IhsAdke.com

अपने कंप्यूटर के लिए फाइलिंग सिस्टम कैसे बनाएं

यह आलेख आपके कंप्यूटर पर फाइलों और फ़ोल्डरों को व्यवस्थित करने, बनाए रखने और बैक अप करने के लिए एक अच्छी प्रणाली बनाने का एक तरीका का वर्णन करने का प्रयास करता है यद्यपि ऐसा करने के लिए कई तरह के तरीकों की संख्या है, हम कुछ नियम और दिशानिर्देश प्रदान करने की कोशिश करेंगे, जो आपको व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक जानकारी के साथ काम करता है।

चरणों

अपने कंप्यूटर पर एक निर्दोष फाइलिंग सिस्टम बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
जानते हैं कि आपकी फाइलें कहाँ हैं अपनी सभी फाइलों को एक स्थान पर रखते हुए किसी भी जानकारी को खो जाने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए एक संग्रह प्रणाली बनाने में पहला कदम आपकी सभी फ़ाइलों को रखने के लिए एक केंद्रीय स्थान चुनना है। Windows में, "मेरे दस्तावेज़" फ़ोल्डर एक अच्छा विकल्प है, हालांकि ऑपरेटिंग सिस्टम कुछ बेकार फ़ाइलों को रास्ते में बना देता है एक अन्य विकल्प एक नया हार्ड ड्राइव स्थापित करना है। अपने डेस्कटॉप पर सब कुछ डाल करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। डेस्कटॉप के लिए जिम्मेदार फ़ोल्डर सिस्टम फ़ोल्डर के अंदर होता है, जिससे बैकअप जटिल हो जाता है। कभी भी उन निर्देशिकाओं को फाइलें न सहेजें जहां आपके कार्यक्रम हैं - वे आम तौर पर हटाए जाते हैं या स्थानांतरित होते हैं
  • आपका कंप्यूटर चरण 2 पर एक निर्दोष फाइलिंग सिस्टम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अलग उपयोगकर्ता और समूह उपयोगकर्ताओं की जानकारी को अलग रखने का सबसे अच्छा तरीका पता लगाएं (और, कुछ मामलों में, निजी)। "दस्तावेज़ और सेटिंग्स" फ़ोल्डर में उपयोगकर्ता डेटा को अलग करने के लिए विंडोज़ की एक अच्छी प्रणाली है। एक अन्य सुझाव उपयोगकर्ता नाम के साथ एक नया फ़ोल्डर बनाना है यदि आप किसी कंपनी में फाइलों का आयोजन कर रहे हैं, तो समूह या परियोजनाओं के लिए अलग-अलग फ़ोल्डर्स बनाना भी एक अच्छा विचार है। यह एक ऐसी प्रणाली होना महत्वपूर्ण है जहां उपयोगकर्ता एक ही फ़ोल्डर में अपनी सभी फाइलें पा सकते हैं, जिससे बैकअप बहुत आसान हो जाता है
  • अपने कंप्यूटर पर एक निर्दोष फाइलिंग सिस्टम बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    व्यक्तिगत और काम की अलग फाइलें रखें एक फ़ोल्डर, दूसरे में विद्यालय, फोटो और व्यक्तिगत फ़ाइलों में एक और काम में फ़ाइलें अलग रखें गीतों में उनके अलग फ़ोल्डर भी होना चाहिए, इस तरह, अलग-अलग सूचनाओं को अलग रखना संभव है और इसे आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। करों के बारे में जानकारी? "व्यक्तिगत" फ़ोल्डर को खोलें अंतिम मिनट की रिपोर्ट काम करने के लिए? यह सब "काम" में है। एक ही चीज़ से संबंधित फाइलों को एक ही स्थान पर रखा जाता है। एक अन्य विधि का उपयोग कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित करने के लिए किया गया है हालांकि यह कभी-कभी उपयोगी होता है (प्रत्येक फ़ोल्डर में प्रत्येक कॉलेज सेमेस्टर रखें), याद रखें कि फ़ाइल हमेशा उस दिनांक को सहेजती है जिसे बनाया या संशोधित किया गया था। इसके अतिरिक्त, ऐसे कई महान उपकरण हैं जैसे Google डेस्कटॉप या कोपरनिक डेस्कटॉप फ़ाइलों को कई दिनों में देखने के लिए।
  • अपने कंप्यूटर पर एक निर्दोष फाइलिंग सिस्टम बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    कई सबफ़ोल्डर्स का उपयोग करें परतें आदर्श हैं क्योंकि वे विशिष्ट विषयों को बनाए रखने में मदद करते हैं। काम के भीतर, रिकॉर्ड के लिए एक अलग फ़ोल्डर और परियोजनाओं के लिए एक अन्य फ़ोल्डर रखें। कॉलेज के प्रत्येक सेमेस्टर में, गणित के लिए एक पोर्टफोलियो, पुर्तगाली के लिए एक और रसायन शास्त्र के लिए एक है। इसे ज़्यादा नहीं करने का प्रयास करें- अंगूठे का एक अच्छा नियम है: यदि आपके पास फ़ोल्डर में 50 से अधिक फाइल हैं, तो आप उन्हें उप-फ़ोल्डरों में अलग कर सकते हैं।



