IhsAdke.com

Windows XP में एक हार्ड डिस्क क्लोन कैसे करें

जिस तरीके से आप अपनी हार्ड ड्राइव को क्लोन या प्रतिलिपि बनाते हैं, उस पर निर्भर करता है कि उसमें कौन सी फाइलें हैं यदि आप बस फाइलों को संग्रहीत कर रहे हैं, तो आप उन्हें किसी अन्य हार्ड ड्राइव पर कॉपी कर सकते हैं। यदि आपको अपने मुख्य ड्राइव (ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने) पर अपग्रेड करने की आवश्यकता है तो आपको नॉर्टन भूत जैसे उपकरण का उपयोग करना होगा। यहाँ आवश्यक कदम हैं

चरणों

भूत शीर्षक वाला चित्र एक हार्ड ड्राइव चरण 2
1
आपको अपने सिस्टम पर भूत खरीदने और स्थापित करने की आवश्यकता होगी। यदि आप ड्राइव पर क्लोन करने के लिए इसे स्थापित नहीं करना चाहते हैं या नहीं, जो सिस्टम चलाता है, तो आप इसे किसी अन्य सिस्टम पर इंस्टॉल कर सकते हैं और बूट के साथ भूत डिस्क बना सकते हैं। (कैसे डिस्क बनाने के लिए भूत प्रलेखन की जांच)
  • भूत शीर्षक वाला चित्र एक हार्ड ड्राइव चरण 4
    2
    लेकिन एक महत्वपूर्ण चेतावनी है! सिमेंटेक ने भूत की शक्ति की कार्रवाई को ऐसे हद तक हटा दिया है जिससे आपके बूट-अप हार्ड ड्राइव की क्लोनिंग असंभव हो। एक विशिष्ट सिमेंटेक बाइक पर, वे इस विषय पर शिक्षित और अस्पष्ट हैं। Symantec.com वेबसाइट पर जाएँ और "क्लोन बूट ड्राइव" क्वेरी दर्ज करें। साइट एक प्रतिक्रिया के साथ इस प्रश्न का उत्तर देती है कि "उन्होंने कभी भी उस प्रश्न को कभी नहीं सुना"
  • क्लोन को हार्ड ड्राइव में Windows XP में चरण 3 चित्रित करें
    3
    अपना बूट ड्राइव क्लोन करें? है ना? आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं? हम जानते हैं कि जब हम भूत को आपसे बेचे थे, तो हमने वादा किया था कि आप सुरक्षित रूप से अनुमान लगा सकते हैं कि बूट ड्राइव को क्लोन करना संभव होगा: लेकिन इस बीच हम यह भूल जाते हैं कि यह कैसे करना है। सिमेंटेक की बेवजह प्रतिक्रियाओं का एक सामान्य आपराधिक उद्देश्य है: महंगे सॉफ़्टवेयर बेचकर जो काम नहीं करता।
  • भूत शीर्षक वाला चित्र एक हार्ड ड्राइव चरण 5
    4
    कोई सवाल ही नहीं है कि Ghost के पहले संस्करण आसानी से Windows XP बूट-ड्राइव क्लोन कर सकते हैं। तो क्यों बदलते हैं - भूत के हाल के संस्करणों ने डिस्क छवियां बनाने के लिए उपयोगकर्ता के कचरे के घंटे कब बनाये हैं, जब बहाल किए गए, बस काम नहीं करेगा? मान लीजिए चाचा बिली में इसके साथ कुछ हो सकता है?
  • चित्र शीर्षक भूत एक हार्ड ड्राइव चरण 1
    5
    सिस्टम बंद करें और अस्थायी या स्थायी रूप से नया हार्ड ड्राइव कनेक्ट करें दोनों को क्लोन करने के लिए सिस्टम में होना चाहिए। यह सेटिंग अस्थायी होगी यदि आप पुराने हार्ड ड्राइव को निकालना चाहते हैं या बाद में कनेक्शन पुन: व्यवस्थित करना चाहते हैं



