IhsAdke.com

कैसे एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए अपने कंप्यूटर को स्थापित करने के लिए

एक कंप्यूटर का निदान करने में एक बूट यूएसबी फ्लैश ड्राइव एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकता है सौभाग्य से, उन्हें बनाने और उनका उपयोग करना बहुत आसान है। एक पूर्ण चरण दर चरण मार्गदर्शिका के लिए यह मार्गदर्शिका देखें।

चरणों

विधि 1
बूट करने योग्य फ्लैश ड्राइव बनाएं

अपने कंप्यूटर को USB फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक चरण 1
1
अपने फ्लैश ड्राइव के उद्देश्य पर निर्णय लें एक सामान्यतः इस्तेमाल किया टूल बूट-योग्य MS-DOS ड्राइव है MS-DOS में शुरू करने से आप पुराने Windows इंस्टॉलेशनों का निवारण करने की अनुमति दे सकते हैं, साथ ही साथ विभिन्न नैदानिक ​​टूल और मरम्मत भी चला सकते हैं। बूट करने योग्य एमएस-डॉस फ्लैश ड्राइव बनाने के लिए, आपको एचपी यूएसबी डिस्क स्टोरेज फॉर्मेटिंग टूल (एचपी यूएसबी डिस्क स्टोरेज फॉर्मेट टूल) और विंडोज 98 फाइलों के अलावा रिक्त फ्लैश ड्राइव की आवश्यकता होगी एमएस-डॉस सिस्टम
  • अपने कंप्यूटर को USB फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    सिस्टम फ़ाइलों को डाउनलोड करें विंडोज़ 98 एमएस-डॉस फाइलें इंटरनेट पर मुफ्त मिल सकती हैं उन्हें डाउनलोड करने के लिए यह पूरी तरह से कानूनी है
    • फ़ाइलों को आमतौर पर .zip फ़ाइल के रूप में डाउनलोड किया जा सकता है। इस फ़ाइल को एक अस्थायी फ़ोल्डर में निकालें जिसे आप आसानी से ब्राउज़ कर सकते हैं, जैसे आपके डेस्कटॉप पर। जब आप पहले ही यूएसबी बनाए हैं तो आप इस फ़ोल्डर को हटा सकते हैं
  • अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    एचपी यूएसबी डिस्क स्टोरेज फॉर्मेटिंग टूल डाउनलोड और इंस्टॉल करें। हेवलेट-पैकार्ड द्वारा निर्मित एक फ्रीवेयर टूल है, जो आपको किसी भी फ्लैश ड्राइव को त्वरित रूप से प्रारूपित करने की अनुमति देगा। आपको बूट सेक्शन के साथ एक फ्लैश ड्राइव बनाने की आवश्यकता होगी। फ्लैश ड्राइव को सम्मिलित करें जिसे आप अपने कंप्यूटर पर उपयोग करना चाहते हैं और फ़ॉर्मेट टूल चलाते हैं।
    • "डिवाइस" ड्रॉप-डाउन बॉक्स से फ्लैश ड्राइव चुनें सुनिश्चित करें कि सही इकाई चयनित है।
    • दूसरा ड्रॉप-डाउन बॉक्स, "फाइल सिस्टम", को FAT32 में बदला जाना चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    "प्रारूप विकल्प" के तहत, "बनाएँ एक डॉस स्टार्टअप डिस्क" बॉक्स सक्रिय करें। उसके बाद नीचे दिए गए "..." बटन पर क्लिक करें "इसमें स्थित डॉस सिस्टम फ़ाइलों का उपयोग कर:" ("यहां स्थित डॉस सिस्टम फ़ाइलों का उपयोग करना:")
    • उस स्थान पर नेविगेट करें जहां आपने एमएस-डॉस सिस्टम फ़ाइलों को विंडोज 98 से डाउनलोड किया था। फ़ोल्डर का चयन करें और "ओके" पर क्लिक करें।
  • अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें
    5
    "प्रारंभ / प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें कार्यक्रम आपको जारी रखने के लिए कहेंगे, आपको यह बताकर कि ड्राइव पर मौजूद सभी डेटा खो जाएंगे। आपका बूट करने योग्य MS-DOS फ्लैश ड्राइव तैयार है
  • अपने कंप्यूटर को USB फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    बूट करने योग्य फ्लैश ड्राइव्स के लिए अन्य उपयोग एक्सप्लोर करें एक सामान्य दोष डिस्क ड्राइव के बिना कंप्यूटर पर विंडोज की स्थापना है, जैसे नेटबुक्स पर यह देखने के लिए कि कैसे विंडोज 7 या विस्टा में एक इंस्टॉलेशन ड्राइव बनानी है, यहाँ पर अन्य ट्यूटोरियल देखें wikiHow पर।



