IhsAdke.com

कैसे Windows प्रशासक पासवर्ड को कॉन्फ़िगर करें

कंप्यूटर व्यवस्थापक खाता आपको सिस्टम और फ़ाइल सिस्टम सेटिंग समायोजित करने की अनुमति देता है। ऑपरेटिंग सिस्टम के बावजूद आप उपयोग कर रहे हैं, आप कमांड लाइन का उपयोग कर व्यवस्थापक खाता पासवर्ड बदल सकते हैं। विंडोज़ पर, यह खाता डिफ़ॉल्ट रूप से अनलॉक किया गया है, और इसे इस्तेमाल किए जाने से पहले सक्षम होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
विंडोज

चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 1 सेट करें शीर्षक
1
विभिन्न प्रकार के व्यवस्थापक खातों को समझें विंडोज़ स्वचालित रूप से एक व्यवस्थापक खाता बनाता है जिसे विंडोज एक्सपी के बाद सभी संस्करणों में अक्षम किया गया है। इस खाते को सुरक्षा कारणों से अक्षम किया गया है, क्योंकि पहले खाते का निर्माण डिफ़ॉल्ट रूप से, प्रशासनिक विशेषाधिकारों के अनुसार है। निम्नलिखित विधि में व्यवस्थापक खाते की सक्रियण और निष्क्रियता और उसके लिए पासवर्ड की स्थापना का विवरण दिया गया है।
  • यदि आप अपने व्यक्तिगत खाते के लिए पासवर्ड बदलना चाहते हैं, तो "कंट्रोल पैनल" खोलें और "उपयोगकर्ता खाते" विकल्प चुनें। अपने निजी खाते को व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों के साथ चुनें और "पासवर्ड बनाएं" या "अपना पासवर्ड बदलें" पर क्लिक करें।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 2 सेट करें शीर्षक
    2
    कुंजी दबाएं⌘ जीत और टाइप करें "cmd" "कमांड प्रॉम्प्ट" परिणाम सूची में दिखाई देना चाहिए।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 3 सेट करें शीर्षक
    3
    "कमांड प्रॉम्प्ट" पर राइट-क्लिक करें और "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" का चयन करें
  • प्रशासक पासवर्ड चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    टाइप करें।शुद्ध उपयोगकर्ता व्यवस्थापक / सक्रिय: हाँ और दबाएं ⌅ दर्ज करें. यह कंप्यूटर पर व्यवस्थापक खाते को सक्षम करेगा। यह सक्षम करने का सबसे सामान्य कारण "यूज़र अकाउंट कंट्रोल" संदेशों से निपटने के बिना स्वचालित कार्यों को करना है, जो तब होता है जब सिस्टम सेटिंग्स में कोई बदलाव किया जाता है।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 5 सेट करें शीर्षक
    5
    टाइप करें।शुद्ध उपयोगकर्ता व्यवस्थापक * और दबाएं ⌅ दर्ज करें. यह आपको व्यवस्थापक खाते के लिए पासवर्ड बदलने की अनुमति देता है
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 6 सेट करें शीर्षक
    6
    वह पासवर्ड दर्ज करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। आपके द्वारा दर्ज किए गए वर्ण स्क्रीन पर दिखाई नहीं देंगे। कुंजी दबाएं ⌅ दर्ज करें पासवर्ड दर्ज करने के बाद
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 7 सेट करें शीर्षक
    7
    इसकी पुष्टि करने के लिए पासवर्ड फिर से दर्ज करें। यदि आप पासवर्ड को अलग ढंग से दर्ज करते हैं, तो आपको इसे फिर से दर्ज करना होगा।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 8 सेट करें शीर्षक
    8
    टाइप करें।शुद्ध उपयोगकर्ता व्यवस्थापक / सक्रिय: नहीं और दबाएं ⌅ दर्ज करें. यह व्यवस्थापक खाते को अक्षम कर देगा यह अनुशंसित नहीं है कि प्रशासक खाते को उपयोग किए जाने पर सक्षम होने पर छोड़ दिया जाता है। पासवर्ड सेट करने और वांछित कार्य व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों के साथ करने के बाद, "कमांड प्रॉम्प्ट" से अकाउंट निष्क्रिय करें।
  • विधि 2
    ओएस एक्स

    चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 9 सेट करें शीर्षक
    1
    प्रक्रिया को समझें यदि आप इसे भूल गए हैं तो आप मैक पर व्यवस्थापक पासवर्ड को रीसेट करने के लिए "एकल-उपयोगकर्ता मोड" का उपयोग कर सकते हैं ऐसी प्रक्रिया को करने के लिए कोई प्रशासनिक पहुंच की आवश्यकता नहीं है।



  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 10 सेट करें शीर्षक
    2
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और कुंजी पकड़ोकमान+रों चिपटा किया.` कंप्यूटर को पुनरारंभ करते समय ये कुंजी दबाकर, आपको एक कमांड लाइन पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 11 सेट करें शीर्षक
    3
    टाइप करें।fsck -fy और दबाएं ⏎ वापसी. यह हार्ड ड्राइव त्रुटियों की जांच करेगा, और कुछ मिनट लग सकते हैं। यह प्रक्रिया के साथ निरंतरता के लिए एक शर्त है।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 12 सेट करें शीर्षक
    4
    टाइप करें।माउंट-वी / और दबाएं ⏎ वापसी. यह आपको फ़ाइल सिस्टम में परिवर्तन करने की अनुमति देता है।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 13 सेट करें शीर्षक
    5
    टाइप करें।पासवर्ड प्रशासक और दबाएं ⏎ वापसी. अब आप "प्रशासक" के बजाय खाता नाम दर्ज करके किसी भी उपयोगकर्ता का पासवर्ड बदल सकते हैं।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 14 सेट करें शीर्षक
    6
    नया पासवर्ड दो बार दर्ज करें आपको इसकी पुष्टि करने के लिए दो बार पासवर्ड दर्ज करना होगा। जब आप उन्हें लिखते हैं तो आप अक्षरों को नहीं देखेंगे।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 15 सेट करें शीर्षक
    7
    टाइप करें।रिबूट और दबाएं ⏎ वापसी. ऐसा करने से कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा और सामान्यतः ओएस एक्स लोड करना होगा। अब आप नए पासवर्ड के साथ व्यवस्थापक खाते का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    लिनक्स

    चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 16 सेट करें शीर्षक
    1
    शुरू होने से पहले जोखिमों को समझें लिनक्स डिजाइन किया गया है ताकि आप रूट खाता खोलने के बिना व्यवस्थापकीय कार्य कर सकें। इसलिए, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप कमांड का उपयोग करें sudo कार्य करने के लिए जो रूट खाते तक पहुँचने के बजाय, व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों की आवश्यकता होती है। मैं कमान का उपयोग कैसे कर सकता हूं sudo सिस्टम में परिवर्तन करने के लिए अपने खुद के पासवर्ड के साथ, आपको रूट के लिए पासवर्ड सेट करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आप एक पासवर्ड सेट करना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें।
  • शीर्षक प्रशासक पासवर्ड चरण 17 सेट करें
    2
    "टर्मिनल" खोलें पासवर्ड "फिनिश" द्वारा बदल दिया गया है, जिसे दबाने से खोला जा सकता है ^ Ctrl+Alt ⎇+टी.
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 18 सेट करें शीर्षक
    3
    टाइप करें।सुडो पासवाड और दबाएं ⌅ दर्ज करें. आपको अपना पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • चित्र प्रशासक पासवर्ड चरण 1 सेट करें शीर्षक
    4
    रूट उपयोगकर्ता के लिए नया पासवर्ड दर्ज करें। अपने उपयोगकर्ता का पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपको रूट उपयोगकर्ता के लिए नया पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसकी पुष्टि करने के लिए आपको इसे दो बार दर्ज करना होगा। जब आप उन्हें लिखते हैं तो आप अक्षरों को नहीं देखेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com