  • अपने कंप्यूटर पर एक निर्दोष फाइलिंग सिस्टम बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    बैकअप शेड्यूल को परिभाषित करें जब सब कुछ एक फ़ोल्डर में हो, तो बैकअप बनाना आसान होता है। यदि आप केवल "कार्य" फ़ोल्डर का बैकअप बनाना चाहते हैं, तो इसका उपयोग केवल कुछ सीडी या डीवीडी में और अच्छे बैकअप कार्यक्रम में निवेश करें। कार्यक्रम केवल संशोधित फाइलों को हर बार क्रियान्वित करेगा, समय और पैसा बचाने के लिए। डिस्क को एक सुरक्षित जगह में रखें
  • अपने कंप्यूटर पर एक निर्दोष फाइलिंग सिस्टम बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    वर्णनात्मक नाम का उपयोग करें "Word.doc" या "presentation.pdf" जैसी नामों के साथ अन्य फाइलों के स्टैक में फ़ाइल की खोज करने से कुछ भी बुरा नहीं है। फ़ाइल को सही ढंग से वर्णित करें जैसा कि आप इसे सहेजते हैं, ताकि भविष्य में आप उसे ढूंढ सकें। जो लोग इस विषय को सबसे अधिक समझते हैं उस तिथि को जोड़ते हैं कि फाइल को बाद में ढूंढने के लिए बनाया गया था। उदाहरण: 20140514 मायविकीहॉउपडेट। इस तरह, जब आप वर्णमाला क्रम में देख रहे हैं, तो उसी नाम वाली सबसे पुरानी फाइलों को एक तार्किक तरीके से क्रमबद्ध किया जाएगा।
  • अपने कंप्यूटर पर एक निर्दोष फाइलिंग सिस्टम बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    हार न दें आप किसी कारण के लिए सिस्टम बना रहे हैं पुरानी जगह में अपनी सारी फ़ाइलों को फेंक न दें - उन्हें अपने नए स्थानों पर जैसे ही बनाया जाता है, डाल दें। यदि चीजें नियंत्रण से बाहर निकलती हैं, तो सब कुछ पुन: व्यवस्थित करने के लिए अपने दिन के एक घंटे का उपयोग करें अच्छी तरह से इसके लायक है।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी यह सब कुछ जो उसके सही स्थान पर उत्पादित किया जाता है रखना असंभव है उपयोग किए जाने वाली फ़ाइलों को सहेजने के लिए एक अस्थायी फ़ोल्डर का उपयोग करें, लेकिन दिन के अंत में समाप्त होने के बाद इसे खाली करें अगर एक फाइल अस्थायी फ़ोल्डर में एक दिन से अधिक समय तक रहता है, तो यह बेकार है। इसे हटा दें।
    • मजबूत: किसी संगठन सिस्टम में अपनी सीडी, महत्वपूर्ण फाइलें और फ्लॉपी डिस्क रखें। यदि आप एक ही स्थान पर हैं, तो आपका काम बहुत आसान होगा और आप इसे एक ही स्थान पर रख सकते हैं, सुनिश्चित करने के लिए।

    चेतावनी

    • सब कुछ बैकअप लें: खासकर फोटो! यदि आप एक ही स्थान पर हैं, तो हर महीने सीडी या डीवीडी में उन्हें बचाने के लिए कोई बहाना नहीं है। आप बाद में धन्यवाद करेंगे यदि आपका कंप्यूटर काम बंद कर देता है!
    • व्यवस्थित करें: आपकी नई प्रणाली काम नहीं करेगी अगर आप अपनी फ़ाइलों को सही फ़ोल्डर में सहेजने के लिए याद नहीं करते हैं।
    • Procrastinate मत: यदि आप अब व्यवस्थित नहीं करते हैं, तो संभवतः आप नहीं करेंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • समय
    • एक अच्छा बैकअप प्रोग्राम
    • सीडी या डीवीडी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com