IhsAdke.com

पेन ड्राइव या अन्य फ्लैश ड्राइव का विभाजन कैसे करें

डिस्क को विभाजित करना इसे 2 या अधिक अलग ड्राइव में अलग करता है। यह फ़ाइलों को व्यवस्थित करने के साथ-साथ अन्य उन्नत अनुप्रयोगों जैसे कि एक ही मशीन पर 2 अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए उपयोगी है। विंडोज सिस्टम आमतौर पर यूएसबी ड्राइव्स और अन्य यूएसबी ड्राइव के विभाजन को डिफ़ॉल्ट रूप से समर्थन नहीं देते, क्योंकि इन्हें कड़ी ड्राइव की बजाय `फ्लॉपी डिस्क` माना जाता है। हालांकि, अगर आपको Windows में फ्लैश ड्राइव के विभाजन की आवश्यकता है, तो इसका एक अपेक्षाकृत सरल समाधान है

चरणों

चित्रण एक अंगूठे ड्राइव चरण 1 शीर्षक
1
अंगूठे ड्राइव पर संग्रहीत महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप बनाएं अपनी पेन ड्राइव को विभाजित करके, आप उसमें शामिल सभी जानकारी खो देंगे इसलिए, आगे बढ़ने से पहले अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलें लिखना महत्वपूर्ण है।
  • चित्रण एक अंगूठे ड्राइव चरण 2 नामक चित्र
    2
    लेक्सार के बूटट प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह एप्लिकेशन मूल रूप से लेसर पेन ड्राइव के लिए डिज़ाइन किया गया था। हालांकि, किसी पेन ड्राइव को विभाजित करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि इससे आप अपने यूएसबी ड्राइव को लचीलापन के बजाए हार्ड डिस्क के रूप में पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • चित्रण एक अंगूठे ड्राइव चरण 3 नामक चित्र
    3
    अपने पेन ड्राइव को पुनः वर्गीकृत करें ऐसा करने के लिए, इसे कंप्यूटर में डालें और Bootit खोलें स्क्रीन के बाएं कोने में आपको अपने कंप्यूटर के हटाने योग्य डिस्क की सूची दिखाई देगी। अपने अंगूठे ड्राइव का चयन करें और "फ्लिप हटाने योग्य बिट" बटन पर क्लिक करें यह आपके पेन ड्राइव को एक हार्ड ड्राइव के रूप में पुन: परिष्कृत करेगा, जिससे उसे विभाजन होगा। प्रोग्राम बंद करें पेन ड्राइव निकालें और पुन: सम्मिलित करें
  • चित्रण एक अंगूठे ड्राइव चरण 4 नामक चित्र
    4



    Windows डिस्क प्रबंधक खोलें ऐसा करने के लिए, "प्रारंभ" और "कंट्रोल पैनल" पर जाएं। "प्रशासनिक उपकरण" और "कंप्यूटर प्रबंधन" के लिए खोजें फिर "डिस्क प्रबंधन" पर जाएं
  • चित्रण एक अंगूठे ड्राइव चरण 5 नामक चित्र
    5
    अपने अंगूठे ड्राइव से वर्तमान विभाजन को हटा दें। विभाजन से पहले, आपको पुरानी मात्रा को मिटा देना होगा, जिसे सभी उपलब्ध स्थान लेना चाहिए। "डिस्क प्रबंधन" में, अंगूठे ड्राइव पर राइट क्लिक करें और "मिटाएँ विभाजन" चुनें। ध्यान रखें कि यह आपके पेन ड्राइव पर सभी जानकारी मिटा देगा।
  • चित्रण एक अंगूठे ड्राइव चरण 6
    6
    वांछित के रूप में नए विभाजन बनाएँ अंगूठे ड्राइव पर राइट-क्लिक करें और "नया विभाजन" चुनें। जितनी चाहें उतने विभाजन बनाने के निर्देशों का पालन करें समाप्त होने पर, डिस्क प्रबंधक को बंद करें और अंगूठे ड्राइव को हटा दें।
  • चित्र शीर्षक एक अंगूठे ड्राइव चरण 7
    7
    यह पुष्टि करने के लिए पेन ड्राइव का परीक्षण करें कि विभाजन सही ढंग से किया गया है। अंगूठे ड्राइव डालें और खोलें Windows Explorer। आपको एक से अधिक ड्राइव दिखाई देनी चाहिए (आपके द्वारा किए गए विभाजनों के आधार पर) जैसे कि एक से अधिक पेन ड्राइव जुड़ा हुआ है।
  • युक्तियाँ

    • मैक ओएस एक्स में और लिनक्स के अधिकांश संस्करणों को आप इसे पुन: निकाले बिना पेन ड्राइव का विभाजन कर सकते हैं। बस विभाजन उपकरण का उपयोग करें जैसे कि आप हार्ड डिस्क के साथ काम कर रहे थे।

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर
    • लेसर बूटीट
    • पेन ड्राइव या अन्य यूएसबी स्टोरेज डिवाइस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com