IhsAdke.com

पेन ड्राइव का उपयोग कैसे करें

क्या आपके पास पेन ड्राइव है, लेकिन आप इसका उपयोग कैसे नहीं करते हैं? वे पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइसेस हैं, जिन्हें किसी भी कंप्यूटर पर वस्तुतः एक्सेस किया जा सकता है। अपना पेन ड्राइव काम करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें!

चरणों

विधि 1
विंडोज कंप्यूटर पर

चित्र का उपयोग करें यूएसबी फ्लैश ड्राइव चरण 1 का प्रयोग करें
1
एक यूएसबी पोर्ट खोजें नोटबुक में, आमतौर पर, वे पक्षों या पीछे स्थित हैं वर्तमान में, डेस्कटॉप कंप्यूटर्स में अधिकांश सामने आदान-प्रदान होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में भी पीछे। सामने के प्रवेश द्वार एक गार्ड द्वारा छुपाए जा सकते हैं, जिन्हें उठाया जाना चाहिए।
  • 2
    इनपुट में यूएसबी डिवाइस डालें यदि आप इसे बार-बार उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो उसे सामने की स्लॉट में प्लग करें इसे सही पोर्ट में डालें - कुछ डेस्कटॉप और नोटबुक में विभिन्न प्रकार के बंदरगाह हैं, जैसे कि 2.0 और 3.0, जो अलग-अलग गति (उच्च गति या नहीं) हो सकते हैं। आप फिट दिखते रहें और डिवाइस को फिट होना चाहिए। इसे बल न दें USB डिवाइस केवल एक तरफ रखे जा सकते हैं, इसलिए यदि आप प्रवेश नहीं करते हैं, तो इसे उल्टा कर लें और फिर से प्रयास करें जब आप डिवाइस को सम्मिलित करते हैं, तो विंडोज स्वचालित रूप से अपने ड्राइवरों को इंस्टॉल कर देगा। आप कार्यस्थान के निचले दाएं कोने में प्रक्रिया के बारे में सूचनाएं देखेंगे नोट: यदि विंडोज़ डिवाइस की पहचान करने या ड्रायवर को स्वचालित रूप से स्थापित करने में असमर्थ है, तो आप या तो पेन ड्राइव निर्माता की वेबसाइट पर सही चालक (आम तौर पर साइट के समर्थन या डाउनलोड अनुभाग में) खोजने के लिए जा सकते हैं, या यात्रा कर सकते हैं विंडोज संगतता केंद्र, जो कि हजारों उपकरणों और उनके संबंधित पृष्ठों के लिंक को सूचीबद्ध करता है।
    • जब तक यह अक्षम नहीं किया गया है, जब आप अंगूठे ड्राइव डालें तो ऑटोप्ले विंडो खुल जाएगी। यह डिवाइस पर संग्रहीत चीज़ों के आधार पर कई विकल्प सूचीबद्ध करेगा। सबसे आम है "फ़ाइलों के लिए खोजें ..."
    • अगर ऐसा नहीं होता है, तो प्रारंभ मेनू में "मेरा कंप्यूटर" पर जाएं वहां आप अपने कंप्यूटर से जुड़े उपकरणों को देखेंगे। डिवाइस निर्माता के नाम के साथ, आपकी पेन ड्राइव इस स्क्रीन पर दिखाई देनी चाहिए। उसे खोलने के लिए इसे डबल-क्लिक करें
  • 3
    वह फ़ाइल ढूंढें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं दूसरी खिड़की में, उस फ़ाइल पर नेविगेट करें जो आप अंगूठे ड्राइव पर प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। आप उन्हें प्रतिलिपि बना सकते हैं और उन्हें पेस्ट कर सकते हैं या उन्हें क्लिक करके खींच सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र यूएसबी फ्लैश ड्राइव का उपयोग करें चरण 4



    4
    हस्तांतरण को समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें फ़ाइलों के आकार के आधार पर, कुछ मिनट लग सकते हैं। डाउनलोड पूरा होने पर, आप डिवाइस को निकाल सकते हैं। इसे सुरक्षित रूप से करने के लिए, सिस्टम ट्रे में स्क्रीन के निचले दाएं कोने में सुरक्षित रूप से उपकरण हटाने के आइकन को ढूंढें, टास्कबार में (घड़ी से आगे) - राइट-क्लिक करें और यूएसबी थंब ड्राइव का चयन करें उपकरणों की सूची में गलत डिवाइस को न निकालने के लिए सावधान रहें - इसका अपना नाम (निर्माता से) या सामान्य नाम हो सकता है जिसके साथ विंडोज इसे पहचानता है। इस यूएसबी ड्राइव पर क्लिक करने के बाद, विंडोज आपको बताएगा कि जब वह बंदरगाह से जुड़ा हुआ है, तो उसे निकालने के लिए सुरक्षित है। एक वैकल्पिक तरीका है प्रारंभ> कंप्यूटर क्लिक करें, अंगूठे ड्राइव पर राइट क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेनू से "निकालें" का चयन करें
  • विधि 2
    मैकिन्टोश कंप्यूटर पर

    1
    डिवाइस को किसी भी यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें कुछ सेकंड की प्रतीक्षा करें, जबकि कंप्यूटर स्वत: ड्राइव की पहुंच को कॉन्फ़िगर करता है।
    • यदि पेन ड्राइव NTFS फ़ाइल सिस्टम का उपयोग कर स्वरूपित किया गया था, तो इसे मैक ओएस एक्स में मान्यता नहीं दी जाएगी। डिवाइस को FAT32 फाइल सिस्टम में स्वरूपित किया जाना चाहिए।
  • 2
    यूएसबी ड्राइव को प्रदर्शित होने के लिए रुको। जब पेन ड्राइव सफलतापूर्वक स्थापित किया गया है, यह आपके डेस्कटॉप पर दिखाई देगा। आप इसे खोलने के लिए डबल-क्लिक कर सकते हैं और फ़ाइलें ब्राउज़ कर सकते हैं जैसे कि यह आपके सिस्टम पर कोई फ़ोल्डर था।
  • 3
    प्रतिलिपि बनाएं और पेस्ट करें या डिवाइस पर फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स खींचें। जब स्थानांतरण की प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो अंगूठे ड्राइव को हटाया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com