IhsAdke.com

कैसे एक मैक कंप्यूटर पर फ़ाइलें defragment करने के लिए

यदि आपका मैक धीमा है, तो आप अपनी पठन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए डिस्क को डीफ्रैगमेंट करने का प्रयास कर सकते हैं। अपने मैक को डीफ़्रैग्ज करने का तरीका जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
डीफ़्रैग्मेन्टिंग सीएम सॉफ्टवेयर

एक मैक कंप्यूटर चरण 1 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपनी आवश्यकता का पता लगाएं OSX (10.2 या उच्चतर) स्वचालित रूप से हार्ड डिस्क पर सबसे बड़े मुक्त स्थान के साथ ब्लॉक में नए डेटा को लिखते समय विखंडन की आवश्यकता को कम कर देता है। हालाँकि, फ़ाइलों को अभी भी टुकड़ा हो सकता है, कितनी बार वे खोले जाते हैं और अगर फ़ाइल को पूरी तरह से सहेजने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, तो यह निर्भर करता है। ये कुछ अतिरिक्त शर्तें हैं जो मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के टुकड़े को स्वचालित रूप से बनाते हैं, इस प्रक्रिया से अपने कंप्यूटर को लाभान्वित करने का एक तरीका देखें
  • ऐसी फ़ाइलें जो 20 एमबी से कम हैं
  • जिन फ़ाइलों में आठ से अधिक खंड हैं I
  • फ़ाइलों का उपयोग नहीं किया जा रहा है
  • यदि आप कई बड़ी फ़ाइलों को डाउनलोड करते हैं (जैसे वीडियो फ़ाइलें), समय के साथ आपके मैक को डीफ़्रैग्मेन्टेशन से लाभ होगा।
  • यदि आपकी हार्ड डिस्क 90% से अधिक व्यस्त है, तो विखंडन भी मदद कर सकता है।
  • यदि आपका कंप्यूटर इन मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो एक मौका है कि डिस्क डीफ़्रैग्मेन्टेशन गति नहीं करेगा, लेकिन इससे समस्याएं ऐसा नहीं करने पाएंगी
  • सिस्टम 9 या अधिक के साथ कंप्यूटर डीफ़्रेग्मेंटेशन से लाभान्वित हो सकता है या नहीं, लेकिन आजकल उनके लिए कार्यक्रम ढूंढना बहुत कठिन है।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 2 पर डिफ्रैगमेंट फाइलों का शीर्षक चित्र
    2
    हार्ड ड्राइव की क्षमता बढ़ाएं यदि आप डिस्क को डीफ्रैगमेंट कर रहे हैं क्योंकि यह लगभग पूर्ण है, तो यह कुछ बचा करने के लिए एक अच्छा मौका है। मीडिया फ़ाइलों को लिखने के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव में निवेश करने पर विचार करें, या अतिरिक्त फाइलों को क्लाउड सिस्टम जैसे ऐप्पल के आईक्लाइड या माइक्रोसफ्ट के स्काईडिव के रूप में लिखें।
    • SkyDrive, iCloud और अन्य इसी तरह की सेवाएं आमतौर पर 2 से 7 जीबी का निःशुल्क भंडारण स्थान प्रदान करती हैं। उससे अधिक प्राप्त करने के लिए, आपको वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा कीमत भिन्न होती है, लेकिन आमतौर पर प्रति माह 20.00 डॉलर से अधिक लागत नहीं होती है।
    • हार्ड डिस्क किसी भी कंप्यूटर पर काम करेंगे कंप्यूटर स्वचालित रूप से आपको पूछता है कि क्या आप ड्राइव को प्रारूपित करते हैं, अगली बार जब आप इसे कनेक्ट करते हैं तो इसे तैयार करने के लिए तैयार करते हैं। Macintosh कंप्यूटर के लिए विशेष रूप से बनाई गई डिस्क खरीदने के लिए बहुत पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 3 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    डिफ्रैग टूल खरीदें क्योंकि, अधिकांश भाग के लिए, मैक ऑपरेटिंग सिस्टमों को डीफ़्रैग्मेन्टेशन की आवश्यकता नहीं होती है, उस प्रयोजन के लिए उपकरण यूटिलिटी डिस्क पर शामिल नहीं होते हैं। अपनी डिस्क मैन्युअल रूप से डीफ़्रैग्ज करने के लिए, आपको तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी आपके सिस्टम के बेहतर प्रदर्शन के लिए एक बहुत ही सामान्य उपकरण है Criolis Systems iDefrag, जो कि आर $ 60.00 के आसपास कुछ खर्च करता है एक अन्य विकल्प प्रोसॉफ्ट की ड्राइव जीनियस 3 है, जो डिस्क डिफ्रैग्मेन्टेशन और उपलब्ध फ्री स्पेस के पढ़ने के लिए दोनों करता है। यह एक ग्राफिकल विंडो भी पेश करता है, एक फ़ंक्शन जो दिखाता है, रंग के माध्यम से, आपकी हार्ड डिस्क के वर्तमान विखंडन की गुणवत्ता के साथ-साथ हार्ड डिस्क को ठीक से काम करने के लिए कई अन्य उपयोगी विकल्प भी प्रदान करता है।
