IhsAdke.com

पेन ड्राइव से किसी कंप्यूटर पर डेटा ट्रांसफर कैसे करें

यूएसबी तकनीक काफी आम हो गई है यदि आपके पास एक नोटबुक, मैक या एक पीसी है, तो संभवतः आपने ऐसी स्थिति में उपयोग किया है या किया गया है जहां यूएसबी थंब ड्राइव का उपयोग करने के बारे में जानना लाभदायक होगा। ये छोटे डेटा गोदाम नाजुक और छोटे लग सकते हैं, लेकिन वे वास्तव में विश्वसनीय हैं और बड़ी मात्रा में डेटा ले सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपके पास एक नोटबुक, मैक या एक पीसी है, तो फाइलों को स्थानांतरित करने के लिए अंगूठे ड्राइव का उपयोग करना जल्द ही आसान होगा

चरणों

भाग 1
फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए कॉपी करना

एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डाटा शीर्षक से चित्र चरण 1
1
अंगूठे ड्राइव के कनेक्शन की ओर देखें। ध्यान दें कि इसमें एक आयताकार आकृति है और इसमें से एक छोटा खंड आ रहा है। कंप्यूटर पर एक समान कनेक्टर होगा, जिसे हम एक यूएसबी पोर्ट फोन करेंगे।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 2 पर डाटा ट्रांसफर करें
    2
    अपने कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट की स्थिति जानें डेस्कटॉप पर, आपको आमतौर पर पीछे और सामने दोनों दरवाजे मिलेंगे। नोटबुक में, वे आम तौर पर पक्षों या पीठ पर पाए जाते हैं
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 3 पर डेटा ट्रांसफर करें
    3
    यूएसबी डिवाइस को ध्यान से एक पोर्ट में डालें। संबंधक की ओर उन्मुखीकरण, इसलिए यदि आप कठिनाइयों का अनुभव कर रहे हैं, तो इसे उल्टा करें और फिर से प्रयास करें।
  • तस्वीर को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफ़र करें, चरण 4
    4
    पेन ड्राइव तक पहुंचने के लिए स्क्रीन का पालन करें। अधिकांश नए कंप्यूटरों के पास एक इंटरफ़ेस होगा जो आपको पूछना चाहिए कि आप क्या करना चाहते हैं "फ़ाइलों को देखने के लिए फ़ोल्डर खोलें" विकल्प या ऐसा कुछ चुनें।
    • कई मामलों में, विंडोज टास्कबार पर एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। मैक ओएस एक्स और लिनक्स में, एक पेन ड्राइव आइकन दिखाई देगा। उनमें से किसी पर क्लिक करने से आपको डिवाइस तक पहुंच भी मिलेगी।
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें, चरण 5
    5
    वैकल्पिक रूप से, फ़ाइल एक्सप्लोरर के माध्यम से डिवाइस तक पहुंचें। यदि आपके कंप्यूटर में तत्काल निष्पादन सुविधा नहीं है, या यदि कुछ अन्य कॉन्फ़िगरेशन ने पेन ड्राइव से पहुँच संदेशों को दिखाई देने से रोक दिया है, तो फ़ाइल एक्सप्लोरर के माध्यम से इसे एक्सेस करने का प्रयास करें।
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें, चरण 6
    6
    बाएं साइडबार में "कंप्यूटर" आइटम को क्लिक करें और खोलें इस फ़ोल्डर के भीतर आपको "हटाने योग्य भंडारण उपकरणों" पर एक अनुभाग ढूंढना चाहिए। यदि आपने पेन ड्राइव सही तरीके से डाला है, तो वह उस खंड में दिखाई देगा।
    • यदि आपके पास मैक है, तो फ़ाइंडर साइडबार खोज कर सकता है। वर्णन "हटाने योग्य डिवाइस" के लिए देखें
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें शीर्षक 7
    7
    अंगूठे ड्राइव को खोलने के लिए "कंप्यूटर" निर्देशिका का उपयोग करें। विंडोज कंप्यूटर "कंप्यूटर" फ़ोल्डर का उपयोग करने के लिए "प्रारंभ" मेनू का भी उपयोग कर सकते हैं। सिस्टम के नए संस्करणों के लिए आपको "फ़ाइल एक्सप्लोरर" शीर्षक पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में, बाएं साइडबार में "कंप्यूटर" डायरेक्टरी को खोजने के लिए बस उस पर क्लिक करें
    • आप "डिवाइस और ड्राइव्स" अनुभाग में "पेन को हटाने योग्य स्टोरेज डिवाइस" या कुछ इसी तरह देखेंगे। बाद में इस फाइल को स्थानांतरित करने के लिए इस विंडो को खोलें।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डाटा शीर्षक से चित्र चरण 8
    8
    जिन फ़ाइलों को आप स्थानांतरित करना चाहते हैं उन्हें ढूंढें एक ड्रॉप-डाउन मेनू खोलने के लिए अपने माउस के साथ उन पर राइट-क्लिक करें। इसमें, "कॉपी करें" विकल्प पर क्लिक करें
    • अगर आपके पास मैक है, तो पकड़ो ^ Ctrl ड्रॉप-डाउन मेनू खोलने के लिए क्लिक करना
    • आप "कट" विकल्प का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप मूल स्थान से फ़ाइलें निकाल सकते हैं और उन्हें दूसरे स्थान पर पेस्ट कर सकते हैं।
    • बड़ी फ़ाइलों को एक सक्रिय कर सकते हैं पॉप अप यह दर्शाते हुए कि हस्तांतरण कब तक चलेगा छोटी फ़ाइलें लगभग तुरंत आपके डिवाइस पर दिखाई देंगी।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डाटा शीर्षक से चित्र चरण 9
    9
    पेन ड्राइव की सामग्री दिखाने वाली खुली खिड़की पर वापस जाएं। फ़ोल्डर के निचले-दाएँ चतुर्भुज में खाली जगह पर राइट-क्लिक करें और "पेस्ट करें" चुनें।
    • मैक उपयोगकर्ताओं के लिए, बस पकड़ो ^ Ctrl और उसी मेनू को खोलने के लिए क्लिक करें ड्रॉप-डाउन मेनू से "पेस्ट" विकल्प ढूंढें और उसे चुनें।
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें शीर्षक 10
    10



