IhsAdke.com

डिफ़ॉल्ट खाली पासवर्ड का उपयोग करते हुए Windows XP में प्रवेश कैसे करें

इस ट्यूटोरियल में आप अपने उपयोगकर्ता खाते को पासवर्ड से संरक्षित कर चुके हैं और इसे याद नहीं कर सकते हैं, तो व्यवस्थापकीय अधिकारों और विशेषाधिकारों के साथ Windows XP का उपयोग करने का एक आसान तरीका है। किसी भी समय Windows XP एक कंप्यूटर पर स्थापित है, यह "व्यवस्थापक" नामक एक खाता बनाता है और डिफ़ॉल्ट रूप से इसका पासवर्ड नहीं है इस प्रकार, यदि आपने ब्रांडेड कम्प्यूटर (जैसे कि डेल, एचपी, कॉम्पैक, या सोनी) खरीदा है या यदि आपने खुद को विंडोज एक्सपी स्थापित किया है, तो आप असुरक्षित प्रशासक खाते का उपयोग कर लॉग इन कर सकते हैं। जब आप Windows XP स्थापित करते हैं (या जब लोग कंप्यूटर को इसे इंस्टॉल करते हैं), सिस्टम ने स्वचालित रूप से एक प्रशासनिक खाता बनाया डिफ़ॉल्ट रूप से, इस खाते में कोई पासवर्ड नहीं है और आपके कंप्यूटर पर सब कुछ एक्सेस करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसे एक्सेस करने से, आप सिस्टम के अंदर कोई भी पासवर्ड बदल सकते हैं।

चरणों

नामांकित चित्र विंडोज एक्सपी पर लॉग ऑन करें डिफ़ॉल्ट रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 1 का उपयोग करना
1
अपनी मशीन को पुनरारंभ करें
  • शीर्षक वाला चित्र विंडोज एक्सपी पर लॉग ऑन करें डिफ़ॉल्ट रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 12 का उपयोग करना
    2
    प्रेस F8 इससे पहले कि Windows बूट स्क्रीन दिखाई दे। F5 दबाएं मत जैसा कि यह NT / 9x संस्करणों में उपयोग किया गया था स्टार्टअप विकल्पों के साथ एक मेनू दिखाई देगा।
  • शीर्षक वाला चित्र विंडोज एक्सपी पर लॉग ऑन करें डिफ़ॉल्ट रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 3 का उपयोग करना
    3
    का चयन करें बूट मोड में सुरक्षित मोड में.
  • शीर्षक वाला चित्र विंडोज एक्सपी पर लॉग ऑन करें डिफ़ॉल्ट रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 4 का उपयोग करना
    4
    उन स्क्रीनों के माध्यम से जाओ जो तब तक प्रदर्शित होते हैं जब तक आप `वेलकम` तक पहुंच नहीं पाते हैं जो आप पहले से ही आदी हैं
    • याद रखें कि स्वागत स्क्रीन 640x480 के एक संकल्प के साथ 256 रंगों तक सीमित है क्योंकि ग्राफिक्स सुरक्षित मोड में वीडियो कार्ड सॉफ़्टवेयर के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है। आप इस मोड में जबकि यह ऑन-स्क्रीन विकल्प में भी इसे बदल नहीं पाएंगे।
  • 5
    व्यवस्थापक उपयोगकर्ता आइकन ढूंढें। यदि आपके सिस्टम की डिफ़ॉल्ट सेटिंग बदली नहीं गई है, तो उस खाते के लिए कोई पासवर्ड नहीं होना चाहिए।
  • 6
    सुरक्षा मोड स्वागत स्क्रीन सिस्टम पर अन्य उपयोगकर्ताओं को दिखा सकती है।
  • 7
    एक व्यवस्थापक के रूप में प्रवेश करें
  • शीर्षक वाला चित्र, विंडोज़ एक्सप्लोर पर डिफ़ॉल्ट ब्लैंक प्रशासक पासवर्ड का उपयोग करें



    8
    प्रेस हां अगर आप सुरक्षित मोड का उपयोग करना जारी रखना चाहते हैं तो पूछने पर
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी पर डिफ़ॉल्ट ब्लैंक प्रशासक पासवर्ड चरण 9 का इस्तेमाल करना
    9
    कंसोल खोलें प्रेस स्टार्ट, फिर एक्से्यूट करें और सीएमडी टाइप करें, एंटर दबाएं यह एक खिड़की खुल जाएगा जो आप शायद से परिचित नहीं हैं। यह कमांड लाइन है, जो आपको फाइलों को प्रबंधित करने या बिना प्रतिबंध के सेटिंग को बदलने की अनुमति देता है (जो कि प्रशासक खाते में है)। विंडोज़ ग्राफ़िकल पर्यावरण के उभरने से पहले, यही माइक्रोसॉफ्ट के उपयोगकर्ता प्रयोग कर रहे थे।
  • नामांकित चित्र विंडोज एक्सपी पर लॉग ऑन करें डिफ़ॉल्ट फलक व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 10 का उपयोग करना
    10
    खाता पासवर्ड बदलें। प्रकार (उद्धरण चिह्नों के बिना और याद रखें कि तारांकन की आवश्यकता है) "शुद्ध उपयोगकर्ता (उपयोगकर्ता नाम) *"। प्रॉम्प्ट आपको पासवर्ड दर्ज करने और इसकी पुष्टि करने के लिए संकेत देता है। आपने अभी पासवर्ड बदल दिया है!
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी पर डिफ़ॉल्ट ब्लैंक प्रशासक पासवर्ड चरण 11 का प्रयोग करें
    11
    कृपया लॉगिन करें कंसोल से बाहर निकलें, जब तक आप यह नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, कुछ भी नहीं दर्ज करें, क्योंकि इस वातावरण में आप वास्तव में आपके कंप्यूटर पर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। व्यवस्थापकीय खाते से लॉग आउट करें, फिर नए पासवर्ड के साथ अपने खाते में लॉग इन करें।
  • शीर्षक वाला चित्र विंडोज एक्सपी पर लॉग ऑन करें डिफ़ॉल्ट रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 12 का उपयोग करना
    12
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें जब तक आप किसी भी कुंजी (उदाहरण के लिए नहीं दबाएँ, F8) स्टार्टअप के दौरान, कंप्यूटर सामान्य रूप से शुरू करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र विंडोज एक्सपी पर लॉग ऑन करें डिफ़ॉल्ट ब्लैंक प्रशासक पासवर्ड का उपयोग 13
    13
    उस उपयोगकर्ता के रूप में लॉग इन करें जिसे आपने पासवर्ड सेट किया है।
  • युक्तियाँ