  • विधि 2
    फ्लैश ड्राइव से बूट करें

    अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक 7
    1
    फ्लैश ड्राइव कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि यह कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है, यूएसबी हब के माध्यम से नहीं।
  • अपने कंप्यूटर को USB फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक 8
    2
    कंप्यूटर चालू करें प्रत्येक कंप्यूटर निर्माता की एक अलग बूट / बूट स्क्रीन है जैसे ही आप लोगो को देखते हैं, आपको इनमें से एक कुंजी को दबाकर रखना होगा: F2, F10 या Del - BIOS मेनू दर्ज करने के लिए। BIOS मेनू दर्ज करने के लिए ये सबसे आम कुंजी हैं आपको जो प्रेस की ज़रूरत है वह लोगो के नीचे दिखाई जाएगी।
    • बूट प्रक्रिया का यह हिस्सा जल्दी से हो सकता है, और आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना पड़ सकता है अगर आपने BIOS में प्रवेश करने का मौका खो दिया है।
  • अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक 9
    3
    बूट / बूट मेनू खोजें अगर आप सही समय पर सही कुंजी दबाते हैं, तो आपको कंप्यूटर के लिए अब BIOS मेनू में होना चाहिए। यह वह जगह है जहां एक ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) लोड होने से पहले बुनियादी कंप्यूटर फ़ंक्शंस सेट होते हैं। बूट मेनू पर जाएं प्रत्येक निर्माता के पास एक अलग BIOS कॉन्फ़िगरेशन है। कुछ लोगों में एक कॉलम है- दूसरों को शीर्ष पर फ्लैप्स हैं यहां एक BIOS का एक उदाहरण है:
  • अपने कंप्यूटर को USB फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक 10
    4
    बूट क्रम बदलें जैसे ही आप बूट मेनू में होते हैं, आपको डिवाइसों की एक सूची दिखाई देगी। यह उन उपकरणों का क्रम है जहां कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम खोजने का प्रयास करेगा। आमतौर पर, सूचीबद्ध पहली डिवाइस कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव है, आमतौर पर सीडी / डीवीडी ड्राइव के बाद।
    • पहला बूट डिवाइस चुनें और इसे अपने फ्लैश ड्राइव पर बदलें। मेनू आपको बताएगा कि यह आपके "हटाने योग्य डिवाइस" है या यह आपके फ़्लैश ड्राइव का मॉडल नाम दिखाएगा। इससे कंप्यूटर को हार्ड ड्राइव की जांच करने के बजाय चालू करने के बाद पहली बार अपनी फ्लैश ड्राइव की जांच करनी होगी
  • अपने कंप्यूटर को USB फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक 11
    5
    सहेजें और बाहर निकलें BIOS में बाहर निकलें मेनू पर नेविगेट करें "बाहर निकलें और परिवर्तन सहेजें" का चयन करें वैकल्पिक रूप से, कई BIOS में एक शॉर्टकट कुंजी है जो कि स्क्रीन के निचले भाग में प्रदर्शित होती है, जो एक कुंजी से बचाएगी और बाहर निकल जाएगी।
    • सहेजें और बाहर निकलें आपके कंप्यूटर को पुनरारंभ करेगा।
  • अपने कंप्यूटर को USB फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें चित्र शीर्षक 12
    6
    रिबूट के बाद अपने फ्लैश ड्राइव को स्वचालित रूप से चार्ज करने के लिए रुको। कुछ सेकंड के बाद, आपके फ्लैश ड्राइव के उद्देश्य के आधार पर, आपको नियंत्रण दिया जाएगा। यदि आपने एक एमएस-डॉस फ्लैश ड्राइव बनाया है, तो आपको स्टार्टअप के बाद कमांड प्रॉम्प्ट प्राप्त होगा। अगर आपने विंडोज 7 इंस्टॉलेशन फ्लैश ड्राइव बनाया है, तो इंस्टॉलेशन प्रोसेस स्वचालित रूप से शुरू हो जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com