  • चित्र शीर्षक भूत एक हार्ड ड्राइव चरण 6
    6
    यदि आपने सिस्टम पर भूत स्थापित किया है, जहां ड्राइव को क्लोन किया जाएगा, तो अपने पुराने ड्राइव पर बूट करें और भूत चलाएं। प्रोग्राम के उन्नत विकल्पों में, "क्लोन" चुनें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। स्रोत के रूप में पुराने ड्राइव और गंतव्य के रूप में नई ड्राइव का चयन करें। यदि आप कदम से अपरिचित हैं तो अपने भूत दस्तावेज़ या सहायता की जांच करें प्रणाली पुनरारंभ करेगी और क्लोनिंग ऑपरेशन करेगी।
  • क्लोन को हार्ड ड्राइव में विंडोज एक्सपी में कदम 7
    7
    यदि आप एक भूत बूट डिस्क बना चुके हैं, तो सिस्टम को डिस्क से बूट करें और भूत सीधे लोड हो जाएंगे। मेनू से "क्लोन" चुनने के लिए माउस या कीबोर्ड का उपयोग करें और फिर ऑपरेशन करें।
  • विंडोज एक्सपी में क्लोन को हार्ड ड्राइव में शीर्षक चित्र 8
    8
    महत्वपूर्ण: एक बार ऑपरेशन समाप्त हो गया है, तुरंत INITIALIZE नहीं विंडोज़ !!! यदि आपकी पुरानी हार्ड ड्राइव अभी भी जुड़ी है, तो नए हार्ड ड्राइव से विंडोज़ बूट करने से समस्याएं हो सकती हैं यह सिस्टम से पुरानी ड्राइव को हटाने या नए ड्राइव से विंडोज बूट करने से पहले विभाजन को हटाना आवश्यक है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि भूत संचालन कार्य किया है, तो केवल शारीरिक रूप से पुराने ड्राइव को डिस्कनेक्ट करें। एक बार जब आप निश्चित हैं कि नया हार्ड ड्राइव काम कर रहा है, तो पुराने ड्राइव को फिर से कनेक्ट करें। पुराने ड्राइव से विंडोज को हटाने के लिए विंडोज सेटअप स्टार्टअप डिस्क का उपयोग करें। बस बूट डिस्क से कॉन्फ़िगरेशन शुरू करें और विभाजन को हटाने के लिए विभाजन स्क्रीन की जांच करें (पुष्टि करें कि यह पुराने ड्राइव पर काम कर रहा है!), फिर आगे बढ़ने के बिना सेटअप चरण से बाहर निकलें (आप वास्तव में विंडोज स्थापित नहीं करना चाहते हैं) ।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि बिना किसी Windows XP कंप्यूटर पर सेटिंग बदलें चरण 11
    9
    नए ड्राइव को स्थायी रूप से कनेक्ट करें (और पुराने केस सिस्टम में रहेगा) और अपने पीसी को पुनरारंभ करें
  • युक्तियाँ

    • अगर आपने हार्ड ड्राइव के साथ अन्य महत्वपूर्ण हार्डवेयर, जैसे कि मदरबोर्ड को बदल दिया है, तो आप ड्राइव को क्लोन करने में सक्षम नहीं होंगे - विंडोज नए हार्डवेयर के साथ पुनर्स्थापित किए बिना काम नहीं करेगा। (यह मामला मुख्य रूप से मदरबोर्ड परिवर्तन पर लागू होता है)
    • एक भूत बूट डिस्क को हाथ में रखें, ताकि आप भूत से पहले किसी भी सिस्टम को स्थापित किए बिना क्लोन कर सकते हैं।
    • क्लोन करने से पहले, अगर संभव हो तो ड्राइव में आपके पास कोई महत्वपूर्ण जानकारी का बैक अप लें यदि ऑपरेशन काम नहीं करता है, तो आप Windows को पुनर्स्थापित कर सकते हैं, लेकिन यदि आप डेटा खो चुके हैं, तो आप उन्हें पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • यदि आपको अपनी हार्ड ड्राइव पर अपग्रेड की आवश्यकता है तो यह आपको विंडोज को फिर से स्थापित करने की तुलना में बहुत समय बचाएगा

    चेतावनी

    • क्लोनिंग के बाद दोनों के साथ जुड़ा हुआ दोनों ड्राइव्स के साथ-साथ विंडोज़ को भी लोड करना महत्वपूर्ण नहीं है। नई ड्राइव पर विंडोज अभी भी पुराने ड्राइव पर फाइलों तक पहुंच जाएगा, और फिर पुराने सिस्टम को फिर से कॉन्फ़िगर करने या निकालने के बाद सिस्टम काम नहीं करेगा।
    • यदि आप हार्डवेयर को जोड़ने या कॉन्फ़िगर करने के लिए उपयोग नहीं करते हैं, तो अपने पीसी खोलने से पहले सहायता प्राप्त करें। स्थैतिक बिजली के खिलाफ सावधानी बरतें

    आवश्यक सामग्री

    • नॉर्टन भूत या समान सॉफ्टवेयर
    • नई हार्ड ड्राइव
    • पीसी पर काम करने के लिए उपकरण और उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com