-पिता इसकी जांच नहीं करेंगे और डेटा को साफ़ करना आसान है: उपकरण> व्यक्तिगत डेटा साफ़ करें

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक 7 चित्र
  • 8
    आप निजी इंटरनेट ब्राउज़िंग के लिए Google Chrome गुप्त सुविधा का उपयोग कर सकते हैं यह सुविधा आपको ऐसे इंटरनेट ब्राउज़िंग की अनुमति देती है जिससे ब्राउज़र में कोई इतिहास सहेज नहीं हो।

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक 8 चित्र
  • 9
    पासवर्ड विकार कार्यक्रमों जैसे ओफ़क्रैक के खिलाफ सुरक्षा के लिए, एक ही समय में विंडोज कुंजी और आर दबाएं, प्रकार syskey टाइप करें और enter दबाएं। "अपडेट" चुनें, "स्टार्टअप पासवर्ड" चुनें और एक पासवर्ड दर्ज करें। यह ओफ़्क्रैक जैसी सॉफ्टवेयर का उपयोग करना मुश्किल बनाने के लिए पासवर्ड को दूसरे पासवर्ड के साथ एन्क्रिप्ट करेगा।

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक 9 चित्र
  • युक्तियाँ

    • आगे अपने डेटा की रक्षा करने के लिए, एक मुफ़्त ईमेल खाता बना सकते हैं और यह हर किसी के इतने से गुप्त रखने के लिए जब आप एक फ़ाइल को छिपाने के लिए, इस खाते के लिए भेज जरूरत है।
    • अपने डेटा की सुरक्षा के लिए एन्क्रिप्शन, वैकल्पिक डेटा स्ट्रीम और स्टेग्नोग्राफ़ी जैसी तकनीकें देखें।
    • अपने डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए फ्रीोटफी या ट्रूक्रिप्ट का उपयोग करें
    • सभी फाइलों के लिए पासवर्ड बनाएं आपको एक सूची की आवश्यकता हो सकती है अपने पीसी पर सूची बनाएं और उसे एक अलग फ़ोल्डर में रखें और एक बहुत जटिल पासवर्ड बनाएं।
    • लिंक पर फ़ायरफ़ॉक्स या ओपेरा की एक कॉपी प्राप्त करें https://liberkey.com/en/applications/browse-catalog.html और इसे एक बाहरी भंडारण इकाई पर रखें यह बहुत आसान है, और जब तक कोई अपनी स्टोरेज इकाई प्राप्त नहीं करता है तब तक इसे नहीं मिला जा सकता है इसके अलावा, आप इसे किसी भी कंप्यूटर पर उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपके डेटा को ट्रैक करने या पाया जा सके।
    • लिनक्स स्थापित करें और इसे विंडोज के बजाय उपयोग करें अगर आपकी फ़ाइलों का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो लगभग आपको पता चल जाएगा कि हर कोई खो जाएगा (डेस्कटॉप प्रबंधक का उपयोग न करें, यह उन्हें एक लॉगिन प्रॉमेंट देगा!)

    चेतावनी

    • यदि आप अपने सभी इतिहास को हटाते हैं तो आपके माता-पिता संदिग्ध हो सकते हैं इसलिए उन साइटों को हटाएं जिन्हें आप नहीं देखना चाहते।
    • कभी भी अपने पीसी पर अत्यंत व्यक्तिगत जानकारी न डालें - यदि आपके पास हैकिंग कौशल हैं तो आपके मित्र उन तक पहुंच सकते हैं
    • यह हैकर्स के खिलाफ सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है
    • कुछ अधिकार क्षेत्र में निर्यात या मजबूत एन्क्रिप्शन का उपयोग सीमित हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com