    • अन्य विकल्प उपलब्ध हैं किसी भी प्रोग्राम को खरीदने से पहले, उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई समीक्षाओं को देखें। सुनिश्चित करें कि आप प्रोग्राम को एक सुरक्षित स्रोत से भी डाउनलोड करते हैं
    • दुर्भाग्य से, सिस्टम 9 या दूसरे संस्करण के माध्यम से चलाए जाने वाले Macintosh कंप्यूटर को इतना पुराना माना जाता है कि इंटरनेट पर भी कोई और सॉफ्टवेयर उपलब्ध नहीं है। डीफ़्रैग्मेन्टेशन यूटिलिटी (जैसे नोटन यूटिलिटीज या अलॉफ्ट प्लस ओप्टिमजर) को खोजने के लिए, आपको पुराने मैक संस्करणों के अन्य उपयोगकर्ताओं से संपर्क करना होगा और उनसे पूछना होगा कि प्रयुक्त प्रतिलिपि कैसे खरीदें
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 4 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    डीफ़्रैग्मेन्टेशन उपयोगिता को स्थापित और चलाएं यदि आप प्रोग्राम को ऑनलाइन खरीदा है, तो उसे एक फ़ाइल के रूप में आना चाहिए जिसमें आप उसे खोलने के लिए डबल-क्लिक कर सकते हैं। कार्यक्रम पर सफलतापूर्वक स्थापित होने तक ओस्क्रीन निर्देशों का पालन करें और इसे खोलें। ज्यादातर मामलों में, उस बिंदु से दिखाए गए विकल्प स्पष्ट होते हैं। हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट करने के लिए चुनें और प्रक्रिया को अंत तक चलने दें।
    • आम तौर पर, आप डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रक्रिया के दौरान अपने कंप्यूटर को नहीं ले जाना चाहिए। ऐसा समय पर ऐसा करने के लिए चुनें जब कंप्यूटर को उठाने, लोड करने, या स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक न हो।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 5 पर डिफ्रैगमेंट फाइलों का शीर्षक चित्र
    5
    डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने कंप्यूटर का बैक अप लें।
  • विधि 2
    फ़ाइलों को हटाने पर डीफ़्रैगमेंटिंग




    एक मैक कंप्यूटर चरण 6 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    लेखों का बैक अप लें सौभाग्य से, मैक मालिकों के इस कार्य को करने के लिए उपलब्ध विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है। उस विधि का चयन करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है ध्यान रखें कि भौतिक और आभासी संग्रहण स्थान के पास अपने फायदे और नुकसान हैं। यह भी याद रखें कि जिन फ़ाइलों का बैकअप नहीं लिया गया है, वे हमेशा के लिए खो जाएंगे जैसे ही आप अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को व्यवस्थित कर लें।
    • ICloud के साथ बैक अप लें अगर आपकी अधिकांश फाइल कानूनी तौर पर iTunes के माध्यम से खरीदी गई है यह सेवा स्वचालित रूप से सभी फ़ाइलों का बैकअप करती है और उपयोगकर्ता की सेटिंग, पाठ संदेश, फ़ोन संपर्क आदि जैसी जानकारी सहेजती है। कई उपयोगकर्ताओं के लिए, iCloud एक कंप्यूटर विकल्प की तुलना में एक स्मार्टफोन है।
    • बाहरी हार्ड ड्राइव पर वापस जाएं यह तरीका ज्यादातर लोग अपने कंप्यूटर का बैकअप लेने के लिए उपयोग करते हैं एप्पल की अपनी टाइम मशीन उपयोगिता जैसे प्रोग्राम को चलाएं और इसे बाहरी हार्ड ड्राइव पर इंगित करें, जो कि पहले से ही आपके कंप्यूटर से जुड़ा हो। कंप्यूटर को हार्ड डिस्क पर सिस्टम फाइलों को छोड़कर हर चीज का बैकअप लेना चाहिए।
      • आप अपनी हार्ड ड्राइव को मैन्युअल रूप से बाहरी हार्ड ड्राइव के लिए आइकन में सहेजने के लिए सभी को खींचकर भी बैक अप कर सकते हैं हालांकि, यह प्रक्रिया जटिल, धीमी और कम से कम प्रोग्राम को अधिकतर मामलों में आपके लिए करने की तुलना में कम विश्वसनीय है।
    • भौतिक मीडिया पर वापस जाएं जब अन्य सभी विधियां विफल हो जाती हैं, और यदि आपके कंप्यूटर में एक आर / एनडब्ल्यू डीवीडी बर्नर है, तो आप कुछ रिक्त डीवीडी खरीद सकते हैं और एक समय में डिस्क को फ्लश करने से मैन्युअल रूप से सामग्री का बैकअप ले सकते हैं। इस प्रक्रिया की सिफारिश की जाती है क्योंकि फाइल को गलत पहिया में डालना या डिस्क को नुकसान पहुंचाना आसान होता है, लेकिन आपात स्थिति में डेटा और अनुप्रयोगों को बचाया जा सकता है जो खो गए होंगे।