    • सीडी से कंप्यूटर शुरू करें और चयन करें ताला आप चाहते हैं कि किसी भी पासवर्ड को बदलने के लिए
    • कुछ उपयोगकर्ता व्यवस्थापक खाते की रक्षा के लिए पर्याप्त रूप से स्मार्ट होते हैं जैसे ही वे विंडोज स्थापित करते हैं यदि हां, तो यहां वर्णित विधि का उपयोग करने के लिए आपको यह पासवर्ड जानना होगा।
    • आप सुरक्षित मोड में प्रवेश किए बिना लॉगिन प्रदाता के माध्यम से व्यवस्थापक खाते तक पहुंच सकते हैं। यदि कंप्यूटर NT डोमेन प्रॉम्प्ट के बजाय स्वागत स्क्रीन का उपयोग करता है, तो आप दबा सकते हैं Ctrl + Alt + Del इस संकेत को प्राप्त करने के लिए दो बार यह केवल तभी काम करेगा जब आप Windows XP Professional का उपयोग कर रहे हों होम संस्करण आपको सिस्टम तक पहुंचने के लिए इस पद्धति का उपयोग करने की अनुमति भी देता है।
    • क्या Windows सुरक्षा लेखा प्रशासक और फ़ाइल सिस्टम को नाकाम करने का कोई तरीका है? मूल पासवर्ड प्राप्त करने के लिए, आपको एक प्रोग्राम की आवश्यकता होती है जैसे कि कंप्यूटर पर स्थापित एलसी 5 और सी: WINDOWS system32 config में खाता व्यवस्थापक (एसएएम) फ़ाइल यदि कंप्यूटर पर एलसी 5 प्रोग्राम स्थापित नहीं है, तो आप पासवर्ड भूल गए हैं, आपको डिस्क के माध्यम से डिस्क का उपयोग करना चाहिए, न कि विंडोज़, क्योंकि जैसे ही विंडोज बूट होता है, वह फ़ाइल का उपयोग करेगा और आप इसे कॉपी नहीं कर पाएंगे।
    • एसएएम फ़ाइल का नाम बदलने या हटाने के लिए एक बहुत सरल विधि है (नाम बदलना अधिक सुरक्षित है)। इसके लिए, आपको सीडी पर कुछ अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करके बूट करना होगा और फिर ड्राइव को माउंट करना होगा (अन्यथा Windows SAM फ़ाइल लॉक करेगा और इसे एक्सेस करने की अनुमति नहीं देगा)। NTFSDOS भी इस फ़ंक्शन के लिए एक अच्छी उपयोगिता है। एसएएम फ़ाइल खोजें और पहले अक्षर बदलें। रिबूट करने के बाद, सभी खाते अभी भी होंगे, लेकिन अब रिक्त पासवर्ड के साथ।
      • नोट: यदि आप एसएएम फ़ाइल का नाम XP SP2 में बदलते हैं, तो पुनरारंभ करने पर, XP रीबूट नहीं कर सकता है और सिस्टम के रिबूट को सुरक्षित मोड में बल देना नहीं है। हालांकि, इस मोड में बूट करते समय, आपको एक ही संदेश प्राप्त होगा, इसलिए XP SP2 में इस पद्धति का प्रयास न करें
    • प्रशासक पासवर्ड को बदलने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले `सिस्टेनेटरनल ईआरडी कमांडर` उत्पाद अब नहीं प्रतीत होता है, हालांकि, जब तक आप थोड़ा पैसा खर्च करने को तैयार रहते हैं तब तक पासवर्ड रीसेट करने के कई अन्य विकल्प होते हैं

    चेतावनी

    • आपको कंप्यूटर के मालिक होने और ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको डिस्क पर पूरी जानकारी लाइब्रेरी के लिए व्यवस्थापकीय अधिकार भी होना चाहिए। अन्यथा, विंडोज प्रशासक तक पहुंचने और पासवर्ड बदलने के लिए अवैध क्रिया के रूप में गठित किया जा सकता है। नैतिक रूप से इन निर्देशों का प्रयोग करें, कृपया
    • यह विधि XP SP2 चलाने वाली मशीनों के साथ काम कर सकती है या नहीं, इसका उपयोग करें नेटवर्क के साथ सुरक्षित मोड बजाय।
    • यह पूरी प्रक्रिया अर्थहीन है यदि आपको प्रशासक पासवर्ड पता है, क्योंकि आपके कंप्यूटर में प्रशासनिक अनुमतियों वाले केवल एक उपयोगकर्ता पर विचार करने से सुरक्षित मोड में प्रवेश किए बिना पासवर्ड आसानी से निकाले जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com