    डिवाइस को सुरक्षित रूप से निकालें ऐसा करने में विफलता डेटा खराब कर सकता है और एक पेन ड्राइव को नष्ट कर सकता है जो उपयोग करने के लिए पूर्ण स्थिति में है। आप डेस्कटॉप पर या सिस्टम ट्रे में उसके आइकन क्लिक करके और मेनू से "सुरक्षित रूप से निकालें हार्डवेयर" या "निकालें" विकल्प को चुनकर डिवाइस को सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं।
    • मैक उपयोगकर्ता होल्डिंग द्वारा ऐसा कर सकते हैं ^ Ctrl और क्लिक करना
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें शीर्षक 11
    11
    फ़ाइल एक्सप्लोरर को खोलें और बाएं साइडबार में "कंप्यूटर" का चयन करें यदि आपको आइकन नहीं मिलता है। यहां आपको डिवाइस को "हटाने योग्य संग्रहण डिवाइस" अनुभाग में ढूंढना चाहिए। विंडोज़ आइकन पर राइट-क्लिक करें या दबाएं ^ Ctrl और मैक कंप्यूटर पर क्लिक करें और "निकालें" या "सुरक्षित रूप से निकालें" चुनें।
    • "हार्डवेयर सुरक्षित रूप से हटाया जा सकता है" संदेश के लिए प्रतीक्षा करें। डिवाइस को प्रदर्शित होने से पहले उसे हटाया जा सकता है, उस पर संग्रहीत फ़ाइलों को भ्रष्ट या भ्रष्ट कर सकता है। संदेश देखने के बाद, आप कंप्यूटर से पेन ड्राइव को शारीरिक रूप से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 12 पर डेटा ट्रांसफर करें
    12
    अंगूठे ड्राइव को निकालें डिवाइस को मजबूती से और धीरे से हटा दें, जिससे स्थिर और मध्यम दबाव बनायें। कुछ प्रतिरोध होना चाहिए, यह सामान्य है
  • भाग 2
    स्थानांतरण समाप्त

    एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 13 पर डेटा ट्रांसफर करें चित्र
    1
    कंप्यूटर पर एक यूएसबी पोर्ट का पता लगाएँ, जहां आप फ़ाइलों को ले जाना चाहते हैं। यूएसबी पोर्ट कनेक्टर के अंदर एक आयताकार ब्लॉक देखने के लिए याद रखें, यह उस स्थान को सेट करेगा जहां कनेक्शन होगा।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कम्प्यूटर के चरण 14 में डेटा ट्रांसफर करें
    2
    अंगूठे ड्राइव डालें इसे उसी तरीके से करें जैसे कि उपकरण में फ़ाइलें कॉपी करने पर अनुभाग में वर्णित है।
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें शीर्षक चरण 15
    3
    डिवाइस निर्देशिका को खोलने के लिए चयन करें फाइलों के स्रोत कंप्यूटर पर उपयोग की गई समान प्रक्रियाओं का पालन करके ऐसा करें आपको पेन ड्राइव फ़ोल्डर में वांछित फाइल देखना चाहिए।
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें शीर्षक 16
    4
    इच्छित फ़ाइलों का चयन करें दोबारा, विंडोज पर उन पर राइट-क्लिक करें या प्रेस करें ^ Ctrl और मैक पर क्लिक करें फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से "कॉपी करें" चुनें
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें शीर्षक 17
    5
    फ़ाइलों को गंतव्य कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर पेस्ट करें आप आसानी से डेस्कटॉप पर रिक्त स्थान पर राइट-क्लिक करके और ड्रॉप-डाउन मेनू से "पेस्ट" चुनकर आसानी से कर सकते हैं। मैक उपयोगकर्ता दबाकर ऐसा कर सकते हैं ^ Ctrl और क्लिक करना
    • एक और विकल्प है कि थंब ड्राइव से फाइल या फ़ोल्डरों को खींचें और सीधे वांछित फ़ोल्डर में खींचें।
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें शीर्षक 18
    6
    सुनिश्चित करें कि फ़ाइलें डेस्कटॉप पर गंतव्य स्थान पर दिखाई दें। कुछ कंप्यूटर स्वचालित रूप से वर्णों के अनुसार माउस को सॉर्ट कर सकते हैं, इसलिए ध्यान से देखें
  • चित्र को एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें शीर्षक चरण 1 9
    7
    डिवाइस को सुरक्षित रूप से निकालें डेस्कटॉप या सिस्टम ट्रे पर पेन ड्राइव आइकन पर राइट-क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से "सुरक्षित रूप से निकालें हार्डवेयर" या "निकालें" विकल्प का चयन करें। आपके द्वारा संदेश को देखने के बाद "आप सुरक्षित रूप से डिवाइस को निकाल सकते हैं," कंप्यूटर से शारीरिक रूप से USB फ्लैश ड्राइव डिस्कनेक्ट करें।
  • चेतावनी

    • डिवाइस को सुरक्षित रूप से निकालें और निकालना सुनिश्चित करें यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह दूषित हो सकता है और ठीक से काम करना बंद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com