  • एक मैक कंप्यूटर 7 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    डिस्क से पुनरारंभ करें मैक अधिष्ठापन डिस्क को पठन ड्राइव में डालें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें जैसे ही कंप्यूटर पुनरारंभ होता है, उसे डिस्क से बूट करने के लिए मजबूर करने के लिए "सी" कुंजी दबाए रखें। आप उपलब्ध भाषाओं की एक सूची और मेनू के साथ एक स्क्रीन देखेंगे।
    • उस बिंदु से जब तक आप अपने कंप्यूटर पर सभी सिस्टम सॉफ़्टवेयर को पुनः स्थापित नहीं कर लेते हैं और इसे पुनरारंभ करते हैं, तो यह किसी भी कारण से पढ़ने की डिस्क से अधिष्ठापन डिस्क को नहीं निकालता है।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 8 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    उपयोगिता डिस्क को चलाएं मेनू से "उपयोगिताएं" चुनें और फिर "डिस्क उपयोगिता" चुनें वह हार्ड ड्राइव चुनें जिसे आप मिटाना चाहते हैं और "मिटा दें" विकल्प पर क्लिक करें। पुष्टि विंडो पर क्लिक करें और डिस्क उपयोगिता आपके संपूर्ण हार्ड ड्राइव को मिटा देगा।
    • हार्ड ड्राइव की सामग्री को मिटाकर समय लगता है। कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहें और जैसा कि ऊपर कहा गया है, इस प्रक्रिया के दौरान जगह कंप्यूटर को स्थानांतरित न करें।
    • दुर्घटना से बैकअप ड्राइव का चयन न करें। यदि आप ऐसा अनजाने में करने के बारे में चिंतित हैं, तो उसे पुनरारंभ करने से पहले अपने कंप्यूटर से इसे अनप्लग करें।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 9 पर डिफ्रैगमेंट फाइलों का शीर्षक चित्र
    4
    सिस्टम सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित करें हार्ड डिस्क मिटा देने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, मैक स्थापना विंडो ढूंढने के लिए एप्लिकेशन से बाहर निकलें। लाइसेंस उपयोग समझौते स्क्रीन देखने के लिए "जारी रखें" बटन पर क्लिक करें। इसे पढ़ें, इसे स्वीकार करें, और नए मिटाए गए हार्ड ड्राइव पर क्लिक करें, जो अगली स्क्रीन पर दिखाई देगा। सिस्टम सॉफ़्टवेयर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए "इंस्टॉल करें" पर क्लिक करें
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 10 पर डीफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और उसे अपडेट करें। जब आप सिस्टम सॉफ़्टवेयर स्थापित करना समाप्त कर लें, तो अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए "पुनः आरंभ करें" बटन पर क्लिक करें और इसे सामान्य रूप से कनेक्ट करें आपका मैक आपको प्रारंभिक सेटअप के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा- जब यह खत्म हो जाएगा, तो इसका उपयोग करने वाले आपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करने का समय है अपने Apple.com खाते पर जाएं, आप पहले खरीदे गए किसी भी अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 11 पर डीफ्रैगमेंट फाइलों का शीर्षक चित्र
    6
    फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करें आपके द्वारा चुनी जाने वाली विधि के आधार पर, ऑप्टीकल डिस्क को क्रम में लोड करें, फ़ाइलों को अपनी बाहरी डिस्क से खींचें, या टाइम मशीन (या अन्य बैकअप उपयोगिता) को चलाने के लिए और अपने पुराने आलेखों को बाहरी हार्ड ड्राइव से पुनर्स्थापित करने का चयन करें। उपलब्ध सभी तीन तरीकों धीमे हैं, धीरज हैं
    • यदि आपके पास iCloud पर डेटा बैकअप है, तो आप सेवा से कनेक्ट कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सॉफ्टवेयर डीफ़्रैग्मेन्टेशन को अपेक्षाकृत तेज और परेशानी मुक्त होने का फायदा है दूसरी ओर, यदि विखंडित डिस्क आपकी समस्याओं का स्रोत है, तो कुछ भी आपके कंप्यूटर के अंदर से मिटाएगा जैसे कि सब कुछ मिटा दें और खरोंच से शुरू करें किसी भी तरीके को मत छोड़ें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com